Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
भारत

गुजरात के आतंकवाद विरोधी विधेयक 'गुजसीटॉक' को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी

Tuesday, November 05, 2019 15:25 PM
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

गांधीनगर। गुजरात के कड़े और कथित तौर पर विवादास्पद आतंकवाद विरोधी विधेयक गुजरात संगठित अपराध एवं आतकंवाद नियंत्रण विधेयक (पूववर्ती गुजकोक और अब गुजसीटॉक) को आखिरकार राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है और इसके कानून बनने का रास्ता साफ हो गया। इससे पहले तीन पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों ने इस विधेयक के कुछ प्रावधानों पर आपत्ति जताते हुए इसे खारिज कर वापस लौटा दिया था।

गुजरात के गृहराज्य मंत्री प्रदीप जाडेजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस विधेयक को पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में गुजरात विधानसभा ने 2003 में पारित किया था। इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी मिलने के बाद गुजरात महाराष्ट्र के मकोका कानून के बाद आतंकवाद निरोधक ऐसे कड़े कानून वाला दूसरा राज्य बन गया है। यह कानून 1600 किमी लंबी समुद्री सीमा वाले इस समृद्ध राज्य की सुरक्षा और सलामती के लिए बेहद जरूरी था।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस विधेयक को मंजूरी मिलने का स्वागत करती है। यह कानून आतंकवाद और संगठित अपराधियों के खिलाफ पुलिस तथा जांच एजेंसी को अधिक अधिकार देगा तथा गवाहों की भी बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी। इसके तहत पुलिस के समक्ष स्वीकारोक्ति को भी साक्ष्य के तौर पर कानूनी मान्यता होगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में आतंकी वारदातों और संगठित अपराधों के मामले में इस कानून के तहत ही कार्रवाई होगी।

बता दें कि इस विधेयक को तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 2004 में, प्रतिभा पाटिल ने 2008 और 2009 में तथा प्रणब मुखर्जी ने 2016 में वापस लौटा दिया था।

यह भी पढ़ें:

पश्चिम बंगाल में 'बुलबुल' के कारण तबाही का मंजर, 2 मरे, कई लापता

भीषण चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' के भारत-बांग्लादेश तट पर पहुंचने के बाद पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और सुंदरवन के पास बकहाली, नामखाना, काकद्वीप और सागरद्वीप में चारों ओर तबाही का मंजर है।

10/11/2019

EU सांसदों ने कहा, हम कश्मीर के हालात से संतुष्ट हैं, वहां लोग शांति और विकास चाहते हैं

(EU) के सांसदों ने प्रेंस कांफ्रेंस में कहा कि कश्मीर के लोग विकास और शांति चाहते हैं, कश्मीर के लोगों को काफी उम्मीदें हैं।

30/10/2019

दिल्ली में संक्रमण मुक्त हो चुके तब्लीगी जमात के लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर से घर भेजने के निर्देश

दिल्ली सरकार ने तब्लीगी जमात के सदस्यों को क्वारेंटाइन केंद्रों से घर जाने के आदेश जारी किए हैं। दिल्ली के सभी उपायुक्तों को इस संबंध में आदेश पत्र जारी किया गया है। निजामुद्दीन मरकज में आयोजत तब्लीगी जमात में शामिल हुए फिलहाल कुल 2446 सदस्य विभिन्न क्वारेंटाइन सेंटर में हैं।

10/05/2020

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, 1 आतंकवादी ढेर

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। सुरक्षा बलों ने दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग में 1 आतंकवादी का गिरफ्तार कर उसके पास से हथियार और विस्फोटक बरामद किया।

18/06/2020

देश में 24 घंटे में आए कोविड-19 के 29429 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 9.36 लाख के पार

देश में कोरोना संक्रमण के दिनोंदिन बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान अब तक के सर्वाधिक 29 हजार से अधिक नये मामले सामने आये हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या 9.36 लाख से अधिक हो गई है।

15/07/2020

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के बयान दर्ज करने एम्स के ट्रामा सेंटर पहुंचे जज, बनाया अस्थायी कोर्ट

उन्नाव रेप पीड़िता के बयान को दर्ज करने के लिए दिल्ली स्थित एम्स के ट्रामा सेंटर में अस्थायी कोर्ट बनाया गया है। पीड़िता के बयान लेने के लिए ट्रायल कोर्ट के जज एम्स ट्रामा सेंटर पहुंचे।

11/09/2019

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू की भारत यात्रा स्थगित

इजरायल में चुनाव होने की वजह से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की भारत यात्रा को स्थगित कर दिया गया है।

03/09/2019