Dainik Navajyoti Logo
Sunday 28th of November 2021
 
भारत

हरिद्वार में महाकुंभ का पहला शाही स्नान, लाखों लोगों ने लगाई पावन डुबकी, हेलीकॉप्टर से की गई पुष्प वर्षा

Friday, March 12, 2021 09:35 AM
लाखों लोगों ने लगाई पावन डुबकी।

हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार में पावन गंगा के तट पर गुरुवार को महाकुम्भ का पहला शाही स्नान परम्परा अनुरूप हर-हर महादेव और वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य सम्पन्न हो गया। साधु-संत और श्रद्वालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा और विभिन्न अखाड़ों द्वारा नृत्य करते गंगा स्नान करने की प्रक्रिया से हर की पौड़ी ही नहीं, अपितु पूरा कुम्भ क्षेत्र अद्भुत धार्मिक वातावरणमय हो गया। पहली बार देश में किन्नर सन्तों द्वारा शाही स्नान करने से यह महाकुम्भ भारत ही नहीं, अपितु विश्व में ऐतिहासिक बन गया। इस शाही स्नान का हिमालय की कन्दराओं ही नहीं अपितु विश्व भर के साधु, सन्तों ने उत्साह और श्रद्धा से पुण्य लाभ लिया।

इन अखाड़ों ने किया स्नान
प्रात: लगभग नौ बजे शुरू हुए शाही गंगा स्नान में जूना, अग्नि, आव्हान, निरंजनी, किन्नर, आनन्द अखाड़ा स्नान के पश्चात महानिर्वाणी और अटल अखाड़ों के साधु, सन्तों ने स्नान किया।  

खुद हरिद्वार पहुंचे नव नियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह
राज्य के नव नियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने स्वयं हरिद्वार में हर की पौंड़ी पहुंचकर मां गंगा से प्रदेशवासियों की खुशहाली और सुख-समृद्धि की कामना की। उन्होंने शाही स्नान के लिए मां गंगा के तट पर आए साधु-संतों और श्रद्धालुओं का स्वागत किया। इस अवसर पर गंगा सभा के पदाधिकारियों ने भी मुख्यमंत्री रावत का गंगाजली, प्रसाद और चुनरी भेंट कर स्वागत किया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर 25 किलो सोना बरामद

राजस्व सतर्कता महानिदेशालय (डीआरआई) को सोमवार को बड़ी सफलता हाथ लगी जब उसने तिरुवनंतपुरम अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री से आठ करोड़ रुपए मूल्य

13/05/2019

मध्यप्रदेश के सिंगरौली क्षेत्र में दो मालगाड़ियां टकराईं, 2 लोको पायलट समेत 3 की मौत

मध्यप्रदेश के सिंगरौली क्षेत्र में एनटीपीसी की दो मालगाड़ियां आमने-सामने टकरा गई, जिसके चलते दोनों गाड़ियों की बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। इस हादसे में दो लोको पायलट समेत 3 लोगों की मौत हो गई।

01/03/2020

13 माह पुरानी गठबंधन सरकार की उलटी गिनती शुरू

कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला की ओर से मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को डेढ़ बजे तक विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के निर्देश के बाद राज्य में 13 माह पुरानी कांग्रेस-जनता दल गठबंधन सरकार की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है।

19/07/2019

व्यवसायी ने पत्नी, बेटी और बेटे को मारी गोली, फिर खुद ने किया सुसाइड

बिहार में राजधानी पटना के कोतवाली थाना क्षेत्र के किदवईपुरी मुहल्ला से पुलिस ने कपड़ा व्यवसायी निशांत सर्राफ के परिवार के तीन लोगों का शव बरामद किया गया है।

11/06/2019

कई देशों में काफी समय के लिए डाउन रहा इंटरनेट

दुनिया के कई देशों में इंटरनेट काफी समय के लिए डाउन रहा। इससे वेबसाइट डाउन हो गई । इनमें सरकारी वेबसाइट भी शामिल है।

08/06/2021

हाईकोर्ट ने खारिज की प्रज्ञा ठाकुर की याचिका

मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के उस आवेदन को खारिज कर दिया है, जिसमें उनके खिलाफ दायर चुनाव याचिका को सुनवायी के लिए अयोग्य बनाया था।

13/12/2019

हर मोर्चे पर विफल रही मोदी सरकार : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर सीएए, एनसीआर और एनपीआर को लेकर केन्द्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा।

28/12/2019