Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 20th of October 2020
 
भारत

भारत ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए लगाया पूरा जोर : विदेश मंत्रालय

Thursday, January 02, 2020 20:45 PM
रवीश कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत में आर्थिक अपराध कर विदेश भागे अपराधी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए जमीनी स्तर पर हर संभव कदम उठाए जाने की बात सरकार ने कही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नियमित ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा कि नीरव मोदी के दोनों मामलों की लंदन के वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई चल रही है। उन्होंने कहा कि हम नीरव मोदी के भारत में शीघ्र प्रत्यर्पण को सुनिश्चित करने के लिए सब तरह के उपाय कर रहे हैं।

रवीश कुमार ने मेहुल चोकसी के बारे में बताया कि भारत सरकार ने एंटीगुआ एवं बारबूडा की सरकार से अनुरोध किया है कि वह चोकसी के प्रत्यर्पण को सुनिश्चित करने की कानूनी प्रक्रिया को फास्ट ट्रैक पर लाए ताकि उसे भारत लाकर कानून के समक्ष पेश किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

SCO शिखर बैठक के लिए पाकिस्तान को न्यौता भेजेगा भारत, MEA ने की पुष्टि

भारत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी निमंत्रित करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत एससीओ के सभी 8 सदस्य देशों एवं 4 पर्यवेक्षकों, 6 संवाद साझीदार एवं मेहमान देशों को निमंत्रित करेगा।

16/01/2020

जनरल देसवाल ने कैलास मानसरोवर यात्रा इंतजाम का किया निरीक्षण

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के महानिदेशक जनरल एस एस देसवाल ने शुक्रवार को लिपूलेख दर्रे का दौरा कर कैलास मानसरोवर यात्रा इंतजाम का निरीक्षण किया।

14/06/2019

कश्मीर में अफवाह फैलाने वालों पर मामले दर्ज

जम्मू-कश्मीर के संबंध में सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी एवं अफवाह फैलाने के आरोप में राजौरी जिले में पुलिस ने कुछ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

29/08/2019

दिल्ली विधानसभा : रामवीर सिंह बिधूड़ी को चुना गया भाजपा विधायक दल का नेता

बदरपुर से भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी को दिल्ली विधानसभा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। भाजपा विधायकों की सोमवार को हुई बैठक में बिधूड़ी को नेता चुना हो गया।

24/02/2020

देविंदर सिंह मामला: NIA ने शोपियां में दूसरे दिन भी की छापेमारी

एनआईए ने जम्मू-कश्मीर के बर्खास्त पुलिस अधिकारी देविंदर सिंह के कथित तौर पर आतंकवादियों से संबंध के मामले में दूसरे दिन भी शोपियां में कई ठिकानों पर छापेमारी की। इससे पहले शनिवार को एनआईए ने शोपियां में 5 स्थानों पर छापे मारे थे।

03/02/2020

पूर्व CJI रंजन गोगोई ने ली राज्यसभा सांसद की शपथ, विपक्षी सांसदों ने किया वॉकआउट

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने संसद में राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ ले ली। सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही रंजन गोगोई को शपथ लेने के लिए जैसे ही आमंत्रित किया, विपक्षी सदस्य खासकर कांग्रेस सदस्यों ने शोरशराबा शुरू कर दिया। शोरशराबे के बीच ही गोगोई ने जैसे ही शपथ पत्र पढ़ना शुरू किया, कांग्रेस सदस्य शोरगुल करते हुए सदन से बहिर्गमन कर गए।

19/03/2020

अर्थव्यवस्था में सुधार पर केन्द्र सरकार का ध्यान नहीं, रोजगार पर असर पड़ रहा है: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था में गिरावट को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार पर हमला करते हुए कहा है कि अर्थव्यस्वस्था में सुधार उसकी प्राथमिकता होनी चाहिए थी, लेकिन उसने इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

09/01/2020