Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

'एयर बबल' के तहत 17 जुलाई से शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, कुछ देशों के साथ तौर-तरीके तय

Thursday, July 16, 2020 18:10 PM
मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चुनिंदा देशों के साथ 'एयर बबल' के तहत सीमित संख्या में यात्री उड़ानें शुरू करने का फैसला किया है जिसमें अमेरिका के लिए 17 जुलाई और फ्रांस के लिए 18 जुलाई से सेवाएं शुरू हो रही हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को बताया कि अमेरिकी विमान सेवा कंपनी डेल्टा एयरलाइंस 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच दिल्ली से नेवार्क और सैनफ्रांसिस्को के लिए उड़ानों का परिचालन करेगी। नेवार्क के लिए दैनिक उड़ानें होंगी जबकि सैनफ्रांसिस्को के लिए सप्ताह में 3 उड़ानें होंगी। इसी प्रकार एयर फ्रांस के साथ पेरिस से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु की उड़ानों के लिए समझौता हुआ है। एयरलाइन इन भारतीय शहरों से पेरिस के लिए 18 जुलाई से 1 अगस्त के बीच 28 उड़ानों का परिचालन करेगी। जर्मनी की विमान सेवा कंपनी लुफ्थांसा के साथ भी बातचीत अग्रिम चरण में है।

उन्होंने कहा कि भारत की ओर से सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के विमान एयर बबल के तहत उड़ान भरेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में निजी एयरलाइंस भी इसमें रुचि दिखाएंगी। पुरी ने स्पष्ट किया कि ये नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नहीं होंगी और फिलहाल नियमित उड़ानें शुरू होने की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरा अनुमान है कि कुछ समय तक एयर बबल के तहत ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन होगा जिसकी जगह बाद में नियमित सेवा लेगी। नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कब तक शुरू होंगी मुझे नहीं मालूम। नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने बताया कि नियमों और स्वास्थ्य प्रक्रियाओं के बुलबुले की सीमा में ही फिलहाल अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू की जा रही हैं, इसलिए इसे एयर बबल नाम दिया गया है। इसमें तीन जरूरी बातें हैं। दोनों देशों के बीच यात्रा के लिए मांग हो, दोनों देशों के नियम एक-दूसरे के यात्रियों की आवाजाही की अनुमति देते हों और विमान सेवा कंपनियां उड़ानों के लिए तैयार हों।

पुरी ने बताया कि देश में पूर्ण बंदी के बाद से अब तक 6,87,467 भारतीयों की स्वदेश वापसी हो चुकी है। इसमें वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया समूह की एयरलाइंस की उड़ानों में 2,15,495 भारतीयों को वापस लाया गया है जो खाड़ी युद्ध के दौरान कुवैत से निकाले गए 1,11,711 की तुलना में दोगुना है। वंदे भारत का अभी चौथा चरण चल रहा है तथा 31 जुलाई तक 50 हजार और लोगों को वापस लाया जाएगा। स्वदेशी निजी विमान सेवा कंपनियां वंदे भारत के तहत 12,258 और चार्टर्ड उड़ानों में 1 लाख 35 हजार यात्रियों को लेकर आई हैं जबकि विदेशी चार्टर्ड उड़ानों में 2 लाख 11 हजार से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे हैं।

एयर इंडिया के अध्यक्ष राजीव बंसल ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने 53 देशों के 71 शहरों से भारतीयों को निकाला है। इन्हें देश के 17 राज्यों में 26 शहरों तक पहुंचाया गया है। विदेशों से सबसे अधिक लोग केरल, दिल्ली और तमिलनाडु आए हैं। देश से बाहर जाने वालों में 50 प्रतिशत अमेरिका या कनाडा गए हैं। इसके बाद लोग ब्रिटेन, यूरोप और दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों में गए हैं। बंसल ने बताया कि यात्रियों की मांग को देखते हुए वंदे भारत में अमेरिका और कनाडा से भारत का किराया 25 फीसदी घटाकर 75 हजार रुपए कर दिया गया है। पहले तीन चरणों में इसके लिए 1 लाख रुपए किराया लिया गया था। ब्रिटेन तथा अन्य यूरोपीय देशों से भारत का किराया भी घटाया गया है। पहले यह किराया करीब 50 हजार रुपए तक किया गया था।

यह भी पढ़ें:

अमित शाह के साथ बैठक के बाद बोले सीएम केजरीवाल, सभी मिलकर करेंगे शांति बहाली

उत्तर पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा के बीच अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक की, जिसमें सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर बात हुई। बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से कहा कि अमित शाह के साथ बैठक सकारात्मक रही और हर कोई चाहता है कि हिंसा रुके और शांति लौटे।

25/02/2020

कोरोना हॉटस्पॉट अहमदाबाद में किराना, फल-सब्जी की बिक्री फिर से शुरू, लोगों को मिली राहत

देश में कोरोना संक्रमण के दूसरे सबसे बड़े हॉटस्पॉट गुजरात के अहमदाबाद शहर में लगभग एक सप्ताह तक फल-सब्जी और आटा-चावल समेत किराने के अन्य सामानों की बिक्री पर लगी रोक को शुक्रवार से हटा लिया गया है।

15/05/2020

मूडीज के भारत की रेटिंग घटाने पर बोले राहुल गांधी, आगे और भी ज्यादा खराब होगी स्थिति

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार के कदमों पर अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज की टिप्पणी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए उन्हें अर्थव्यवस्था के स्तर पर पूरी तरह नाकाम बताया है।

02/06/2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया हुनर हाट का उद्घाटन, कहा- अर्थव्यवस्था में शिल्पकारों का महत्त्वपूर्ण योगदान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के शिल्पकारों और ग्रामीण उद्योग से जुड़े कारीगरों का अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। राजनाथ सिंह ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 26वें हुनर हाट का उद्घाटन करने के बाद कहा कि ग्रामीण उद्योग का सालाना टर्नओवर 80 हजार करोड़ है, जिसे 5 लाख करोड़ करने का लक्ष्य रखा गया है।

21/02/2021

एंटीलिया केस: मनसुख को पहले बेहोश किया, फिर मारा, वारदात वाली जगह पर मौजूद था वाझे

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर से बरामद जिलेटिन की छड़ें रखी स्कॉर्पियो के कथित मालिक मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। एटीएस ने कहा कि मनसुख हिरेन को क्लोरोफॉर्म सुंघाकर बेहोश किया गया और फिर आराम से उसकी सांस को रोककर उसकी हत्या की गई। हत्या के वक्त सचिन वाझे भी मौके पर मौजूद था। उसकी मोबाइल लोकेशन से इसके पुख्ता सबूत मिले हैं।

25/03/2021

बिहार में चमकी बुखार से 84 बच्चों की मौत, हालात का जायजा लेने पहुंचे हर्षवर्धन

बिहार में चमकी बुखार से 84 बच्चों की मौत हो गई है। कई बच्चों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। डॉक्टरों का मानना है कि चमकी बुखार गर्मी के बढ़ने और हवा में नमी 50 फीसदी से अधिक होने की वजह से होता है।

16/06/2019

RBI ने लॉन्च किया 'मनी' मोबाइल ऐप, दृष्टिबाधित कर सकेंगे नोट की पहचान

रिजर्व बैंक ने 'मनी' नाम से एक मोबाइल ऐप जारी किया है जिसकी मदद से दृष्टिबाधित लोग भी करेंसी नोट का मूल्य जान सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने 'मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर' ऐप जारी किया।

01/01/2020