Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

डॉक्टरों को परेशान करने वाले मकान मालिकों पर सरकार सख्त, गृह मंत्री के कार्रवाई के निर्देश

Wednesday, March 25, 2020 11:45 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह ने डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस प्रमुख से फोन पर बातचीत की। गृह मंत्री ने एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा लिखे गए पत्र में डॉक्टर्स और नर्सों के मकान मालिक द्वारा उन्हें घरों से निकालने के जानकारी मिलने के बाद बातचीत की और दिल्ली के पुलिस आयुक्त से उन मकान मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं जो कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और नर्सों से मकान खाली करने को कह रहे हैं।

सरकार ने बुधवार को ज़ोनल डिप्टी कमिश्नरों को उन मकान मालिकों के खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए जो कोरोना वायरस से लड़ रहे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को किराए का मकान खाली करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार इस तरह का व्यवहार न केवल कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई की जड़ पर हमला करता है, बल्कि आवश्यक सेवाओं के कर्तव्य में बाधा के लिए भी घातक है। दिल्ली महामारी रोग, कोविड-19 विनियम के तहत सरकार ने जिला मजिस्ट्रेट, नगर निगमों के जोनल डिप्टी कमिश्नर और पुलिस उपायुक्त कानून के संबंधित प्रावधानों के तहत ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिए हैं। इन अधिकारियों को हर रोज अपनी कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए भी कहा गया है।

पत्र में की गई थी कार्रवाई करने की मांग
एम्स के रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के महासचिव डॉ. श्रीनिवास राजकुमार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह को लिखे गए पत्र में डॉक्टरों ने कहा है कि कोविड-19 केयर से जुड़े स्टाफ को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पत्र में कहा गया है कि डॉक्टर, नर्स और अस्पताल के अन्य कर्मचारी जिन घरों में रह रहे हैं, वहां के मकान मालिक संदेह जताते हुए उनसे सवाल कर रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्टाफ को मकान खाली करने की धमकी दी जा रही है। उन्होंने लिखा कि इनमें से कुछ को जबरदस्ती घर से निकाल दिया गया है जिसके बाद उनके पास रहने का कोई ठिकाना नहीं बचा। उन्होंने कहा कि हम ऐसे किसी भी कदम की निंदा करते हैं और गुजारिश करते हैं कि जल्द से जल्द कोई आदेश पारित करें जिससे कि मकान मालिकों के इस कदम पर रोक लग सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि वह मेडिकल स्टाफ के साथ हो रहे ऐसे व्यवहार से बुरी तरह गुस्से में हैं। उन्होंने उन लोगों को याद दिलाया कि पूरे देश ने इस महत्वपूर्ण समय में स्वास्थ्य पेशेवरों, डॉक्टर और नर्सेज की निस्वार्थ सेवाओं के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान पर जनता कर्फ्यू के दौरान शाम 5 बजे थाली, ताली, ढोल-नगाड़ों व अन्य वाद्ययंत्र बजाकर सराहना की थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसकी निंदा की। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि ये डॉक्टर हमारी जान बचा रहे हैं, अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं, इनके मकान मालिक ऐसा ना करें। ये ग़लत है। भगवान ना करे, कल अगर मकान मालिकों के परिवारों में किसी को करोना हो गया तो ये डॉक्टर ही काम आएंगे।

यह भी पढ़ें:

PSA के तहत उमर अब्दुल्ला की हिरासत का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, बहन सारा ने दायर की याचिका

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) के तहत हिरासत का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। अब्दुल्ला की बहन सारा पायलट ने गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका दायर की है।

10/02/2020

कोरोना वायरस : इरडा का बीमा कंपनियों को आदेश, कोरोना के इलाज का खर्च कवर हो सके ऐसी पॉलिसी करें तैयार

भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर लोगों में डर बना हुआ है। अब तक कोरोना के 29 मामले सामने आ चुके हैं।

05/03/2020

गुजरात में दो गोदामों और यार्न फैक्ट्री में लगी भीषण आग

गुजरात में सूरत जिले के कमारेज क्षेत्र में एक यार्न फैक्ट्री और वडोदरा शहर के बापोद क्षेत्र में केमिकल के दो गोदामों में रविवार को भीषण आग लग गयी, जिससे लाखों रुपये का सामान जल गया।

22/12/2019

अमित शाह का विपक्षी दलों पर जनता को गुमराह करने का आरोप, कहा- CAA नागरिकता देने का कानून

गृहमंत्री अमित शाह ने सीएए के बारे में स्पष्टीकरण देते हुए कहा इसके तहत देश में 70 साल से रह रहे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से विस्थापित लोगों को नागरिकता दी जानी है।

02/03/2020

कश्मीर में धारा 144 लागू, स्कूल-कॉलेज बंद, विमान से भेजे जा रहे CRPF के 8 हजार जवान

कश्मीर घाटी के साथ ही जम्मू में भी धारा 144 लागू कर दी गई है और कई परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

05/08/2019

सुप्रीम कोर्ट का चुनावी बॉण्ड पर रोक से इंकार, केंद्र और चुनाव आयोग को नोटिस जारी

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली चुनाव से पहले चुनावी बॉण्ड पर रोक लगाने से फिलहाल इनकार कर दिया। कोर्ट ने चुनावी बॉण्ड पर रोक लगाने संबंधी याचिका पर केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किए।

20/01/2020

PMC बैंक घोटाला मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

सुप्रीम कोर्ट ने पीएमसी बैंक घोटाला मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी। हाईकोर्ट के HDIAL प्रमोटर्स राकेश वधावन और सारंग वधावन को मुंबई की आर्थर रोड जेल से उनके निवास पर स्थानांतरित करने का आदेश के खिलाफ ईडी और आर्थिक अपराध शाखा ने याचिका दायर की।

16/01/2020