Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
भारत

भारत में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं, ICMR के रैंडम टेस्ट में 500 लोगों की जांच नेगेटिव

Wednesday, March 18, 2020 13:55 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। दुनियाभर में अब तक 7000 से ज्यादा लोगों की इस वायरस ने जान ले ली है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 150 के पास पहुंच चुकी है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने भारत में कोरोना वायरस की स्थिति जांचने के लिए कुछ सैंपल टेस्ट किए। आईसीएमआर ने देश में वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर 1,020 ऐसे लोगों के रैंडम सैंपल लिए, जिन्हें सांस संबंधी बीमारी, निमोनिया, ज़ुकाम जैसे लक्षण थे। इनकी कोविड-19 की जांच हुई। पाया गया कि इनमे 500 सैंपल के रिजल्ट निगेटिव आए हैं। बाकी बचे 520 सैंपल के नतीजे भी जल्द आने वाले हैं।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का कोई सबूत नहीं हैं क्योंकि अब तक 500 लोगों का टेस्ट नेगेटिव आया है। उन्होंने कहा कि वे सप्ताह के अंत तक दो स्थानों पर तेज़ी से टेस्टिंग करने वाली प्रयोगशालाओं पर काम कर रहे हैं, जहां प्रतिदिन 1400 नमूनों का परीक्षण हो सकेगा। बलराम भार्गव ने कहा है कि फिलहाल जो मामले आए हैं उसमें कम्युनिटी स्तर पर संक्रमण फैलने के संकेत नहीं दिखते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि हमने वायरस को नियंत्रित कर लिया है। कितनी मजबूती से हम अपनी सरहदों को बंद करते हैं इससे वायरस को रोकने में मदद मिलेगी। हम यह नहीं कर रहे हैं कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होगा। इससे पहले भार्गव ने कहा था कि अगले 30 दिन भारत के लिए महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने कहा था कि यदि इन दिनों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन को शुरू नहीं होने देंगे तो स्थिति काफी संभल जाएगी।

कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ तो क्या होगा?
आईसीएमआर ने कहा है कि यदि इस रैंडम तरीके से लिए जाने वाले सैंपल में एक भी व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि होगी तो इसका मतलब होगा कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन वाला चरण आ चुका है। इसके बाद कई तरह के अतिरिक्त कदम उठाने होंगे। मिसाल के तौर पर स्थानीय स्तर पर भी क्वारेंटाइन करना होगा, जांच की सुविधा करनी होगी और उसी क्षेत्र से सैंपल लिए जाने होंगे। दरअसल कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब होता है जब कोई किसी ज्ञात संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना या वायरस से संक्रमित देश की यात्रा किए बिना ही इसका शिकार हो जाता है। इसका एक अर्थ यह भी है कि भारत अभी तीसरे चरण में नहीं पहुंचा है।

यह भी पढ़ें:

बैंक घोटाला मामले में 12 राज्यों में 50 स्थानों पर सीबीआई के छापे

बैंक घोटाला मामलों में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने देश भर में एक विशेष अभियान के तहत 50 से अधिक स्थानों पर छापे डाले हैं।

02/07/2019

दीदी चुनावों से पहले अकेली रह जाएंगी, बंगाल में भाजपा को मिलेंगी 200 से अधिक सीटें: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में परिवर्तन के साथ सुनामी की शुरूआत हो रही है और राज्य में विधानसभा चुनाव 2021 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की झोली में 200 से अधिक सीटें आने की संभावना है। शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लोगों में आतंक पैदा कर रही है।

20/12/2020

पंजाब के गुरदासपुर में पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 23 लोगों की मौत

पंजाब में गुरदासपुर जिले के बटाला शहर में जालंधर रोड पर स्थित पटाखा फैक्टरी में भीषण विस्फोट होने से 19 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गए।

04/09/2019

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण कानून को राज्यपाल की मंजूरी, नाम-धर्म छिपाकर शादी करने पर 10 साल की सजा

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को योगी सरकार के धर्मांतरण कानून को मंजूरी प्रदान कर दी। उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश को राज्यपाल से मंजूरी मिलते ही यह कानून प्रभावी हो गया है। अब इस अध्यादेश को 6 माह के भीतर विधानमंडल के दोनों सदनों में पास कराना होगा।

28/11/2020

मोदी का 56 इंच का सीना, मैं आपको थप्पड़ मारूंगी तो मेरा हाथ टूट जाएगा : ममता

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को थप्पड़ मारने वाले बयान पर सफाई देते हुए कहा कि मैंने मोदी को थप्पड़ मारने की बात नहीं कही थी, मैंने कहा था कि मैं लोकतंत्र का थप्पड़ मारूंगी।

12/05/2019

महाराष्ट्र मामले में सुप्रीम कोर्ट में कल दोबारा सुनवाई, SC ने सभी पक्षों को जारी किया नोटिस

महाराष्ट्र मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से सभी पक्षों को नोटिस जारी किया गया है।

24/11/2019

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकियों व सुरक्षाबलों में मुठभेड़, हिज्बुल के दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में शुक्रवार को आतंकियों और भारतीय सुरक्षाबलों में मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं। यह दोनों ही आतंकी हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़े हुए थे, फिलहाल अधिकारिक पुष्टि बाकी है।

17/04/2020