Dainik Navajyoti Logo
Friday 30th of October 2020
 
भारत

देश में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बारे में कल चलेगा पता: ICMR

Monday, March 23, 2020 12:10 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भारत में अब तक 23 राज्यों में कोरोना ने अपने पैर पसार लिए हैं। देशभर में मरीजों की संख्या 421 हो गई है, इसमें 7 लोगों की मौत और 24 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इन सबके बीच एक सवाल है कि क्या देश में कोरोना वायरस का संक्रमण सामुदायिक स्तर पर होना शुरू हो गया। इसके जवाब में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा कि यह मंगलवार को पता चल पाएगा। उन्होंने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अभी यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है या नहीं। मैथमेटिकल मॉडलिंग पर काम हो रहा है और हमें मंगलवार तक कुछ जानकारियां मिल जाएंगी।

5 फीसदी मरीजों को ही भर्ती कराने की जरूरत
आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि 80 फीसदी मामलों में सामान्य बीमारी होती है। उन्हें संक्रमण का पता भी नहीं चलता है। 15 फीसदी मामलों में कोविड-19 से बुखार और खांसी होती है और करीब 5 फीसदी संक्रमितों को भर्ती कराने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज अलग-अलग लक्षणों के आधार पर ही किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ दवाइयों के कॉम्बिनेशन आजमाए जा रहे हैं, लेकिन इलाज की अब तक कोई सटीक दवा नहीं मिल पाई है। इटली, अमेरिका और यूके में अब भी मौतें हो रही है, जहां स्वास्थ्य तंत्र ज्यादा दुरुस्त है।

महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित
गुजरात के सूरत में 69 वर्षीय एक शख्स की मौत हो गई। उनका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं था, लेकिन वो वायरस से प्रभावित दिल्ली और जयपुर जरूर गए थे। गुजरात में कोरोना के 7 नए संक्रमित पाए गए, जिनमें तीन की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है। महाराष्ट्र और कोरोना संक्रमण के मामले में देश के सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित प्रदेश है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्यों को निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव ने कहा कि राज्यों को अपने स्तर से जोखिम का आकलन करते हुए उन इलाकों की पहचान करने को कहा गया है, जहां लॉकडाउन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस जानलेवा वायरस के फैलने की गति बहुत तेज है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए लॉकडाउन जरूरी है।

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की लापरवाही
राजस्थान के जोधपुर का एक 39 वर्षीय शख्स ट्रेन से दिल्ली से जयपुर गया था, वह कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही राजस्थान में मरीजों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। कोरोना पॉजिटिव मरीज हाल ही में तुर्की गया था और 18 मार्च को लौटा था। वहीं, पंजाब में 7 नए मामले सामने आए। इनमें बलदेव सिंह के परिवार के 4 सदस्य शामिल हैं जिनकी कोविड-19 से 18 मार्च को मौत हो गई। बाकी तीन संक्रमितों में दो लोग बलदेव के साथ जर्मनी और इटली गए थे जबकि एक उनके गांव के सरपंच हैं। बलदेव के साथ जर्मनी-इटली जाने वालों में एक संत गुरबचन सिंह आनंदपुर साहिब में होला मोहल्ला समारोह में भी शामिल हुए थे। वहीं दलजिंदर सिंह भी विदेश से लौटकर लोगों से खूब घुलते-मिलते रहे।

यह भी पढ़ें:

SC ने MP में फ्लोर टेस्‍ट पर राज्‍यपाल के फैसले को ठहराया सही, कांग्रेस की याचिका खारिज

मध्य प्रदेश में पिछले दिनों हुए सियासी घटनाक्रम और सरकार गठन के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अहम फैसला सुनाया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्यपाल का फ्लोर टेस्ट का फैसला सही था और यह जरूरी भी था क्योंकि कांग्रेस नीत सरकार बहुमत खो चुकी थी।

13/04/2020

मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के नक्सल प्रभावित मेचका थाना क्षेत्र अंतर्गत जंगल में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई।

06/07/2019

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में सोमवार को घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। आधिकरिक सूत्रों के मुताबिक खुर हाजीपोरा गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों के विशेष अभियान समूह ने सुबह अभियान शुरू किया।

25/05/2020

पाकिस्तान कश्मीर पर अवैध कब्जा होने का तथ्य नहीं बदल सकता : भारत

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के भारत में पूर्ण विलय की कोशिशों और इस दिशा में एक अधिसूचना जारी किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नाम बदलने से यह तथ्य नहीं बदल जाएगा कि उसने भारत के हिस्से पर अवैध कब्जा किया हुआ है।

19/12/2019

पाक से एलओसी के जरिए होने वाले व्यापार पर लगाया ब्रेक

पुलवामा आतंकवादी हमले के मद्देनजर पाकिस्तान से सर्वाधिक वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा वापस लेने के बाद गुरुवार को सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण

19/04/2019

कोरोना अपडेट: देश में 4281 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 111 लोगों की गई जान

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। संक्रमितों का आंकड़ा अब 4,281 हो गया है। इनमें से 3851 एक्टिव केस हैं। वहीं कोरोना से अब तक 111 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 318 लोग ठीक हो गए है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 704 नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

06/04/2020

जाधव को कानूनी सहायता मुहैया कराएं पाकिस्तान : सरकार

सरकार ने पाकिस्तान से वहां की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को अबाधित एवं भय मुक्त कानूनी सहायता मुहैया कराने को कहा है।

02/08/2019