Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
भारत

भारतीय सेना ने LAC पर फायरिंग के आरोपों को नकारा, कहा- चीन कर रहा गुमराह

Tuesday, September 08, 2020 13:40 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारत ने चीन पर आरोप लगाया है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर उसके सैनिकों की भड़काऊ गतिविधियो को छिपाने के लिए गुमराह करने वाले बयान दे रहा है और भारतीय सैनिकों ने कभी भी वास्तविक नियंत्रण रेखा का अतिक्रमण की कोशिश नहीं की है। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान जारी कर चीन के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया कि उसके सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भड़काने वाली गतिविधियां कर रहे हैं। भारत ने स्पष्ट किया है कि चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे भारतीय सैनिकों ने बार-बार विफल किया है।

बयान में कहा गया है कि भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने और स्थिति सामान्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन चीन निरंतर उकसाने वाली गतिविधियों में लिप्त है। बयान में जोर देकर कहा गया है कि भारतीय सेना ने कभी भी एलएसी का अतिक्रमण करने की कोशिश नहीं की और न ही कभी फायरिंग सहित कोई उकसाने वाली कार्रवाई की है। मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सैनिक समझौतों का खुलेआम उल्लंघन करते हुए उकसाने वाली कार्रवाई कर रहे हैं और सैन्य, राजनयिक और राजनीतिक स्तर पर हो रही बातचीत को धत्ता बता रहे हैं।

भारत ने कहा है कि 7 सितम्बर के घटनाक्रम में चीनी सैनिकों ने एलएसी पर बनी हमारी एक अग्रिम चौकी की ओर बढ़ने की कोशिश की जिस पर भारतीय सैनिकों ने उन्हें आगाह किया तो चीनी सैनिकों ने डराने के लिए कुछ राउंड फायरिंग की, हालांकि गंभीर स्थिति के बावजूद भारतीय सैनिकों ने संयम और परिपक्व तथा जिम्मेदारीपूर्ण रूख अपनाया। मंत्रालय ने कहा है कि सेना सीमा पर शांति तथा स्थिरता बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन वह राष्ट्रीय एकता और संप्रभुता के लिए किसी कीमत पर समझौता नहीं करेगी। चीन गलत बयान देकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। चीन ने भारतीय सैनिकों पर फायरिंग करने और एलएसी का अतिक्रमण करने की कोशिश का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें:

कुमारस्वामी सरकार रहेगी या गिरेगी

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार बहुमत साबित करेगी। राज्य के बसपा के इकलौते विधायक एन महेश फ्लोर टेस्ट में शामिल नहीं होंगे।

22/07/2019

कोलकाता हिंसा के लिए भाजपा ने बाहर से बुलाए गुंडे : तृणमूल

तृणमूल कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का आरोप लगते हुए मंगलवार को कोलकाता में हुई हिंसा तथा बंगाल पुनर्जागरण के नायक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोडऩे के लिए भारतीय जनता पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है और उनके रोड शो को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया है।

15/05/2019

50 दिनों में लिए गए ऐतिहासिक निर्णय : जावडेकर

सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दूसरी बार सत्ता में आने के 50 दिनों के भीतर सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की दिशा में तेजी से कदम उठाते हुए समाज के सभी वर्गो के कल्याण, बुनियादी ढांचा क्षेत्र तथा शिक्षा क्ष्रेत्र में ऐतिहासिक निर्णय लिये गये।

22/07/2019

सीएए, एनआरसी को लेकर अधिकतर देश भारत के पक्ष से सहमत : विदेश मंत्रालय

भारत ने नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को लेकर दुनिया के अधिकतर देशों का समर्थन हासिल करने का दावा किया और इस्लामिक देशों के संगठन की ओर से पाकिस्तान के आग्रह पर कश्मीर मुद्दे पर विशेष सत्र बुलाये जाने को अटकल मात्र बताया।

02/01/2020

बाईजी मंदिर परिसर का कब्जा राज्य सरकार को सौंपने के आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने जयपुर के बाईजी का मंदिर खाली करने के राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर मुहर लगा दिया है।

06/11/2019

पटनायक पांचवीं बार बने ओडिशा के मुख्यमंत्री

बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने बुधवार को यहां एक्जीबिशन ग्राउंड में लगातार पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

30/05/2019

बालाकोट से आगे जाकर भी कर सकते हैं कार्रवाई

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट आतंकी शिविर को हाल ही में फिर से चालू कर दिया है और सीमा पार से करीब 500 घुसपैठिये देश में घुसने की फिराक में है।

24/09/2019