Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

निर्भया मामले में हाईकोर्ट का डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार

Thursday, January 16, 2020 10:00 AM
कोर्ट ने याचिकाकर्ता मुकेश को निर्देश दिया कि वो ट्रायल कोर्ट जाकर बताएं कि उनकी दया याचिका अभी लंबित है।

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्भया गैंगरेप और हत्या के मामले के ट्रायल कोर्ट से जारी डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता मुकेश को निर्देश दिया कि वो ट्रायल कोर्ट जाकर बताएं कि उनकी दया याचिका अभी लंबित है।

सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने कहा कि किसी भी सूरत में निर्भया के दोषियों को तय तारीख पर फांसी सम्भव नहीं है। ट्रायल कोर्ट का रुख करेंगे। अगर दया याचिका खारिज होती है, तो भी सुप्रीम के फैसले के मुताबिक 14 दिन के समय वाला नया डेथ वारंट जारी करना होगा।

लगता है याचिका मामले को खींचने के लिए दायर की गई
सुनवाई के दौरान जस्टिस मनमोहन ने कहा कि ऐसा लगता है कि ये याचिका मामले को खींचने के लिए दायर की गई है। कोर्ट ने कहा कि जब दोषियों की अपील को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया था, तभी उन्हें दया याचिका दाखिल करनी चाहिए थी, क्योंकि दया याचिका दाखिल करने का समय तभी से शुरू हो गई थी।

मुकेश की वकील ने दी दलील
सुनवाई के दौरान मुकेश की तरफ से वकील रेबेका जॉन ने कहा कि डेथ वारंट को रद्द किया जाए, क्योंकि उसकी दया याचिका अभी राष्ट्रपति के पास लंबित है। उन्होंने कहा कि तिहाड़ जेल ने जो नोटिस सभी को सर्व किया था उसमें केवल दया याचिका का जिक्र था, क्युरेटिव का नहीं। रेबेका जॉन ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि दो दोषियों मुकेश और विनय ने क्यूरैटिव याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी। रेबेका जॉन ने कोर्ट को बताया कि उसे तिहाड़ जेल प्रशासन का नोटिस मिला था और उसने ही वृंदा ग्रोवर को क्युरेटिव याचिका दाखिल करने को कहा था। वृंदा ग्रोवर ने तिहाड़ जेल से कुछ दस्तावेज मांगे थे, ताकि क्युरेटिव पिटीशन दाखिल किया जा सके, लेकिन ट्रायल कोर्ट ने डेथ वारंट जारी कर दिया।

दिल्ली पुलिस ने कहा याचिका प्रीमैच्योर
सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से एएसजी मनिंदर आचार्य ने कहा कि यह याचिका प्रीमैच्योर है और यह सुनवाई योग्य नहीं है। इस याचिका को खारिज किया जाना चाहिए। जेल मैनुअल के मुताबिक अपील खारिज होने के बाद दया याचिका दायर करने के लिए सात दिनों का समय मिलता है। उन्होंने कहा कि क्युरेटिव पिटीशन और दया याचिकाएं दोषियों द्वारा अलग-अलग दायर की जा रही हैं, जिससे न्यायिक प्रक्रिया को बाधित किया जा सके।

अब मुकेश सिंह पहुंचा पटियाला हाउस कोर्ट
इसके बाद दोषी मुकेश ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दाखिल की है। मुकेश ने डेथ वारंट पर रोक की मांग की। याचिका में दया याचिका के लंबित होने का आधार बनाया गया है। इस मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के माता-पिता और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है। कोर्ट मामले की सुनवाई करेगा। 
 

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में सरकार पर सस्पेंस बरकरार, पवार ने कहा- सरकार को लेकर बीजेपी-शिवसेना से पूछो

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने एक बयान दिया है, जिसके बाद नई चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। नई सरकार के गठन को लेकर सवाल पूछने पर पवार ने यह कहकर दुविधा और बढ़ा दी कि इस संबंध में उनसे पूछने की बजाय भाजपा और शिवसेना से पूछो।

18/11/2019

CA परीक्षा: SC का SOP की जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध कराने का निर्देश, कहा- प्रेस विज्ञप्ति भी करें जारी

सुप्रीम कोर्ट ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की चिंताओं से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में वेबसाइट पर सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि आईसीएआई प्रेस विज्ञप्ति जारी करके उम्मीदवारों को यह बताए कि परीक्षा आयोजित करने के लिए उसने कोविड-19 से संबंधित दिशानिर्देशों के अनुपालन की क्या योजना बनाई है

04/11/2020

चंद्रयान-2 की दूसरी डी-ऑर्बिटिंग प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी, रोवर लेगा चंद्रमा की तस्वीरें

चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर के सफलतापूर्वक ऑर्बिटर से अलग होने के दो दिन बाद बुधवार को चंद्रयान-2 की दूसरी डी-ऑर्बिङ्क्षटग की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हुई।

04/09/2019

कोरोना अपडेट: भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 9 हजार के पार, अब तक 308 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन खत्म होने से एक दिन पहले आए स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक कोरोना के 9,152 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 308 लोगों की मौत हो गई है। भारत में पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस के 705 मरीज मिले हैं।

13/04/2020

अशोक गहलोत को मिली केरल विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी, इसी साल होने हैं चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को केरल विधानसभा चुनाव के लिए वहां पर्यवेक्षक के रूप में चुनावी प्रबंधन एवं समन्वय का कार्य दिया है।

07/01/2021

केन्द्र सरकार के फैसले से जम्मू कश्मीर के लोगों को मिलेगा सही लाभ: मायावती

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इस फैसले से अब जम्मू-कश्मीर के लोगों को आगे सही लाभ मिलेगा।

06/08/2019

ममता की अघोषित रोक, राहुल के हेलीकॉप्टर को उतरने की इजाजत नहीं

पश्चिम बंगाल में दार्जीलिंग प्रशासन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर उतरने की इजाजत नहीं मिलने के कारण राहुल गांधी की रविवार को होने वाली रैली को लेकर संशय अब भी बरकरार है।

14/04/2019