Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
भारत

भारत दौरे पर पहुंचे अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजिल

Wednesday, January 15, 2020 13:55 PM
महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित करते हुए जेफ बेजोस।

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस मंगलवार को भारत दौरे पर पहुंचे। तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए बेजोस ने सबसे पहले राजधानी नई दिल्ली में राजघाट पर महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा किया और श्रद्धासुमन अर्पित कर बापू को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान बेजोस भारतीय परिधान में नजर आए। वह सफेद कुर्ता और नारंगी रंग की जैकेट पहने हुए थे। बेजोस ने अपने ट्विवटर एकाउंट पर इसका एक वीडियो भी पोस्ट किया। इसके साथ ही उन्होंने लिाख कि थोड़ी देर पहले ही भारत पहुंचा हूं, उस व्यक्ति को अर्पित किए हैं, जिसने वास्तव में दुनिया बदल दी।

बता दें कि बेजोस भारत में अमेजन द्वारा छोटे एवं मध्यम कारोबारियों के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए हैं। यह कार्यक्रम दिल्ली में आज से शुरू होगा। अमेजन द्वारा आयोजित 'संभव' कार्यक्रम में वह कई मशहूर हस्तियों से मुलाकात करेंगे। जेफ बेजोस के दौरे की योजना पूरी तरह से बनी हुई है। वह भारत में चल रहे अमेजन के सभी कार्यों की समीक्षा करेंगे और साथ ही नई योजनाएं भी बनाएंगे। इसके साथ ही वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के साथ मिलकर महत्वपूर्ण विषयों पर बात करेंगे।

शाहरुख खान के साथ साझा करेंगे मंच
बेजोस के इस दौरे की सबसे खास बात हिंदी सिनेमा के कलाकारों से मुलाकात करना है। भारत में लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो की ओर से एक मेगा इवेंट आयोजित किया जा रहा है। इसमें जेफ अभिनेता शाहरुख खान के साथ मंच साझा करेंगे। इस इवेंट के बारे में बताते हुए सूत्रों ने कहा कि शाहरुख एक आकर्षक और मजाकिया किस्म के इंसान हैं और जेफ बेजोस जैसे बिजनेसमैन के साथ बातचीत करने के लिए एकदम सही व्यक्ति हैं। जेफ भी बहुत अच्छी बातें करते हैं, इसलिए दोनों को साथ देखा जाना एक ऐतिहासिक पल होगा।

अमेजन का भारत में कारोबार
अमेजन का भारत से भी दिलचस्प रिश्ता है। अमेजन डॉट इन ने पांच जून, 2013 को भारत में कदम रखा था और दुनिया के शीर्ष अरबपति जेफ बेजोस के अनुसार इस प्लेटफार्म ने देश में लोगों के खरीदने और बेचने के तौर-तरीके पूरी तरह बदल कर रख दिए। वर्तमान में भारत के ई-कॉमर्स का करीब 30 प्रतिशत बाजार अमेजन के पास है। ई-कॉमर्स स्पेस में खुद को स्थापित करने के बाद अमेजन ने भारत में कई उत्पाद लॉन्च किए, जिनमें अमेजन इको, प्राइम वीडियो, प्राइम सब्सक्रिप्शन, किंडल, एलेक्सा-एनेबिल थर्ड पार्टी डिवाइस, अमेजन म्यूजिक और अमेजन पे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में बालाकोट शिविर फिर सक्रिय, देश में घुसने की फिराक में 500 आतंकी : आर्मी चीफ

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट आतंकी शिविर को हाल ही में फिर से चालू कर दिया है और सीमा पार से करीब 500 घुसपैठिए देश में घुसने की फिराक में है।

23/09/2019

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस: पुलिस एनकाउंटर की जांच करने पहुंचा मानवाधिकार आयोग का दल

हैदराबाद के बाहरी इलाके में महिला पशु चिकित्सक की गैंगरेप के बाद जलाकर हत्या करने के चार आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का एक दल हैदराबाद पहुंचा। यह दल जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

07/12/2019

राष्ट्रीय संस्थानों का दुरुपयोग कर रहा केंद्र : नायडू

तेलुगू देशम पार्टी प्रमुख एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र पर आरोप लगाया कि वह विपक्षी दलों को प्रताड़ति करने के लिए राष्ट्रीय संस्थानों का दुरुपयोग कर रही है।

05/04/2019

कर्नाटक में परिवार के चार सदस्यों ने की आत्महत्या

कर्नाटक के बेलगावी जिले में एक परिवार के चार सदस्यों ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने रविवार को बताया कि बेलगावी जिले में गोकक ग्रामीण थाना क्षेत्र के होसुर गांव में एक परिवार के चार सदस्यों के शव उनकी छत से लटका मिला।

20/10/2019

महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़े

महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़ गए है। सागली, सतारा और कोल्हापुर में जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बाढ़ से अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है। एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य कर रही है।

09/08/2019

प्रदर्शनों में मारे गए लोगों के परिवार वालों से प्रियंका गांधी ने की मुलाकात

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने नागरिकता कानून को लेकर उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में हिंसक प्रदर्शन में मारे गए दोनों मृतकों के परिवारवालों से मुलाकात की।

23/12/2019

नागरिक संशोधन विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन से असम में जनजीवन प्रभावित

संसद में सोमवार को पारित किये गए नागरिक संशोधन विधेयक (सीएबी) के खिलाफ नार्थ ईस्ट छात्र संघ (एनईएसओ) के बंद के आह्वान से असम में जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है तथा कई राजनितिक दलों तथा संगठनों ने बंद का समर्थन किया है।

10/12/2019