Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
भारत

राज्यपाल कलराज मिश्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

Sunday, November 24, 2019 19:40 PM
पीएम नरेंद्र मोदी के साथ राज्यपाल कलराज मिश्र और सत्यवती मिश्र।

नई दिल्ली। राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से रविवार को नई दिल्ली में मुलाकात की। राज्यपाल की प्रधानमंत्री से यह शिष्टाचार भेंट थीं। प्रधानमंत्री मोदी के साथ राज्यपाल ने राज्य की उच्च शिक्षा में किए जा रहे नवाचार, कृषि में सुधार और जनजातीय जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में विस्तार से चर्चा की। राज्यपाल की प्रधानमंत्री के साथ यह मुलाकात लगभग बीस मिनिट तक चली। इस मौके पर प्रदेश की प्रथम महिला सत्यवती मिश्र भी मौजूद थीं।
      
उधर राज्यपाल ने नई दिल्ली में राज्यपालों के सम्मेलन में राजस्थान राज्य के प्रतिवेदन को प्रस्तुत करते हुए कहा कि वर्तमान समय में राजस्थान सरकार किसान की आय को दुगुना करने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का सफल क्रियान्वयन राजस्थान में किया जा रहा है। विभिन्न फसलों के उत्पादन में जोखिम को कम करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को राज्य में लागू किया गया है। राज्य में स्थापित बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं में बीजों की जांच भारत सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम बीज प्रमाणीकरण मानकों के अनुरूप करके राज्य के किसानों उच्च गुणवत्ता का बीज उपलब्ध करवाया जा रहा हैं।

राज्यपाल ने कहा कि कृषि विकास हेतु प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत देश के राज्यों को विकसित, विकासशील एवं उत्तरी पूर्वी राज्य की श्रेणी में बांटा गया है। राजस्थान की स्थिति विकसित राज्यों की श्रेणी में होने के कारण योजना के तहत राज्य को तुलनात्मक रूप से कम केन्द्रीय राहत सहायता उपलब्ध होती है। मिश्र ने कहा कि राजस्थान राज्य को विकट भौगोलिक परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में विशिष्ठ राज्य का दर्जा प्रदान करते हुए फडिंग पैटर्न उतरी-पूर्वी राज्यों के समकक्ष किया जाना चाहिए। साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अन्तर्गत दलहन बीज उत्पादन एवं प्रमाणित बीज वितरण कार्यक्रम हेतु भारत सरकार द्वारा निर्धारित बजट प्रावधान 15 प्रतिशत से बढाकर 25 प्रतिशत किया जाना चाहिए। 

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान द्वारा सभी छात्राओं को सरकारी कॉलेज-विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा मुफ्त देने का निर्णय सत्र 2019-20 से किया गया है। राजस्थान सरकार ने 50 नये कॉलेज खोले हैं। आदिवासी बहुल क्षेत्र बासंवाड़ा में गोविन्द गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय खोला है। मिश्र ने बताया कि विश्वविद्यालयों द्वारा समय-समय पर दीक्षान्त समारोह आयोजित कर डिग्रीयां वितरित की जा रही है। आगामी वर्षों में समस्त राज्य पोषित विश्वविद्यालयों को पूर्णतया ‘‘स्मार्ट विश्वविद्यालयों‘‘ की श्रेणी में विकसित करने का लक्ष्य रखा है। विद्यार्थियों के कौशल संवर्धन हेतु विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं।  

राज्यपाल ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राजस्थान सरकार द्वारा भामाशाह स्वास्थ्य योजना चलाई जा रही थी, जिसके स्थान पर वर्तमान में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा आरम्भ की गई योजना ‘आयुष्मान भारत - महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना‘ क्रियान्वित है। श्री मिश्र ने कहा कि समावेशी आर्थिक प्रगति एवं रोजगार सृजन तथा निरीक्षण एवं स्वीकृतियों से छूट दिलाने के उद्देश्य से राजस्थान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग अधिनियम, 2019 लागू किया गया है। इससे उद्यमों को तीन वर्ष तक विभिन्न विभागों की स्वीकृति एवं निरीक्षणों से छूट मिल जाएगी।

मिश्र ने बताया कि राज्य में एक उच्च स्तरीय रिफाइनरी का कार्य बालोतरा, बाड़मेर में निर्माणाधीन है। केन्द्र सरकार द्वारा इस परियोजना में राज्य सरकार को हरसंभव मदद दी जा रही है। इससे राज्य में एक नई औद्योगिक क्रांति की शुरूआत होगी एवं हजारों लोगों को इसमें रोजगार मिल पायेगा। राजस्थान में अकूत खनिज भण्डार है, हाल ही में गंगानगर, बीकानेर और नागौर जिले में पोटाश की खोज की गई है। राज्यपाल मिश्र ने बताया कि विशेष योग्यजनों हेतु सरकारी सेवाओं में आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

ममता का पीएम पर हमला, दंगों में मारे गए लोगों के रक्त से सने हैं मोदी

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गंभीरत आरोप लगाया कि वह ऊपर से नीचे तक दंगों में मारे गए लोगों के रक्त से सने हुए हैं।

07/05/2019

सचिन तेंदुलकर ने लड़कियों से बनवाई शेविंग, फोटो वायरल

सचिन तेंदुलकर ने दो लड़कियों से उनके सैलू पर जाकर दाढ़ी बनवाई। सचिन की शेविंग के दौरान की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें एक लड़की सचिन की शेविंग करती हई नजर आ रही है।

05/05/2019

दिल्ली में शेर के बाड़े में कूदा युवक

दिल्ली के चिड़ियाघर में एक युवक शेर के बाड़े में कूद गया और उसके सामने जाकर खड़ा हो गया। शेर ने युवक के साथ कुछ नहीं किया।

17/10/2019

अयोग्य ठहराये गए 17 विधायकों की याचिकाओं की त्वरित सुनवाई से SC का इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के अयोग्य ठहराये गए 17 विधायकों की याचिकाओं की त्वरित सुनवाई से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने इससे यह कहते हुए इनकार कर दिया कि ऐसी जल्दी भी क्या है।

12/09/2019

पाकिस्तान ने राजौरी में की भारी गोलाबारी

पाकिस्तान सेना ने रविवार को लगातार दूसरे दिन नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन किया और जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाते हुए गोलियां चलाई और भारी गोलाबारी की।

09/09/2019

जाधव से मिले भारतीय उप उच्चायुक्त

भारत ने कहा कि तीन साल से पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव राजनयिक संपर्क के दौरान पाकिस्तान के अत्यधिक दबाव में दिखाई दिए और इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा।

03/09/2019

मोदी ने विभिन्न राज्यों के स्थापना दिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल के स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को राज्य के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करते हुए देश की प्रगति में प्रदेशवासियों के योगदान को याद किया।

01/11/2019