Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

नए वायरस की पहचान के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर बनी प्रयोगशाला, अब 48 घंटे में मिलेगी जांच रिपोर्ट

Friday, January 15, 2021 09:00 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक वायरस की पहचान के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को एक जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला की शुरुआत की गई। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की इकाई इंस्टीट्यूट ऑफ जिनॉमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) की मदद से स्पाइसहेल्थ ने यह चल प्रयोगशाला बनाई है। स्पाइसहेल्थ किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट की इकाई है। अब आरटी-पीसीआर जांच में कोविड-19 से संक्रमित यात्रियों के नमूने आगे जांच के लिए इस प्रयोगशाला में भेजे जाएंगे, जहां यह पता चल सकेगा कि वह कोविड-19 वायरस के किस जीनोम का शिकार हुआ है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने हवाई अड्डे पर एक कार्यक्रम में प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। डॉ. पॉल कोविड-19 टीकाकरण की निगरानी करने वाले विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष भी हैं। इस मौके पर सीएसआईआर-आईजीआईबी के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल, स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक अजय सिंह और स्पाइसहेल्थ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनि सिंह भी मौजूद थीं। स्पाइसहेल्थ ने बताया कि वायरस के जीनोम सिक्वेंसिंग में 48 घंटे का समय लगेगा जबकि नमूनों को जांच के लिए दिल्ली से बाहर भेजने पर एक सप्ताह तक का समय लगता था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विनिर्माण उद्योग को मोदी सरकार का तोहफा, 10 सेक्टर के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने उत्पादन, रोजगार और निर्यात बढ़ाने के लिए अगले 5 साल के दौरान विनिर्माण उद्योग को 2 लाख करोड़ रुपए का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

11/11/2020

अयोध्या: राममंदिर के एक पुजारी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, 16 पुलिसकर्मी भी संक्रमित

भगवान राम के भव्य मंदिर के भूमि पूजन को लेकर तैयारियां चल रही है। 5 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। इसी बीच यहां रामलला मंदिर के एक पुजारी और यहां सुरक्षा में तैनात 16 पुलिकर्मियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

30/07/2020

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार का करें सहयोग : योगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू की सफलता की कामना करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को आगे भी चिकित्सकों की सलाह पर लिए जाने फैसलों के लिये तैयार रहने की जरूरत है।

22/03/2020

कांग्रेस ने बजट को बताया नई बोतल में पुरानी शराब

कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा को पेश बजट को नयी बोतल में पुरानी शराब करार दिया और कहा इसमें कुछ भी नया नहीं है।

05/07/2019

विपक्ष का मोदी सरकार पर आरोप, बजट में की देश की संपत्ति पूंजीपति मित्रों में बांटने की व्यवस्था

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट 2021-22 में गरीब और आम आदमी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसमें सरकार ने देश की संपत्ति को अपने मित्र पूंजीपतियों में बांटने की पूरी व्यवस्था की है। राहुल गांधी ने कहा कि यह सरकार देश के जन सामान्य को खुशहाल नहीं देखना चाहती है, इसलिए उनके हित में कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

01/02/2021

स्कूलों में नए सत्र से डाटा साइंस के कोर्स होंगे शुरू : रमेश

नए सत्र से स्कूलों में कोडिंग और डाटा साइंस के कोर्स शुरू होंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट यह घोषणा की।

04/06/2021

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 3.80 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में सामने आए 13586 नए मामले

देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमण के उत्तरोत्तर बढ़ते मामलों के बीच इस महामारी से पीड़ित 2 लाख से अधिक लोग अब तक रोगमुक्त हो चुके है।

19/06/2020