Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का 84 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

Monday, November 23, 2020 18:35 PM
तरुण गोगोई (फाइल फोटो)

गुवाहाटी। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का सोमवार को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे और कोरोना से संक्रमित थे। स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री के निधन की खबर की पुष्टि। शर्मा ने कहा कि गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) के चिकित्सकों ने सोमवार शाम 5 बजकर 34 मिनट पर गोगोई के निधन की जानकारी दी। गोगोई का जीएमसीएच के गहन चिकित्सा कक्ष में एक नवंबर से उपचार चल रहा था। वह 21 नवंबर से वेंटिलेटर पर थे। जीएमसीएच के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञों के साथ सम्पर्क करके उनकी सेहत की निगरानी कर रही थी।

गोगोई अगस्त से तीन बार जीएमसीएच में भर्ती हो चुके थे। राज्य के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके गोगोई 25 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्हें जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। बीस दिनों तक उपचार चलने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था। गोगोई को ऑक्सीजन स्तर कम होने के कारण 24 सितंबर को फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया और अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। पूर्व मुख्यमंत्री को एक बार फिर एक नवंबर को इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां सोमवार को निधन हो गया।

सीएम गहलोत की तरुण गोगोई के निधन पर संवेदना
राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने ट्वीट कर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरूण गोगोई के निधन पर संवेदना व्यक्त की है। इन्होंने कहा कि गोगोई के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ। इस कठिन समय में उनके परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना। ईश्वर उन्हें इस क्षति को सहने की शक्ति दें तथा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे।

बता दें कि तरुण गोगोई का जन्म 1 अप्रैल 1936 को हुआ था। वे 2001 से 2016 तक असम के मुख्यमंत्री रहे। गोगोई ने कांग्रेस को लगातार 3 विधानसभा चुनावों में जीत दिलाई। सबसे लंबे समय तक असम का मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। गोगोई 6 बार लोकसभा के लिए चुने गए। वे 1971 से 1985 तक 3 बार जोरहट से सांसद रहे। उसके बाद 1991-96 और 1998-2002 के दौरान कालीबोर के सांसद रहे।

यह भी पढ़ें:

राफेल सौदे पर केंद्र ने दाखिल किया नया हलफनामा

राफेल सौदे पर पुनर्विचार याचिकाओं के संदर्भ में केंद्र सरकार ने शनिवार को उच्चतम न्यायालय में नया हलफनामा दाखिल कर दावा किया कि चुराये गये दस्तावेजों के आधार पर 14 दिसंबर 2018 के अदालत के आदेश पर पुनर्विचार नहीं किया जा सकता है।

04/05/2019

वुहान के लोग अपने देश में ही बने अछूत

दुनियाभर में महामारी का रूप लेते जा रहे कोरोना वायरस को किसी भी तरह से रोकने की चीन की हताशाभरी कवायद स्वयं उसके नागरिकों के लिए गंभीर संकट सबब बनती जा रही है।

05/02/2020

महिला अपराधों पर राहुल गांधी ने जताई चिंता, कहा- दुनिया की 'रेप राजधानी' बन गया है भारत

देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को लेकर गहरी चिंता जताते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि भारत दुनिया की 'रेप राजधानी' बन गया है। राहुल गांधी ने केरल में वायनाड संसदीय क्षेत्र में एक जनसभा में कहा कि देश में महिलाओं के लिए कोई सुरक्षा नहीं है।

07/12/2019

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने सेना प्रमुखों की समिति के अध्यक्ष

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत तीनों सेनाओं के प्रमुखों की समिति के अध्यक्ष बन गये हैं। तीनों सेना प्रमुखों में से सबसे वरिष्ठ अधिकारी को इस समिति यानी चेयरमैन चीफ ऑफ स्टॉफ कमेटी का अध्यक्ष बनाया जाता है।

28/09/2019

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की राजस्थान से बरामद

उत्तर प्रदेश पुलिस ने शाहजहांपुर केस में लापता लड़की को एक लड़के के साथ राजस्थान से बरामद किया है।

30/08/2019

नए वायरस की पहचान के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर बनी प्रयोगशाला, अब 48 घंटे में मिलेगी जांच रिपोर्ट

कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक वायरस की पहचान के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को एक जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला की शुरुआत की गई। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की इकाई इंस्टीट्यूट ऑफ जिनॉमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी) की मदद से स्पाइसहेल्थ ने यह चल प्रयोगशाला बनाई है।

15/01/2021

दिल्ली में 40 करोड़ रुपए कीमत की 10 किलो हेरोइन के साथ 3 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 40 करोड़ रुपए कीमत की 10 किलो हेरोइन जब्त की है।

24/09/2019