Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

CAG कार्यालय में एक एकड़ जमीन में लगाया वन, 14 डिग्री तक कम रहेगा तापमान

Thursday, July 02, 2020 15:35 PM
पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया वन का उद्घाटन।

नई दिल्ली। दिल्ली के आईटीओ इलाके में स्थित नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) कार्यालय में एक एकड़ जमीन में नगर-वन विकसित किया गया है जिससे वायु प्रदूषण कम करने के साथ ही आसपास के क्षेत्र में गर्मी से भी निजात मिलेगी। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को इस वन का औपचारिक उद्घाटन किया। इसमें एक एकड़ से कुछ अधिक जमीन पर मियावकी विधि से 59 स्वदेशी प्रजातियों के 12 हजार पौधे लगाए गए हैं। पारंपरिक तरीके से इतने पौधे लगाने के लिए 30 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है, लेकिन मियावकी विधि अपनाने से जमीन की जरूरत घटकर महज एक एकड़ रह गई।

जावड़ेकर ने उद्घाटन के बाद कहा कि नगर-वन शहरों के फेफड़े हैं जो काबर्न डाई-ऑक्साइड लेकर ऑक्सीजन देते हैं। उन्होंने कहा कि यह वन दिल्ली में स्थित दूसरे कार्यालयों के लिए रोल मॉडल साबित होगा। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई कि इसे विकसित करने में मियावकी विधि का इस्तेमाल किया गया है। इससे तापमान में 14 डिग्री की कमी आएगी और आर्द्रता 40 प्रतिशत बढ़ेगी। बता दें कि सीएजी कार्यालय की खाली जमीन पर वन विकसित करने का काम पिछले साल अक्टूबर में शुरू किया गया था। अभी ये पौधे कुछ बड़े हो गए हैं, लेकिन पूरी तरह वन के रूप में विकसित होने में 2 साल का समय और लगेगा। मियावकी विधि से वन लगाने पर उसका घनत्व 30 गुना, बढ़ने की रफ्तार 10 गुना और जैव विविधता 100 गुना होती है। इस घने वन में चिड़ियों, मधुमक्खियों, तितलियों और अन्य छोटे जीवों को भी बसेरा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

सोनिया, राहुल से मिले महाराष्ट्र सरकार में कांग्रेस कोटे से बने मंत्री

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार के मंत्रिमंडल के विस्तार के एक दिन बाद कांग्रेस कोटे से मंत्री बनाए गए नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इस दौरान पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे तथा प्रदेश प्रभारी सचिव आशीष दुआ भी मौजूद थे।

31/12/2019

इसरो का बयान, चांद पर सलामत है लैंडर, संपर्क के प्रयास जारी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से अभी संपर्क नहीं हो पाया है, लेकिन इसके लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

10/09/2019

RPF का कर्मचारी मिला कोरोना वायरस संक्रमित, रेल भवन को 2 दिन के लिए किया सील

रेलवे सुरक्षा बल के एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर रेल मंत्रालय के मुख्यालय रेल भवन को दो दिन के लिए बंद करने का फैसला किया गया है। रेल मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि फैसला किया गया कि रेल भवन गुरुवार एवं शुक्रवार को बंद रहेगा।

14/05/2020

पुलिस ने चंद्रशेखर को हिरासत में लिया

नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर आजाद को यहां जामा मस्जिद के निकट शनिवार को तड़के हिरासत में लिया गया।

21/12/2019

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बस और ट्रैक्टर की भिड़ंत, दो की मौत

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बस और ट्रैक्टर-ट्रॉली की भिड़ंत में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि सात गंभीर रूप से घायल हो गए।

06/08/2019

अलीगढ़ में ढाई साल की बच्ची की हत्या से देशभर में गुस्सा, बॉलीवुड ने भी जताई नाराजगी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में रुपये के लेनदेन के विवाद में ढाई साल की बच्ची की हत्या को अमानवीय कृत्य और सन्न करनेवाला अपराध बताया है।

07/06/2019

सरकार ने अर्थव्यवस्था सुधार के एजेंडे पर जानबूझकर लगाया ताला: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंदी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था सुधार के अपने एजेंडे पर जानबूझकर ताला लगाया हुआ है।

07/10/2019