Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
भारत

केन्द्र सरकार की NRP के माध्यम से NRC लागू करने की योजना: कांग्रेस

Thursday, December 26, 2019 15:20 PM
कांग्रेस ने कहा कि सरकार की एनआरपी के जरिए एनआरसी लागू करने की योजना है।

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनआरपी) में देश के सामान्य निवासियों से जिस तरह के सवाल पूछने का प्रावधान किए जाने की जानकारी मिल रही है। उससे साफ है कि सरकार की एनआरपी के जरिए राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू करने की योजना है। कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने गुरुवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता हमेशा एनआरसी की बात करते रहे हैं। एनआरपी के बारे में उन्होंने कभी कोई बात ही नहीं की। वे सिर्फ एनआरसी ही रटते रहे हैं, लेकिन पिछले सप्ताह अचानक केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एनआरपी लाने का  निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि एनआरसी हमेशा भाजपा के एजेंडा का हिस्सा रहा है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से देशभर में इसको लेकर हो रहे विराध प्रदर्शनों को देखते हुए सरकार ने इसे लागू करने का तरीका बदल दिया है। एनपीआरपी में सामान्य निवासियों से जिस तरह से सवाल पूछने का प्रावधान है और उनसे जिस तरह की जानकारी मांगी जा रही है। उससे स्पष्ट है कि सरकार एनआरपी की सूचना का इस्तेमाल एनआरसी के लिए करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि एनआरपी में सिर्फ व्यक्ति का विवरण मांगा जाता है, लेकिन इसको लेकर सोशल मीडिया पर जो जानकारी आ रही है। इसके अनुसार एनआरपी को लेकर सामान्य निवासी से जो सवाल पूछे जा रहे हैं उसमें व्यक्ति से कई तरह की जानकारियां मांग गयी हैं। मसलन इसमें उसे अपना जन्म स्थान, अपने अन्य परिजनों के बारे में जानकारी देने के साथ ही ड्राइविंग लासेंस नम्बर, आधार नम्बर, वोटर कार्ड तथा मोबाइल नंबर आदि बताना है, जबकि एनआरपी के लिए जो परिभाषा तय की गयी है उसमें इस तरह के सवाल पूछने का प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को सोशल मीडिया पर एनआरपी के बारे में जारी प्रपत्र पर स्पष्टीकरण देना चाहिए लेकिन वह चुप्पी साधे हुए है। इससे साफ है कि इसमें जो सूचनाएं मांगी जा रही हैं, असली प्रपत्र में सामान्य लोगों को एनआरपी के लिए वही सूचनाएं देनी है। यह सरकार की साजिश है और उसकी एनआरपी के माघ्यम से एनआरसी लागू करने की तैयारी है।

 

यह भी पढ़ें:

हम सभी है असहाय : गुप्ता

दिल्ली बार काउंसिल के वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता ने कोरोना के कारण वकीलों की स्थितियों को लेकर मांग की है।

30/04/2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगों को दी प्यार की झप्पी, हौसला अफजाई भी की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीर्थराज प्रयाग में सामाजिक अधिकारिता शिविर में 300 दिव्यांग और बुजुर्गों से मुलाकात के दौरान उनकी हौसला आफजाई के साथ सिर पर हाथ फेरकर प्यार की झप्पी देते दिखे।

29/02/2020

कोरोना अपडेट: भारत में 19 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आकंड़ा, 603 की मौत

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में तेजी से फैल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार शाम 5 बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 18985 हो गई है, जबकि 603 लोगों की जान चली गई है।

21/04/2020

पिछली सरकारों की नीतियों के चलते हथियारों का आयातक बनकर रह गया देश : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरोप लगाया कि पिछली सरकारों की नीतियों के कारण देश आजादी के बाद रक्षा विनिर्माण और उत्पादन के क्षेत्र में अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल नहीं कर पाया और हथियारों का आयातक बनकर ही रह गया।

05/02/2020

नवनीत राणा ने सावंत के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

सांसद नवनीत रवि राणा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। महाराष्ट्र के अमरावती से नवनीत सांसद है। नवनीत ने पत्र में कहा कि संसद में शिवसेना सांसद अरविंद सावंत द्वारा दी गई थी।

23/03/2021

सोनिया गांधी ने दी गुरु नानक देव की जयंती पर शुभकामनाएं

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के पावन अवसर पर देश और दुनिया में सभी सिख भाइयों और बहनों को गुरु नानक देव महाराज की 550वीं जयंती के पावन और शुभ अवसर पर शुभकामनाएं दी है।

12/11/2019

भाजपा के पास बहुमत है, तो ला सकती है अविश्वास प्रस्ताव : कमलनाथ

मध्यप्रदेश में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास बहुमत है, तो वे अविश्वास प्रस्ताव ला सकते हैं।

16/03/2020