Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
भारत

कल्कि आश्रम के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी, 600 करोड़ की संपत्ति जब्त

Tuesday, October 22, 2019 15:05 PM
विजय कुमार नायडू (फाइल फोटो)

चेन्नई। खुद को भगवान विष्णु का अवतार कहने वाले और कल्कि भगवान के नाम से मशहूर विजय कुमार के अलग-अलग आश्रमों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है। इस छापेमारी में करीब 600 करोड़ की संपत्ति जब्त हुई है। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग को खुफिया जानकारी मिली थी कि कल्कि महाराज की संस्था अपनी कमाई को छिपा रही है। जिसके बाद कल्कि आश्रम से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी में विजय कुमार नायडू की 600 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हुआ है। इसमें 45 करोड़ की भारतीय करंसी, 20 करोड़ की अमेरिकी डॉलर, 31 करोड़ कीमत के जेवरात बरामद किए गए हैं।

कल्कि महाराज के तीन प्रदेशों के कुल 40 ठिकानों पर आयकर विभाग के 300 अधिकारियों ने छापे मारे। कल्कि महाराज का साम्राज्य आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु से लेकर विदेशों तक फैला है। कल्कि भगवान' उर्फ विजय कुमार 70 साल का है और ये खुद को भगवान विष्णु का 10वां अवतार बताता है। इसके आश्रम को खुद कल्कि महाराज, उसकी पत्नी और उसका बेटा एनकेवी कृष्णा चलाता है।

आयकर विभाग ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित कल्कि आश्रम और 39 अन्य ठिकानों पर सर्च ऑपरेशन के बाद 65 करोड़ की अघोषित रकम (45 करोड़ की भारतीय करंसी और 20 करोड़ की अमेरिकी डॉलर समेत दूसरे देश की मुद्राएं) जब्त की है। आश्रम की बेशुमार अवैध संपत्ति का जाल कितना लंबा था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 16 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर छापेमारी 5 दिन तक चली और रविवार को कहीं जाकर यह खत्म हो पाई।

आयकर विभाग ने 18 अक्टूबर को एक बयान जारी करते हुए कहा था कि आश्रम और उसके ठिकानों पर मारे गए छापों में 43.9 करोड़ भारतीय मुद्रा, 18 करोड़ की विदेशी मुद्राएं और 31 करोड़ कीमत के सोने और हीरे के जेवरात बरामद हुए हैं। आध्यात्मिक गुरु कल्कि के पुत्र एनकेवी कृष्णा और परिवार के दूसरे सदस्यों को आयकर विभाग ने पूछताछ का समन जारी किया है।

उधर स्वयंभू भगवान विजय कुमार नायडू ने विडियो जारी करते हुए मामले पर अपनी सफाई दी है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि मैंने देश नहीं छोड़ा है, न तो हम कहीं और गए हैं। हम यहीं पर हैं और अपने श्रद्धालुओं को बताना चाहते हैं कि मेरा स्वास्थ्य बहुत अच्छा है। न तो सरकार और न ही आईटी डिपार्टमेंट ने कहा है कि हमने देश छोड़ दिया। लेकिन यह मीडिया है जो कह रहा है कि हमने देश छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित विभिन्न नेताओं ने गांधी-शास्त्री को किया याद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के मौके पर याद किया।

02/10/2019

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर कोविड-19 से लड़ने के मिशन पर जुटे डॉ. दिनेश, गर्भवती पत्नी कर रही सपोर्ट

भारत में कोरोना वायरस के 75 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना को लेकर विदेश से भारत आने वाले लोगों की एयरपोर्ट पर डॉक्टर स्क्रीनिंग कर रहे है।

13/03/2020

महाराष्ट्र: कंगना रनौत से जुड़े विवाद को लेकर गृहमंत्री अनिल देशमुख को फिर मिली धमकी

अभिनेत्री कंगना रनौत से जुड़े विवाद को लेकर महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख को एक बार फिर धमकी भरे कॉल आए हैं। देशमुख के नजदीकी सूत्रों ने बताया कि देशमुख को यह फोन बुधवार तड़के 6 बजे आया था। इससे पहले मंगलवार को किसी अन्य व्यक्ति ने भी फोन कर धमकी दी थी।

09/09/2020

देश के 73 प्रतिशत लोगों को मोदी पर भरोसा

चीन से जारी सीमा विवाद के बीच 73 प्रतिशत भारतीयों को लगता है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा किया जा सकता है।

24/06/2020

कश्मीर घाटी में कोरोना संक्रमित देशों से लौटे 29 संदिग्धों की पहचान

अपनी यात्रा इतिहास छुपाकर कोरोना वायरस संक्रमित देशों से रास्ते बदल कर जांच से बचने के लिए भाग रहे 29 संदिग्ध लोगों का अधिकारियों ने आखिरकार पता लगा ही लिया है। कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने में लगे श्रीनगर के उपायुक्त ने कहा, मुझे यह देखकर खुशी हो रही कि चीजें सुधर रहीं और लोग कंट्रोल रूम के संपर्क में हैं।

23/03/2020

गरीबों और MSME को नकदी में सहयोग नहीं देकर देश को बर्बाद कर रही है सरकार: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए संकट के समय गरीब और एमएसएमई को नकदी में सहयोग नहीं देकर सरकार अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर रही है।

06/06/2020

राजनाथ सिंह ने आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस को किया संबोधित, कहा- सेना को मजबूत करने में नहीं छोड़ेंगे कोई कसर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिस्थितियों में सेना ने जिस तरह के कदम उठाए हैं और कार्रवाई की है, उन्हें उस पर गर्व है। रक्षा मंत्री ने बुधवार को सेना के तमाम शीर्ष कमांडरों को संबोधित किया और उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार सशस्त्र सेनाओं को मजबूती प्रदान करने में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेगी।

28/10/2020