Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
भारत

इलेक्ट्रिसिटी रूल्स 2020 हुए नोटिफाई, बिजली ग्राहकों को मिला अब 24 घंटे बिजली पाने का अधिकार

Tuesday, December 22, 2020 17:25 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। देशभर के बिजली ग्राहकों को कई अधिकार देने वाले 'द इलेक्ट्रिसिटी (राइट्स ऑफ कंज्यूमर्स) रूल्स: 2020' को नोटिफाई कर दिया गया है। इसमें बिजली ग्राहकों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति पाने का अधिकार भी दिया गया है। अगर बिजली कंपनियां तय वक्त से ज्यादा कटौती करती हैं तो उन्हें ग्राहकों को मुआवजा देना होगा। यह मुआवजा सीधे ग्राहकों के बैंक खाते में जमा होगा। नोटिफिकेशन के साथ ही नए नियम लागू भी हो गए हैं। ऐसे में अब बिजली कंपनियों की मनमानी खत्म हो जाएगी। नए इलेक्ट्रिसिटी रूल्स को लेकर बिजली मंत्रालय ने सितंबर में ड्राफ्ट जारी किया था।

केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने कहा कि अभी पूरे देश में बिजली कंपनियों का एकाधिकार (मोनोपॉली) है और ग्राहकों के पास कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में ग्राहकों को अधिकार देने के लिए नए रूल्स और इनको लागू करने के लिए सिस्टम की जरूरत थी। अब बिजली कंपनियों का एकाधिकार या मनमानी खत्म हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इन रूल्स को लेकर 100 से ज्यादा सुझाव मिले थे। इन सुझावों को फाइनल रूल्स में शामिल किया गया है और इसमें कंज्यूमर्स का ध्यान रखा गया है।

रूल्स में बिजली ग्राहकों को नए या मौजूदा कनेक्शन में मोडिफिकेशन, मीटरिंग अरेंजमेंट, बिलिंग और पेमेंट समेत कई अधिकार दिए गए हैं। अगर बिजली कंपनियां समय पर सर्विस मुहैया नहीं करातीं तो उन्हें ग्राहकों को मुआवजा देना होगा। मुआवजा तय करने का जिम्मा रेगुलेटरी कमीशन को सौंपा गया है। बिजली कंपनियों को ग्राहकों को 24 घंटे सप्लाई देनी होगी। हालांकि एग्रीकल्चर समेत कुछ खास तरह के कनेक्शन वाले ग्राहकों को कम सप्लाई मिलेगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रोहतक में किसानों की महापंचायत, टिकैत बोले- कानून लागू होने पर इंसान ही नहीं कुत्ते-बंदर भी भूखे मरेंगे

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसान नेताओं की महापंचायत का सिलसिला लगातार जारी है। रोहतक के सांपला स्थित सर छोटूराम स्मारक में आयोजित महापंचायत में राकेश टिकैत ने कहा कि किसान व खेती दोनों को बचाने के लिए कृषि से जुड़े 18 विभागों को एक जगह जोड़ना बहुत जरुरी है। इसी से किसान का भला होगा

17/02/2021

उद्धव ठाकरे ने किए महालक्ष्मी मंदिर के दर्शन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोल्हापुर के दो दिवसीय दौरे का समापन महालक्ष्मी मंदिर के दर्शन कर पूजा-अर्चना के साथ किया।

18/01/2020

रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ में होने वाली सुनवाईयां स्थगित

उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने अपनी ही एक पूर्व कर्मचारी के उनपर लगाये गये यौन शोषण के आरोपों के बीच उनकी अध्यक्षता वाली

23/04/2019

ग्रेनेड हमले में 2 सीआरपीएफ के जवान हो गए घायल

उत्तर कश्मीर के बारामूला में ग्रेनेड हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान और एक नागरिक घायल हो गए।

30/07/2021

गृह मंत्रालय का अधिकारी रिश्वत देने के मामले में गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने एक मामले को रफा-दफा करने के लिए रिश्वत की पेशकश करने के आरोप में गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी को गुरुवार को गिरफ्तार किया।

12/09/2019

'ड्रीम गर्ल' बनीं 'ड्राइवर', खेत में चलाया ट्रैक्टर, पहले काटी थी गेहूं की फसल

बॉलीवुड में 'ड्रीम गर्ल' के नाम से मशहूर हेमा मालिनी चुनाव प्रचार के लिए नए-नए तरीके अपना रही हैं। हेमा मथुरा से सांसद हैं और भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी हैं।

05/04/2019

भारत की यूरोपीय संघ को दो टूक, कोविशील्ड और कोवैक्सीन को दें मंजूरी, तभी ग्रीन पास धारकों को मिलेगी छूट

भारत ने यूरोपीय संघ के सदस्य देशों से कोविड के भारतीय टीकों एवं कोविन प्रमाणपत्र को मान्यता देने का आग्रह करते हुए कहा है कि ऐसा होने पर ही भारत में यूरोपीय संघ के डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र (ग्रीन पास) को कोविड प्रोटोकॉल से छूट दी जाएगी। बता दें कि 1 जुलाई से प्रभावी यूरोपीय संघ डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र फ्रेमवर्क में कोविड महामारी के दौरान मुक्त आवाजाही सुलभ होगी।

01/07/2021