Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
भारत

नए वायरस की पहचान के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर बनी प्रयोगशाला, अब 48 घंटे में मिलेगी जांच रिपोर्ट

Friday, January 15, 2021 09:00 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक वायरस की पहचान के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को एक जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला की शुरुआत की गई। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की इकाई इंस्टीट्यूट ऑफ जिनॉमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) की मदद से स्पाइसहेल्थ ने यह चल प्रयोगशाला बनाई है। स्पाइसहेल्थ किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट की इकाई है। अब आरटी-पीसीआर जांच में कोविड-19 से संक्रमित यात्रियों के नमूने आगे जांच के लिए इस प्रयोगशाला में भेजे जाएंगे, जहां यह पता चल सकेगा कि वह कोविड-19 वायरस के किस जीनोम का शिकार हुआ है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल ने हवाई अड्डे पर एक कार्यक्रम में प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। डॉ. पॉल कोविड-19 टीकाकरण की निगरानी करने वाले विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष भी हैं। इस मौके पर सीएसआईआर-आईजीआईबी के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल, स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक अजय सिंह और स्पाइसहेल्थ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनि सिंह भी मौजूद थीं। स्पाइसहेल्थ ने बताया कि वायरस के जीनोम सिक्वेंसिंग में 48 घंटे का समय लगेगा जबकि नमूनों को जांच के लिए दिल्ली से बाहर भेजने पर एक सप्ताह तक का समय लगता था।

यह भी पढ़ें:

कन्हैया जैसे नेताओं को विशेष जगह दी जाएगी

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने लोकसभा चुनाव में धर्मनिरपेक्ष निरपेक्ष ताकतों को एक जुट करने में कांग्रेस एवं अन्य दलों की विफलता को विपक्ष की हार का एक प्रमुख कारण बताते हुए कहा है

30/05/2019

CAA के समर्थन के लिए जारी टॉल फ्री नम्बर का मजाक न बनाए विपक्ष : बीजेपी

भाजपा ने नागरिकता कानून का समर्थन करने के लिए पार्टी की ओर से जारी टॉल फ्री नम्बर का विपक्ष द्वारा मजाक बनाने के लिए उसकी कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि उनकी राजनीति सिर्फ भ्रम फैलाने की है। भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नागरिकता कानून का समर्थन करने के लिए जारी किए गए टॉल फ्री नम्बर का मजाक नहीं उड़ाया जाना चाहिए।

05/01/2020

भिंड में आई बाढ़, 11 गांव कराए खाली

मध्यप्रदेश के भिंड में राजस्थान के कोटा बैराज डैम से लगातार चंबल नदी पर पानी छोड़े जाने के चलते नदी उफान पर है।

16/09/2019

चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद डांस करने लगे ओवैसी, वीडियो वायरल

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी महाराष्ट्र विधानसभा में चुनाव प्रचार कर रहे है।

19/10/2019

अरुण जेटली की हालत गंभीर, मायावती ने जाना हाल

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की हालत गंभीर है। जेटली सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी बढऩे पर गत नौ अगस्त से यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती हैं।

17/08/2019

कोरोना संक्रमण की भयावह होती स्थिति पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, सभी राज्यों से ताजा स्थिति रिपोर्ट तलब

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस महामारी की भयावह होती स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए सोमवार को सभी राज्यों से स्थिति रिपोर्ट तलब की। कोर्ट ने कहा कि यदि राज्य सरकारें पूरी तरह से तैयार नहीं होती हैं तो दिसंबर में स्थिति बदतर हो सकती है।

23/11/2020

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत गंभीर, आर्मी हॉस्पिटल में ब्रेन सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर

सेना के रिसर्च एंड रैफरल (आर आर) अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की आपात शल्य चिकित्सा की गई है जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। आर आर अस्पताल की ओर से जारी प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया कि जांच में मस्तिष्क में एक बड़ा थक्का जमा होने और उनकी स्थिति को देखते हुए तुरंत उनका ऑपरेशन किया गया।

11/08/2020