Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
भारत

असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में उग्र आंदोलन, त्रिपुरा में दो लोगों की मौत

Friday, December 13, 2019 10:30 AM
तनावग्रस्त इलाके में फ्लैग मार्च करते हुए जवान।

गुवाहाटी/अगरतला। नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के विरोध को लेकर असम में जारी आंदोलन ने उग्र रूप अख्तियार कर लिया है। राज्य में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई प्रमुख नेताओं के आवासों पर हमले की घटनाएं भी सामने आई है। इस बीच राज्य के तनावग्रस्त इलाकों में सेना ने फ्लैग मार्च किया है। असम में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए विमान सेवा कंपनियों ने गुवाहाटी तथा डिब्रूगढ़ हवाई अड्डों को जाने वाली और वहां से आने वाली उड़ानें गुरुवार को लगातार दूसरे दिन रद्द कर दी जबकि नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उधर त्रिपुरा में भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान दो लोगों की मौत हुई है जबकि राज्य के विभिन्न जगहों पर दो पुलिसकर्मियों सहित 11 लोग घायल हुए हैं।

केंद्र ने स्थिति पर नियंत्रण के लिए असम में 5 हजार से अधिक अर्धसैनिक बल के जवानों की 24 टुकड़ियों को भेजने का निर्णय लिया है। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली और भाजपा विधायक प्रशांत फूकन के आवासों पर हमला किया और तोड़फोड़ की। राज्य के विभिन्न स्थानों पर आरएसएस के कार्यालयों पर भी हमले की रिपोर्टें हैं।

कर्फ्यू के बावजूद तोड़फोड़
गुवाहाटी में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लागू किए जाने के बावजूद देर रात कई स्थानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। पुलिस ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाई और लाठीचार्ज किया। चबुआ और पनीटोला रेलवे स्टेशनों पर 21:30 बजे उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की। जिसके बाद गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें स्थगित कर दी गई। असम में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को नियंत्रण में करने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जेपी सिंह को भेजा है।

आईयूएमएल ने विधेयक को दी चुनौती
इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के राज्यसभा में पारित होने के एक दिन बाद गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में विधेयक को चुनौती देने वाली याचिका दाखिल की। आईयूएमएल ने अपनी याचिका में कहा कि कृप्या नागरिकता संशोधन बिल को गैरकानूनी और निरर्थक घोषित करें। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14,15 और 21 का उल्लंघन है। याचिका में दावा किया किया कि सीएबी गैरकानूनी, निरर्थक और असंवैधानिक है। आईयूएमएल ने आरोप लगाया है कि विधेयक संविधान के तहत समानता के मूलभूत अधिकारों का उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट के सूत्रों के मुताबिक एक-दो सप्ताह के भीतर याचिका पर सुनवाई के लिए विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

मोदी अमेरिका की यात्रा पर रवाना, हाउडी मेगा रैली को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर रवाना हो गये। मोदी अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

21/09/2019

पाक सीमा से पहले चीन बॉर्डर पर तैनात होगा लड़ाकू विमान राफेल

भारतीय वायु सेना ने फ्रांस से मिलने वाले राफेल को पूर्वोत्तर क्षेत्र में तैनात करने का फैसला किया है। इन विमानों को पाकिस्तान बॉर्डर से पहले चीन बॉर्डर पर तैनात किया जाएगा।

27/09/2019

उप राष्ट्रपति से मिले मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

27/05/2019

यूपी के ग्रामीणों को PM मोदी ने दिया तोहफा, आवास योजना के तहत 6.1 लाख लोगों को 2691 करोड़ रुपए जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को 2691 करोड़ रुपए की मदद राशि ट्रांसफर की। इसमें 5.30 लाख लोगों को आवास निर्माण की पहली किश्त तथा 80 हजार लोगों को दूसरी किश्त ट्रांसफर की गई। मोदी ने योजना के 5 लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की और बधाई दी।

20/01/2021

ओम बिरला ने किया कम्बल बैंक का शुभारंभ

दिल्ली के राममनोहर लोहिया चिकित्सालय में आओ साथ चलें संस्था द्वारा निःशुल्क कम्बल बैंक को शुरू किया गया।

12/12/2019

कोरोना संकट में सांप्रदायिकता और नफरत के वायरस को फैला रही है BJP: सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सत्ताधारी बीजेपी पर करारा हमला बोला है। गुरुवार को कांग्रेस कार्यसमिति यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि भाजपा कोरोना वायरस महामारी के समय भी सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने और नफरत का वायरस फैलाना जारी रखे हुए है।

23/04/2020

चिदंबरम के खिलाफ व्यक्तिगत बदले की भावना से कार्रवाई कर रही मोदी सरकार: सुरजेवाला

आईएनक्स मीडिया केस में पू्र्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद अब कांग्रेस उनके बचाव में उतर आई है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस वार्ता कर चिदंबरम के खिलाफ व्यक्तिगत बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया।

22/08/2019