Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
भारत

विवादित ढांचा मंदिर के अवशेष पर बनाया गया था या उसे ढहाकर

Wednesday, August 21, 2019 10:50 AM

नई दिल्ली। अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई एक दिन के विराम के बाद मंगलवार को आठवें दिन फिर शुरू हुई, जिसमें रामलला विराजमान ने कहा कि विवादित ढांचा या तो मंदिर के अवशेष पर स्थापित किया गया या उसे ढहाकर। रामलला विराजमान के वकील सीएस वैद्यनाथन ने आठवें दिन जिरह आगे बढ़ाते हुए मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष कहा कि विवादित स्थल की खुदाई में प्राप्त अवशेषों की विस्तृत जांच से यह दावा किया जा सकता है कि बाबरी मस्जिद या तो राम मंदिर के अवशेष पर बनाया गया था, या उसे ढहाकर।

खुदाई में मिलीं पट्टियों पर संस्कृत में बारहवीं सदी के अभिलेख मौजूद
वैद्यनाथन ने दलील दी कि खुदाई से प्राप्त कलाकृतियों और दस्तावेजों से यह स्पष्ट होता है कि विवादित स्थल भगवान राम का जन्मस्थान है और इस स्थल की पवित्रता और शुचिता बरकरार रखनी चाहिए। उन्होंने एक दस्तावेज का हवाला देते हुए कहा कि खुदाई के दौरान पत्थर की पटियां बरामद की गई थी, जिस पर संस्कृत में बारहवीं सदी के अभिलेख मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि इन अभिलेखों में राजा गोविंद चंद्र का जिक्र है, जिन्होंने साकेत मंडल पर शासन किया था और अयोध्या उसकी राजधानी थी। वहां एक बड़ा विष्णु मंदिर बनवाया गया था। सुनवाई जारी है।
 

यह भी पढ़ें:

मध्यप्रदेशः पद से हटाए गए IPS पुरुषोत्तम शर्मा, पत्नी को पीटने का वीडियो वायरल होने पर एक्शन

पत्नी को पीटने वाले भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी पुरूषोत्तम शर्मा को स्पेशल डीजी के पद से हटाकर गृह मंत्रालय से अटैच किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार ने पुरुषोत्तम शर्मा को तत्काल पद से हटा दिया है। इस संबंध में गृह विभाग से आदेश जारी कर दिया गया है।

28/09/2020

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 5.85 लाख के पार, अब तक 17400 लोगों की गई जान

देश में 2 दिन तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद एक बार फिर इसका प्रकोप बढ़ने लगा है।

01/07/2020

भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय गिरफ्तार, अधिकारी को बैट से पीटा था

भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अधिकारी के साथ बदसलूकी की है। आकाश विजयवर्गीय ने क्रिकेट बैट से अधिकारी को पीटा और समर्थकों ने भी अधिकारी के साथ मारपीट की।

26/06/2019

सोनिया गांधी ने वाल्मिकि जयंती पर शोभा यात्रा को किया रवाना

महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को अपने आवास दस जनपथ से शोभा यात्रा को रवाना किया।

13/10/2019

कनिका की पार्टी में शामिल हुए थे वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह, खुद को किया आइसोलेट

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव मिली है। वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थी। इसके बाद लखनऊ के गैलेंट अपार्टमेंट में एक पार्टी दी, जिसमें अफसर और कई नेता शामिल हुए थे।

20/03/2020

निजी क्षेत्र में मध्यप्रदेश के लोगों को 70% रोजगार के कानून पर विचार कर रही सरकार

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विधानसभा में कहा कि सरकार निजी क्षेत्र में राज्य के मूल निवासियों को 70 फीसदी रोजगार दिए जाने से जुड़ा कानून बनाने पर विचार कर रही है।

09/07/2019

सीएबी के पारित होने से असम की जनता के लिए चिंता की बात नहीं : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) को संसद की मंजूरी तथा असम में इसके विरोध में जारी आंदोलन के बीच गुरुवार को कहा कि विधेयक के पारित होने के बाद राज्य की जनता के लिए चिंता की कोई बात नहीं है।

12/12/2019