Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
भारत

काम की खबर: आपके इन जरूरी कामों में हो जाएगा आज से बदलाव

Saturday, August 01, 2020 11:40 AM
सांकेतिक तस्वीर।

सेन्ट्रल डेस्क। आज, यानी 1 अगस्त से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में कई बदलाव आम लोगों की आम जरूरतों से संबंधित हैं। हो सकता है इनमें से कई तब्दीलियों के बारे में आपको पता हो, मगर बहुत से पाठक ऐसे भी हैं जो इनसे अनभिज्ञ हैं। तो इस महीने के पहले दिन से क्या अहम परिवर्तन होने जा रहे हैं, आप भी जानिए।

पीपीएफ पर पेनल्टी की छूट समाप्त
लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग ने पीपीएफ सहित छोटी बचत योजनाओं में तय अवधि के अन्दर न्यूनतम राशि नहीं डालने पर पेनल्टी खत्म कर दी थी। एक अगस्त से यह छूट समाप्त हो रही है। पहले यह सीमा 30 जून थी, लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए इसको बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया था।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता की तिथि समाप्त
कोरोना संकट के बीच सरकार ने घोषणा की थी कि 25 मार्च 2020 से 30 जून 2020 के दौरान जो बालिका 10 वर्ष की हुई है उसे 31 जुलाई तक सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने का मौका मिला है। यह अवधि शुक्रवार को समाप्त हो गई है। अभी इस पर करीब 7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

ई-कॉमर्स कम्पनियों के नए नियम लागू
ई-कॉमर्स कम्पनियों के लिए एक अगस्त से नियम बदलने जा रहे हैं। आज से उन्हें बताना होगा कि उत्पाद कहां बना है। नया नियम भारत या विदेश में पंजीकृत लेकिन भारतीय ग्राहकों को सामान या सेवाएं देने वाले सभी इलेक्ट्रोनिक खुदरा विक्रेताओं पर लागू होगा। अब ई-कॉमर्स कम्पनियों को उत्पादों के सभी शुल्कों का पूरा ब्यौरा देना होगा।

किसानों के खाते में आज से पहुंचेगी दूसरी किश्त
आज से पीएम किसान योजना या पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दूसरी किश्त जमा होगी। इसके तहत देश के हर रजिस्टर्ड किसान के खाते में एक साल में दो-दो हजार रुपए करके 6000 हजार रुपए जमा किए जाते हैं। इस साल की पहली किश्त अप्रैल माह में आई थी। योजना की राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिए सीधे खाते में जाती है।

थर्ड पार्टी बीमा में तीन और पांच साल की अनिवार्यता समाप्त
आज से कार और मोटरसाइकिल के बीमा से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव हो रहा है। भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (इरडा) ने पिछले दिनों एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक 1 अगस्त 2020 से नए वाहनों  (दो पहिया और चार पहिया) के लिए लिया जाने वाला तीन और पांच साल का थर्ड पार्टी बीमा समाप्त कर दिया जाएगा। अब इसे हर साल रिन्यू कराया जा सकेगा। इससे ग्राहकों को गाड़ी खरीदते वक्त एकमुश्त दी जाने वाली बड़ी रकम से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

निर्भया केस: दोषी पवन गुप्ता की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

साल 2012 के निर्भया गैंगरेप मामले में दोषी पवन गुप्ता की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि याचिका और दलीलों में कुछ भी नया नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने माना कि घटना के वक्त पवन बालिग था।

20/01/2020

उत्तर प्रदेश के 16 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को झटका, सरकार ने डीए पर लगाई रोक

कोरोना वायरस महामारी और लगातार लॉकडाउन के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने भी केंद्र की तरह अपने कर्मचारियों का जनवरी से प्रस्तावित महंगाई भत्ता व पेंशनरों का महंगाई राहत रोकने का ऐलान किया है। इसके साथ ही सरकार ने 6 तरह के भत्ते भी स्थगित कर दिए हैं।

25/04/2020

नीतीश कैबिनेट का विस्तार, शाहनवाज सहित 17 मंत्रियों ने ली शपथ, विभागों का भी हुआ बंटवारा

बिहार में मंगलवार को नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया और सैयद शाहनवाज हुसैन समेत 17 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी कोटे से 9 विधायक तो जेडीयू कोटे से 8 मंत्री बनाए गए हैं।

09/02/2021

शांत क्षेत्र में तैनात सेना के अधिकारियों को फिर से मिलेगा मुफ्त राशन

शांत क्षेत्र में तैनात सेना के अधिकारियों को फिर से मुफ्त राशन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए केंद्र सरकार रक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

19/06/2019

कांग्रेस के हत्यारे इसी कमरे में बैठे हैं: प्रियंका गांधी

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन पर कार्य समिति की समीक्षा बैठक के दौरान अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का गुस्सा कुछ शीर्ष नेताओं पर फूटा

29/05/2019

20 साल पुराने रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में जया जेटली समेत 3 को 4 वर्ष की कैद, जुर्माना भी लगाया

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने गुरुवार को समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली और पार्टी के पूर्व सहयोगियों गोपाल पचेरलवाल तथा मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) एसपी मुरगई को 20 साल पुराने रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में 4 साल की कैद की सजा सुनाई है। कोर्ट ने सजा के अलावा तीनों पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

30/07/2020

OSD की गिरफ्तारी पर बोले दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, कहा- मिले सख्त सजा, बीजेपी ने घेरा

मनीष सिसोदिया के ओएसडी की रिश्वत लेने के मामले में गिरफ्तारी होने पर सिसायत शुरू हो चुकी है। सिसोदिया ने आरोपी पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। वहीं बीजेपी ने सिसोदिया पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

07/02/2020