Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

कोरोना संकट के बावजूद समय पर होगी राफेल की डिलीवरी, फ्रांस ने राजनाथ सिंह को दिया भरोसा

Tuesday, June 02, 2020 17:45 PM
राफेल लड़ाकू विमान।

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ फोन पर बातचीत की और रक्षा दोनों मंत्रियों ने रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति जताई। बातचीत के दौरान फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना की चुनौती के बावजूद राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी। सिंह और पार्ले ने कोरोना महामारी सहित परस्पर महत्व के विभिन्न मामलों तथा क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की। दोनों मंत्रियों ने भारत और फ्रांस की सशस्त्र सेनाओं द्वारा कोरोना महामारी से निपटने में सहयोग के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। बातचीत में फ्रांस ने राफेल लड़ाकू विमानों की समय पर आपूर्ति करने की प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि कोरोना की चुनौती के बावजूद विमानों की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस को हिन्द महासागर नौसैनिक सम्मेलन का 2 वर्ष के लिए अध्यक्ष बनने पर फ्रांसीसी रक्षा मंत्री को शुभकामनाएं दी। दोनों मंत्रियों ने हिन्द महासागर क्षेत्र 2018 के बारे में भारत-फ्रांस संयुक्त सामरिक विजन को मिलकर पूरा करने पर भी सहमति जताई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

यूपी में 12 आईपीएस अधिकारियों के तबादले

उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के 12 अधिकारियों के तबादले कर दिये हैं। आघिकारिक सूत्रों ने कहा कि राज्य सरकार ने देर रात इन अधिकारियों के तबादले किये थे, जिसकी सूची जारी की गई।

01/03/2020

चक्रवाती तूफान 'फेनी' के कारण 5 ट्रेनों का परिचालन रद्द, आंध्र में बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान फेनी के कारण रेलवे ने पांच ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया है और एक ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन किया है।

02/05/2019

बंगाल में थम नहीं रहा बवाल: शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ FIR दर्ज, नगरपालिका से राहत सामग्री चुराने का आरोप

पश्चिम बंगाल में भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी और उनके भाई सोमेंदु के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। उन पर नगरपालिका से राहत सामग्री चुराने का आरोप लगाया गया है। कांठी नगरपालिका प्रशासनिक बोर्ड के मेंबर रत्नदीप मन्ना ने कांठी पुलिस स्टेशन में 1 जून को भाजपा नेता और उनके भाई के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।

07/06/2021

कृषि क्षेत्र में बजट के कार्यान्वयन पर वेबिनार, PM मोदी बोले- देश को फूड प्रोसेसिंग क्रांति की आवश्यकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कृषि क्षेत्र में बजट के कार्यान्वयन को लेकर हुए वेबिनार को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ते हुए कृषि उत्पादन के बीच 21वीं सदी में भारत को पोस्ट हार्वेस्ट (फसल कटाई के बाद) क्रांति या फिर खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रोसेसिंग) क्रांति और वैल्यू एडिशन (मूल्य संवर्धन) की आवश्यकता है।

01/03/2021

केन्द्रीय मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेल मंत्री पीयूष गोयल और कई केन्द्रीय मंत्रियों व भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की जयंती पर उन्हें नमन किया।

28/12/2019

प्रियंका ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार की लापरवाही के कारण पैदा हुआ ऑक्सीजन का संकट

कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान उपजे ऑक्सीजन संकट के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार बताया है। प्रियंका वाड्रा ने आरोप लगाया कि पहली लहर एवं दूसरी लहर के बीच मिले समय में योजनाबद्ध ढंग से तैयारी की होती तो ऑक्सीजन संकट को टाला जा सकता था।

29/05/2021

जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सुरक्षा बलों ने एनकाउंटर में ढेर किए 3 आतंकवादी, एक ने किया सरेंडर

दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकवादी मारे गए जबकि सुरक्षा बलों की अपील पर आतंकवादी तौसीफ अहमद ने मुठभेड़ के दौरान समर्पण कर दिया। तीनों अल-बद्र आतंकवादी समूह में नए भर्ती हुए थे।

06/05/2021