Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
भारत

भारत दौरे पर पहुंचे अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजिल

Wednesday, January 15, 2020 13:55 PM
महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित करते हुए जेफ बेजोस।

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस मंगलवार को भारत दौरे पर पहुंचे। तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए बेजोस ने सबसे पहले राजधानी नई दिल्ली में राजघाट पर महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा किया और श्रद्धासुमन अर्पित कर बापू को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान बेजोस भारतीय परिधान में नजर आए। वह सफेद कुर्ता और नारंगी रंग की जैकेट पहने हुए थे। बेजोस ने अपने ट्विवटर एकाउंट पर इसका एक वीडियो भी पोस्ट किया। इसके साथ ही उन्होंने लिाख कि थोड़ी देर पहले ही भारत पहुंचा हूं, उस व्यक्ति को अर्पित किए हैं, जिसने वास्तव में दुनिया बदल दी।

बता दें कि बेजोस भारत में अमेजन द्वारा छोटे एवं मध्यम कारोबारियों के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए हैं। यह कार्यक्रम दिल्ली में आज से शुरू होगा। अमेजन द्वारा आयोजित 'संभव' कार्यक्रम में वह कई मशहूर हस्तियों से मुलाकात करेंगे। जेफ बेजोस के दौरे की योजना पूरी तरह से बनी हुई है। वह भारत में चल रहे अमेजन के सभी कार्यों की समीक्षा करेंगे और साथ ही नई योजनाएं भी बनाएंगे। इसके साथ ही वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के साथ मिलकर महत्वपूर्ण विषयों पर बात करेंगे।

शाहरुख खान के साथ साझा करेंगे मंच
बेजोस के इस दौरे की सबसे खास बात हिंदी सिनेमा के कलाकारों से मुलाकात करना है। भारत में लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो की ओर से एक मेगा इवेंट आयोजित किया जा रहा है। इसमें जेफ अभिनेता शाहरुख खान के साथ मंच साझा करेंगे। इस इवेंट के बारे में बताते हुए सूत्रों ने कहा कि शाहरुख एक आकर्षक और मजाकिया किस्म के इंसान हैं और जेफ बेजोस जैसे बिजनेसमैन के साथ बातचीत करने के लिए एकदम सही व्यक्ति हैं। जेफ भी बहुत अच्छी बातें करते हैं, इसलिए दोनों को साथ देखा जाना एक ऐतिहासिक पल होगा।

अमेजन का भारत में कारोबार
अमेजन का भारत से भी दिलचस्प रिश्ता है। अमेजन डॉट इन ने पांच जून, 2013 को भारत में कदम रखा था और दुनिया के शीर्ष अरबपति जेफ बेजोस के अनुसार इस प्लेटफार्म ने देश में लोगों के खरीदने और बेचने के तौर-तरीके पूरी तरह बदल कर रख दिए। वर्तमान में भारत के ई-कॉमर्स का करीब 30 प्रतिशत बाजार अमेजन के पास है। ई-कॉमर्स स्पेस में खुद को स्थापित करने के बाद अमेजन ने भारत में कई उत्पाद लॉन्च किए, जिनमें अमेजन इको, प्राइम वीडियो, प्राइम सब्सक्रिप्शन, किंडल, एलेक्सा-एनेबिल थर्ड पार्टी डिवाइस, अमेजन म्यूजिक और अमेजन पे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

निर्भया मामले में डेथ वारंट जारी, दोषियों को 3 मार्च को सुबह 6 बजे होगी फांसी

इससे पहले दो बार डेथ वारंट जारी किया था, लेकिन दोषियों द्वारा कानूनी विकल्पों का सहारा लेने के कारण दोषियों को फांसी नहीं हो पाई थी।

17/02/2020

राजभर ने यूपी की 39 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से नाता तोडऩे के बाद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने मंगलवार को राज्य की 39 लोकसभा सीटों पर पांचवें, छठे तथा सातवे चरण में चुनाव लडऩे की घोषणा की है।

16/04/2019

अनुच्छेद 370 के हटाये जाने के बाद अब कश्मीर के लोग शांति महसूस कर रहे हैं: अमित शाह

महाराष्ट्र के सांगली में गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया।

10/10/2019

ED के शिकंजे में YES Bank के फाउंडर राणा कपूर, लंबी पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने निजी यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को रविवार तड़के मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। ईडी के अधिकारियों ने लंबी पूछताछ के बाद उन्हें देर रात 3 बजे गिरफ्तार किया।

08/03/2020

लॉकडाउन में बरेली पहुंचे मजदूरों पर केमिकल का छिड़काव कर किया सेनेटाइज, अब होगी जांच

भारत में कोरोना संक्रमण के कारण चल रहे लॉकडाउन के बीच दिल्‍ली से बरेली पहुंचे लोगों पर केमिकल का छिड़काव कर सेनेटाइज करने का मामला सामने आया है। प्रशासन के इस कदम की कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने निंदा की है। इसके बाद बरेली के डीएम ने मामले को संज्ञान में लेते हुए कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

30/03/2020

अब पाकिस्तान जा रहा अपने हक का पानी रोक कर किसानों को देंगे : मोदी

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के चरखी दादरी में चुनावी रैली को संबोधित किया। अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि 70 साल तक आपका पानी पाकिस्तान जाता रहा। अब ये मोदी उसे रोकेगा, मैंने इस पर काम शुरू कर दिया है।

15/10/2019

अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह 16 को, 'बेबी मफलरमैन' को दिया निमंत्रण

मनोनीत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर आसपास के इलाके में भीड़ भाड़ की संभावना को देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने परामर्श जारी किया है।

15/02/2020