Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
भारत

यूपी के सोनभद्र में 3000 टन सोने का भंडार मिलने का अनुमान, यूरेनियम के भंडार की तलाश जारी

Saturday, February 22, 2020 13:15 PM
सोन पहाड़ी जहां सोने का भंडार मिला है।

सोनभद्र। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में दो स्थानों पर करीब 3000 टन सोने का भंडार मिलने का अनुमान है। इसके साथ ही पोटाश, आयरन और इनो साइड का पता भी चला है। भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के सदस्यों ने सोनभद्र जिले में सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 किलो सोने का भंडार होने की पुष्टि की है और अब नीलामी की प्रकिया के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है। जल्द ही सोने के ब्लॉकों की नीलामी कर दी जाएगी। खनिज डायरेक्टर डॉ. रोशन जैकब ने नीलामी से पहले चिन्हित खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित की है, जो खनन निदेशक को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद राज्य सरकार के माध्यम से केंद्र को रिपोर्ट सौंपी जाएगी और फिर नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी।

जीएसआई ने 2012 में कर दी थी पुष्टि
साल 2005 से ही यहां जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) की टीम अध्ययन कर रही है। टीम ने इस आधार पर ही सोनभद्र में सोना होने का दावा किया था और इसकी पुष्टि 2012 में हुई थी कि सोनभद्र की पहाड़ियों में सोना मौजूद है। हालांकि, अब तक इस दिशा में काम शुरू नहीं हुआ था। अब प्रदेश सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है। करीब 12 लाख करोड़ रुपए की खनिज संपदा मिलने का अनुमान है।

यूरेनियम का भंडार संभव, अन्य खनिज भी मिले
सोनभद्र क्षेत्र में सोना मिलने के साथ ही सलैयाडीह क्षेत्र में एडालुसाइट, पटवध क्षेत्र में पोटाश, भरहरी में लौह अयस्क और छपिया ब्लाक में सिलीमैनाइट के भंडार की भी खोज की गई है। इतना ही नहीं जिले के खनिज अधिकारी के के राय ने बताया कि सोनभद्र जिले में यूरेनियम का भी भंडार होने की संभावना है, जिसकी तलाश में केंद्रीय और अन्य टीम लगी हुई हैं। राय ने बताया कि भूतत्व और खनिकर्म विभाग और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम इस कार्य में लगी हुई हैं। जल्द ही पट्टा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अभी हेलीकॉप्टर के माध्यम से हवाई सर्वे किया जा रहा है और इसका आंकलन किया जा रहा है कि कितनी राजस्व की भूमि है और कितनी वन विभाग की है, जिससे खनन के लिए वन विभाग से अनुमति की प्रक्रिया शुरू हो सके।

सोने का भंडार बदलेगा देश की किस्मत
ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी तक भारत के पास जितना सोने का भंडार है, वो दुनिया में काफी नीचे है। लेकिन सोनभद्र में सोने का भंडार मिलने से वो सोना उत्पादन में दुनिया में दूसरे नंबर पर आ जाएगा। सोने के भंडार में इस वक्त अमेरिका पहले नंबर पर है। अमेरिका के पास 8,133.5 टन सोने का रिजर्व है। तो वहीं जर्मनी के पास 3,366 टन और तीसरे नंबर पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा फंड के पास 2,814 टन सोना बताया जा रहा है। इसके बाद इटली, फ्रांस, और रूस का नंबर आता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मुंबई जैसे आतंकवादी हमले की नहीं होगी पुनरावृत्ति : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की समुद्री सीमाएं नौसेना के हाथों में पूरी तरह सुरक्षित है और उन्हें विश्वास है कि मुंबई जैसे आतंकवादी हमले की पुनरावृत्ति नहीं होने दी जाएगी।

22/10/2019

मोदी सरकार का एक्शन, मरकज में शामिल हुए 960 विदेशियों को किया ब्लैक लिस्ट, वीजा रद्द

सरकार ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज कार्यक्रम में शामिल हुए 960 विदेशी लोगों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। साथ ही इन सभी का वीजा भी तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया गया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई।

03/04/2020

सुप्रीम कोर्ट ने आरओ कंपनियों को सरकार के पास अपना पक्ष रखने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में पानी की शुद्धता के मामले में आरओ निर्माता कंपनियों की याचिका पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के आदेश में किसी तरह का हस्तक्षेप करने से शुक्रवार को मना कर दिया।

22/11/2019

पंजाब: कैप्टन सरकार के खिलाफ शिरोमणी अकाली दल का प्रदर्शन, पुलिस हिरासत में सुखबीर सिंह बादल

पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है, इसको लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेताओं और सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सिसवान में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

15/06/2021

ईंधन की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर चर्चा की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा में दूसरे दिन भी नहीं हुआ कामकाज

कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग को लेकर लगातार दूसरे दिन राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया, जिसके चलते 2 बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

09/03/2021

चुनावी बॉण्ड पर रोक मामले में जनवरी 2020 में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

चुनावी बॉण्ड पर रोक सम्बन्धी याचिका पर अगले साल जनवरी में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। भूषण ने दलील दी है कि खुद रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस योजना से काला धन एवं धनशोधन को बढ़ावा मिलेगा।

04/12/2019

केन्द्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, अब मास्क लगाकर ही घर से निकलें

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए मोदी सरकार ने चेहरा ढंंक कर निकलने की एडवाइजरी जारी की है।

05/04/2020