Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
भारत

भारतीय सेना का पाकिस्तान को करारा जवाब, POK में उड़ाए आतंकी कैंप

Sunday, October 20, 2019 15:45 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर।

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के तंगधार सेक्टर में पाकिस्तानी फौज द्वारा सीजफायर उल्लंघन कर की गई फायरिंग में दो जवानों की शहादत का बदला भारतीय फौज ने महज कुछ घंटों के अंदर ले लिया है। जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना के पराक्रम में 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर हो गए। इसके साथ ही भारतीय सेना ने पीओके में मौजूद लश्कर के तीन कैंप को नेस्तनाबूद कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत तब आक्रामक हुआ जब पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के तंगधार सेक्टर में बिना उकसावे के लगातार फायरिंग शुरू कर दी। पाकिस्तान का मकसद भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे आतंकियों को कवर फायर देना था। पाक अधिकृत कश्मीर स्थित लीपा घाटी में बड़ी संख्या आतंकी भारत में घुसपैठ करने के लिए तैयार थे। इस वजह से पाकिस्तान शनिवार रात से ही फायरिंग कर रहा था।

दो भारतीय जवान शहीद, एक नागरिक की मौत
तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान सैनिकों ने बिना किसी उकसावे के भारत की अग्रिम चौकी और रिहायशी इलाकों को टारगेट करके मोर्टार से गोले दागे और स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की। इस फायरिंग में 2 भारतीय जवान शहीद हो गए, जबकि एक नागरिक रफीक अहमद की भी मौत हो गई। घायलों की पहचान मोहम्मद मकबूल, मोहम्मद शफी और मोहम्मद यूसुफ हामिद के रूप में हुई है।

कायराना हरकत का मुंहतोड़ जवाब
पाकिस्तानी सेना की कायराना हरकत का भारत ने तत्काल मुंहतोड़ जवाब दिया। भारतीय सैनिकों ने उन पाकिस्तानी पोस्ट की पहचान की जहां से फायरिंग की जा रही थी, इसके अलावा भारत ने घुसपैठ के लिए तैयार आतंकी कैंपों का भी पता लगाया और कुछ ही देर में इन पाकिस्तानी अड्डों पर भारतीय जवानों ने गोलियों और बारूद की धुआंधार बौछार कर दी। भारत की कार्रवाई में 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं।

आतंकी ठिकाने नेस्तनाबूद
पाक अधिकृत कश्मीर में टेरर कैंपों पर भारत की कार्रवाई में लीपा घाटी में मौजूद लश्कर ए तैयबा के 3 आतंकी कैंप भी ध्वस्त हुए हैं। भारत की सेना के पास इन आतंकी कैंपों के बारे में खुफिया जानकारी थी। भारतीय सेना ने आर्टिलरी गन का इस्तेमाल करते हुए आतंकियों के ठिकाने पर फायरिंग की और उन्हें नेस्तनाबूद कर दिया। सूत्रों ने बताया कि इन टेरर कैंप में 40-50 आतंकी मौजूद थे, जो भारत की सीमा में घुसने की फिराक में थे। पाक सेना इनकी घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर का उल्लंघन कर अग्रिम चौकियों पर फायरिंग की थी। 

पाकिस्तान ने भी स्वीकारी भारत की कार्रवाई
भारत की कार्रवाई से बार-बार इनकार करने वाले पाकिस्तान ने इस बार भारत की कार्रवाई को स्वीकार किया है। हालांकि भारत के सैन्य ऑपरेशन को स्वीकार करते हुए भी पाकिस्तान झूठ बोलने से बाज नहीं आया। पाक सेना के मीडिया विंग डीजी आईएसपीआर ने ट्वीट कर कहा है कि भारत की कार्रवाई में उसका एक जवान मारा गया है और तीन नागरिक भी मारे गए हैं। पाकिस्तान ने ये भी दावा किया है कि पाकिस्तान की इस कार्रवाई में भारत के 9 सैनिक शहीद हुए हैं, हालांकि भारत ने पाकिस्तान के दावे को सिरे से खारिज किया है।

राजनाथ ने आर्मी चीफ से की बात
तंगधार सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर्मी चीफ बिपिन रावत से बात की है और हालात का जायजा लिया है। रक्षा मंत्री खुद हालात पर निगाह बनाए हुए हैं, उन्होंने आर्मी चीफ से पल-पल की जानकारी करने को कहा है।

यह भी पढ़ें:

आंदोलनकारियों के साथ झड़प में घायल पुलिसकर्मियों से मिले शाह, कहा- उनकी बहादुरी तथा धैर्य पर गर्व

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गणतंत्र दिवस के दिन किसान ट्रैक्टर परेड में शामिल आंदोलनकारियों के साथ झड़प में घायल हुए पुलिसकर्मियों से गुरुवार को अस्पताल जाकर मुलाकात की। अमित शाह दिन में तीर्थराम अस्पताल और सुश्रुत ट्रामा सेंटर गए और वहां इलाज करा रहे घायल पुलिसकर्मियों से मिले।

28/01/2021

आजाद ने डोभाल पर साधा निशाना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के कश्मीरी लोगों के साथ खाना खाने को लेकर उन पर निशाना साधा है।

08/08/2019

उत्तराखंड में कार गहरी खाई में गिरी, 6 की मौत

उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में देवप्रयाग-ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक कार गहरी खाई में गिर गई, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई और 1 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

16/01/2020

वायुसेना के पास राफेल होता तो भारत पाकिस्तान पर और भारी पड़ता: वायु सेना प्रमुख

राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर चल रहे विवाद के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना के साथ गत 27 फरवरी को हुए टकराव में यदि हमारे पास राफेल लड़ाकू विमान होता तो वायु सेना पाकिस्तान पर और भारी पड़ती।

16/04/2019

अमित शाह बनकर राज्यपाल को फोन लगाने वाले गिरफ्तार, एसटीएफ कर रही पूछताछ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बनकर फर्जी तरीके से मध्यप्रदेश के राज्यपाल को फोन लगाकर नियुक्ति की सिफारिश करने के मामले में गिरफ्तार किए गए दोनों हाईप्रोफाइल आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

11/01/2020

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा की निंदा, कहा- तिरंगे का अपमान दुर्भाग्यूपर्ण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान ऐतिहासिक लाल किले में तोड़फोड़ और राष्ट्रीय ध्वज के अपमान को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। कोविंद ने कहा कि जो संविधान हमें अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार देता है, वहीं संविधान हमें सिखाता है कि कानून और नियम का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करना चाहिए।

29/01/2021

नवरीत सिंह के परिजनों से मिली प्रियंका गांधी, कहा- आपके बेटे का बलिदान नहीं जाएगा व्यर्थ

दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान जान गंवाने वाले किसान नवरीत सिंह के शांति पाठ में भाग लेने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी उत्तर प्रदेश के रामपुर में बिलासपुर क्षेत्र के डिबडिबा गांव गई।

04/02/2021