Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का 92 वर्ष की उम्र में निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

Thursday, October 29, 2020 13:45 PM
केशुभाई पटेल (फाइल फोटो)

अहमदाबाद। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का गुरुवार को निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। आज सुबह सांस लेने में दिक्कत होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका निधन हो गया। कुछ समय पहले वह कोरोना से संक्रमित हो गए थे, लेकिन वह रिकवर हो गए थे। उन्हें 30 सितंबर को ही सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट का दोबारा अध्यक्ष चुना गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटेल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और अपने शोक संदेश में उन्हें समाज के हर वर्ग के लिए काम करने वाला विलक्षण नेता बताते हुए कहा कि उन्होंने गुजरात एवं गुजरातियों के सशक्तीकरण के लिए समर्पित भाव से कार्य किया।

मोदी ने कहा कि पटेल ने जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मजबूत करने के लिए गुजरात के हर कोने की यात्रा की और आपातकाल का दृढ़ता से विरोध किया। किसानों के कल्याण के मुद्दे उनके दिल के करीब थे। एक विधायक, सांसद, मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने अनेक किसान कल्याण के कदम उठाए। उन्होंने अनेक युवा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित किया और सभी उनके स्नेहपूर्ण व्यवहार को पसंद करते थे। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है और आज हम सब बेहद दुखी हैं। प्रधानमंत्री ने पटेल के पुत्र भारत पटेल से फोन पर बात करके शोक संवेदना प्रकट की।

बचपन में ही संघ से जुड़े
केशुभाई पटेल का जन्म गुजरात के जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था। वह शुरुआत से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सक्रिय रहे। वह लंबे समय तक संघ के प्रचारक भी रहे, बाद में वह जनसंघ और फिर बीजेपी के साथ जुड़ गए। केशुभाई पटेल 1995 और 1998 में 2 बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 2001 में उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दिया, तभी नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। भ्रष्टाचार और भुज में आए भूकंप के दौरान कुप्रबंधन के चलते उन्‍हें अपने पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। इसके बाद पार्टी से उनके रिश्‍तों में और कड़वाहट आ गई, उन्‍होंने 2002 में चुनाव भी नहीं लड़ा। 2012 में उन्‍होंने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया और अलग पार्टी का निर्माण किया, लेकिन 2014 में वह फिर भाजपा में जुड़ गए।

यह भी पढ़ें:

तमिलनाडु और पुड्डुचेरी तट से बुधवार को टकराएगा चक्रवाती तूफान 'निवार', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण राज्यों की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान 'निवार' बुधवार को तमिलनाडु तथा पुड्डुचेरी के तटों से गुजरेगा। मौसम कार्यालय की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार चक्रवाती तूफान पिछले 6 घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है।

23/11/2020

वरुण गांधी ने मुस्लिमों से कहा, आपकी चीनी से मेरी चाय और भी मीठी हो जाएगी

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के मुस्लिमों पर दिए विवादित बयान के उलट उनके बेटे वरुण गांधी ने मुस्लिम मतदाताओं को संबोधित करते हुए बयान दिया है।

22/04/2019

मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित कई नेताओं ने आतंकवादी हमले में संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

13/12/2020

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 91 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित, कुल आंकड़ा 2416

जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में महाराष्ट्र पुलिस के जवान भी तेजी से आते जा रहे है। पिछले 24 घंटे में 91 पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से कुल संक्रमित जवानों की संख्या बढ़कर 2416 हो गई है। इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 1421 है और 26 लोगों की मौत हो चुकी है।

31/05/2020

कोविंद, मोदी और राहुल ने दी जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित विभिन्न पार्टी के नेताओं ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ वर्ष पूरा होने के मौके पर शनिवार को शहीदों श्रद्धांजलि दी।

13/04/2019

'सेना में पुरुष जवान महिला अधिकारियों से कमांड स्वीकार करने को तैयार नहीं'

केंद्र सरकार ने को उच्चतम न्यायालय को बताया कि महिला सैन्य अधिकारियों को कमांडिंग पोस्ट नहीं सौंपने के पीछे उनके पारिवारिक कारणों और युद्ध में बंदी बनाए जाने के खतरे के अलावा सेना के पुरुष जवानों की मानसिकता भी महत्वपूर्ण कारण है।

06/02/2020

डेंगू के खिलाफ केजरीवाल का 'दस सप्ताह, दस बजे, दस मिनट' का अभियान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू तथा चिकनगुनिया के खिलाफ रविवार को 'दस सप्ताह, दस बजे, दस मिनट अभियान' की शुरुआत की।

01/09/2019