Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

पाक सीमा से पहले चीन बॉर्डर पर तैनात होगा लड़ाकू विमान राफेल

Friday, September 27, 2019 15:55 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना को जल्द ही दुनिया का सबसे घातक लड़ाकू विमान राफेल मिलने जा रहा है। विजयादशमी के दिन यानि 8 अक्टूबर को पहला राफेल फाइटर विमान वायुसेना को आधिकारिक तौर पर मिल जाएगा। वायुसेना को कुल 36 राफेल विमान मिलेंगे। भारतीय वायु सेना ने फ्रांस से मिलने वाले राफेल को पूर्वोत्तर क्षेत्र में तैनात करने का फैसला किया है। इन विमानों को पाकिस्तान बॉर्डर से पहले चीन बॉर्डर पर तैनात किया जाएगा। पूर्वी कमान क्षेत्र में अरुणाचलप्रदेश को लेकर चीन का रुख आक्रामक रहता है, ऐसे में बॉर्डर पर राफेल की तैनाती काफी अहम मानी जा रही है।

शिलांग में सेना के प्रवक्ता ने बताया है कि जल्दी ही राफेल को चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टरों के साथ पूर्वोत्तर में तैनात किया जाएगा। पूर्वोत्तर में तैनात किए जा रहे ज्यादातर राफेल विमानों की तैनाती चीन की सीमा के आसपास होगी। इन विमानों के उतरने के लिए 8 लैंडिंग ग्राउंड तैयार किए गए हैं, जो किसी भी समय चालू किए जा सकते हैं।

फाइटर जेट राफेल की खासियत ये है कि यह कई तरह के रोल निभा सकता है। हवा से हवा में मार कर सकता, हवा से जमीन पर भी आक्रमण करने में सक्षम है। इसमें परमाणु बम गिराने की भी ताकत है। एक मिनट में विमान के दोनों तरफ से 30 एमएम की तोप से 2500 राउंड गोले दागे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

आजम खान ने महिला स्पीकर पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, संसद में हुआ हंगामा

समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के लोकसभा में आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर विवाद हो गया। उन्होंने सदन की अध्यक्षता कर रहीं रमा देवी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की।

25/07/2019

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, चोटिल रोहित की जगह केएल राहुल वनडे व टी-20 टीम के उपकप्तान

बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया। चोट के कारण रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। उनकी जगह लोकेश राहुल को वनडे और टी-20 टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

27/10/2020

सोनिया गांधी ने वाल्मिकि जयंती पर शोभा यात्रा को किया रवाना

महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को अपने आवास दस जनपथ से शोभा यात्रा को रवाना किया।

13/10/2019

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या केस में खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से अब अयोध्या में राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ हो गया है, अब राम मंदिर का केस दोबारा नहीं खुलेगा।

12/12/2019

पंजाब में पाकिस्तानी ड्रोन गिरा रहा हथियार, अमरिंदर ने शाह से किया समाधान का आग्रह

कश्मीर मामले में दुनिया भर में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान अब पंजाब में अपनी नापाक हरकतों को अंजाम देने में जुटा है।

25/09/2019

आरबीआई ने नीतिगत दरों में नहीं किया बदलाव

कोरोना संकट के इस दौर में भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के विकास को गति देने को ध्यान में रखते हुए प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे आवास और कार आदि पर ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद धुमिल हो गई है।

07/04/2021

योगी सरकार अपराधियों के सामने कमजोर: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया है कि उत्तेर प्रदेश की योगी सरकार अपराध रोकने में नाकामयाब हो रही है और जिस तरह से वहा आपराधिक वरदातें बढ़ रही उससे लगता है कि राज्य सरकार ने अपराधियो के समक्ष आत्मसमपर्ण कर दिया है।

29/06/2019