Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of January 2021
 
भारत

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की लोगों से मास्क लगाने की अपील, कहा- साधारण सावधानियों से कोरोना से बचाव संभव

Monday, November 30, 2020 17:40 PM
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की लोगों से मास्क पहनने की अपील।

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि मास्क कोरोना वायरस से सुनिश्चित बचाव का सुरक्षा कवच है और साधारण सावधानियों का पालन करके कोरोना संक्रमण से खुद को बचाया जा सकता है। हर्षवर्धन ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दो हजार से अधिक यात्रियों तथा अन्य लोगों के बीच साबुन तथा मास्क वितरित किए। यह कार्यक्रम इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के तत्वाधान में किया गया था। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि साधारण सावधानियों के पालन से कोरोना को स्वयं से दूर रखना संभव है। कुछ एहतियातों के बरतने में लापरवाही न केवल नुकसानदायक है बल्कि ऐसा करना स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सही तरीके से मास्क पहनने, आपस में दो गज की सुरक्षित दूरी रखने और जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेशों को अपनाकर कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। केन्द्रीय मंत्री ने दोहराया कि जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक मास्क और दो गज की दूरी सोशल वैक्सीन की तरह काम करेगी। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आपस में दो गज की दूरी बनाए रखें। ऐसे स्थानों पर कोरोना संक्रमण के प्रसार की आशंका बनी रहती है। जहां तक संभव हो भीड़ वाले स्थानों पर नहीं जाएं और यदि जाना जरूरी हो तो सही तरीके से मास्क पहनें और आपसी दूरी सुनिश्चित करें।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मास्क, कोरोना से सुनिश्चित बचाव का सुरक्षा कवच है। मास्क पहनने का मतलब केवल इसे मुंह पर लटकाना नहीं है अपितु इससे मुंह और नाक को पूरी तरह ढकना है। इतना ही नहीं बात करते समय भी मुंह और नाक पर से मास्क को बिल्कुल नहीं उतारें। हम पर कोरोना तभी वार कर सकता है जब हम मास्क पहनने की गंभीरता को भूलने लगें या फिर भीड़ में आपसी सुरक्षित दूरी की अनदेखी करें। कोरोना से बचाव आपके अपने हाथों में है। आप पूरी सरह सजग और सावधान रहेंगे तो कोरोना के दुस्साहस से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें:

ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स हुए 5 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या पांच करोड़ पर पहुंच गई है। पीएम मोदी जनवरी 2009 में ट्विटर से जुड़े हैं।

09/09/2019

किसान आंदोलन का 26वां दिन: कृषि कानूनों के विरोध में क्रमिक अनशन शुरू, रोज 11 किसान करेंगे उपवास

केंद्र सरकार के कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन का आज 26वां दिन है। राष्ट्रीय राजधानी की सीमा के पास जारी आंदोलन में शामिल किसानों ने सोमवार से क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है। आंदोल में शामिल किसान संगठनों के 11 प्रतिनिधियों ने सिंघु बॉर्डर पर अनशन शुरू किया है। इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमाओं पर जहां-जहां प्रदर्शन चल रहा है, वहां किसान भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

21/12/2020

महंगाई, बेरोजगारी और असुरक्षा के बीच नहीं हो सकता सब कुछ ठीक : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार महंगाई नियंत्रित करने, बेरोजगारी कम करने और लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा करने में विफल रही है और ऐसे में सब कुछ ठीक कैसे हो सकता है।

24/09/2019

प्लास्टिक का विकल्प खोजें IIT के छात्र: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों से पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था और प्लास्टिक का सस्ता विकल्प देने की चुनौती स्वीकार करने की अपील की।

11/09/2019

पाक नहीं सुधरा तो घुसकर शिविरों को नष्ट करेंगे : मलिक

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकवादियों को प्रश्रय देने और उनकी आर्थिक सहायता करने के मामले में पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वह नहीं सुधरा तो भारत उसकी सीमा में घुसकर आतंकी शिविरों को नष्ट करने में संकोच नहीं करेगा।

22/10/2019

स्‍वतंत्रता दिवस पर लद्दाख के सांसद ने परंपरागत लिबास में किया डांस

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर ले‍ह में कार्यक्रम में बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामगयाल लद्दाख के परंपरागत लिबास में नजर आए।

16/08/2019

अस्पतालों में आग की घटनाओं पर केंद्रीय गृह सचिव ने जताई चिंता, कहा- सुरक्षा उपायों पर अमल करें राज्य

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने अस्पतालों में आग लगने की हाल की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से अस्पतालों में सभी सुरक्षा और एहतियाती उपाय करने को कहा है। भल्ला ने मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि वे अस्पतालों और नर्सिंग होम आदि में अग्निशमन के बारे में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए सभी सुरक्षा उपायों पर अमल करें।

30/11/2020