Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

स्वदेशी किट से होगी कोरोना वायरस की ज्यादा सटीक जांच

Friday, April 24, 2020 13:50 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से लड़ाई की दिशा में एक और क्रांतिकारी आविष्कार करते हुये स्वदेशी वैज्ञानिकों ने ऐसा किट तैयार किया है, जो मरीजों से लिये गये नमूनों की जांच को और सटीक बनायेगा। इस किट में अतिसूक्ष्म चुम्बकीय कणों (मैगनेटक नैनो पार्टिकल्स) का इस्तेमाल कर मरीज से एकत्र किये गये नमूनों के प्रयोगशाला तक पहुंचने के दौरान वायरस के आरएनए को होने वाले नुकसान की आशंका को समाप्त कर दिया गया है। इस किट से जहां जांच के परिणाम और बेहतर आयेंगे। इस किट के लिए आयात पर निर्भरता भी समाप्त हो जायेगी।

इस किट को चित्रा मैग्ना नाम दिया गया है। इसे चित्रा तिरुनाल चिकित्सा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के डॉ. अनूप टेक्कूविट्टिल की टीम ने तैयार किया है। इसकी प्रौद्योगिकी केरल की स्थानीय कंपनी अगप्पे डायग्नोस्टिक्स को हस्तांतरित की गयी है। संस्थान ने इस प्रौद्योगिकी के पेटेंट के लिए भी आवेदन कर दिया है। कोविड-19 की जांच के लिए मरीज के नमूने लेकर उसे प्रयोगशाला में भेजने तक विशेष किट में रखा जाता है। ये किट वैज्ञानिक मानकों के अनुरूप होते है, जिससे वायरस का आरएनए सुरक्षित रहे। आरएनए से प्रयोगशाला में डीएनए प्राप्त कर पुष्टि की जाती है। वायरस का आनएनए चित्रा मैग्ना में मौजूद सूक्ष्म चुम्बकीय कण से चिपक जाता है। जब यह नमूना चुम्बकीय क्षेत्र में रखा जाता है, तो बेहद शुद्ध और काफी मात्रा में आरएनए प्राप्त होता है। इस प्रकार जांच के परिणाम अधिक सटीक होते है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महाबलीपुरम में दुनिया की दो बड़ी 'महाशक्तियों' की हुई मुलाकात

भारत से लेकर पूरी दुनिया की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि दोनों बड़े नेताओं के बीच किन-किन मुद्दों को लेकर बात होगी।

11/10/2019

एचडी देवेगौड़ा ने कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव के दिए संकेत

लोकसभा चुनाव में तुमकुरु से मिली हार पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा ने अपने एक बयान में कर्नाटक विधानसभा के लिए मध्यावधि चुनाव की संभावना के संकेत दिये हैं।

21/06/2019

केंद्र सरकार को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकारों को लेना चाहिए साथ: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना महामारी को एक गंभीर चुनौती बताते हुए कहा है कि केंद्र सरकार अकेले इससे नहीं लड़ सकती है।

08/05/2020

PM मोदी का संबोधन: 18+ के हर नागरिक को केंद्र सरकार लगाएगी फ्री वैक्सीन, राज्यों की जिम्मेदारी खत्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानि 21 जून से सभी देशवासियों के लिए फ्री वैक्सीनेशन का ऐलान किया। साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीपावली तक आगे बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महामारी के इस समय में सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर खड़ी है।

07/06/2021

मोदी के उपहारों की होगी नीलामी, गंगा के संरक्षण में लगेगी धनराशि

पीएम नरेंद्र मोदी के देशभर से 2700 से अधिक उपहारों मिले है, जिनकी 14 सितंबर से नीलामी की जाएगी। इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा।

12/09/2019

कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग ने CAA को ढंग से समझा, उनका धन्यवाद : शिवराज सिंह चौहान

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग ने सीएए को पढ़ा और ढंग से समझा, इसके लिए उन्हें धन्यवाद।

12/01/2020

आदित्य ठाकरे को हो गया कोरोना

महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे को कोरोना हो गया हैं। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नागपुर में 31 मार्च तक लॉकडाउन लगा दिया गया है।

21/03/2021