Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

भारत-चीन सीमा विवाद: ट्रंप के दावे पर भारत की प्रतिक्रिया, दोनों की 2 महीने से नहीं हुई बात

Friday, May 29, 2020 12:50 PM
डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत ने स्पष्ट किया कि भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है तथा इस मुद्दे को लेकर भारत सीधे चीन के राजनयिक एवं अन्य स्थापित प्रणालियों के माध्यम से लगातार संपर्क में है। आधिकारिक सूत्रों ने यहां कहा कि मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच हाल में कोई संपर्क नहीं हुआ है। दोनों नेताओं के बीच आखिरी बातचीत विगत 4 अप्रैल को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति के बारे में हुई थी। विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर जारी विवाद के समाधान के लिए भारत सीधे तौर पर चीन के राजनयिक एवं अन्य स्थापित प्रणालियों के माध्यम से लगातार संपर्क में है।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत एवं चीन के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की है। ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से बात की है और चीन को लेकर जो भी चल रहा है, उससे उनका मूड अच्छा नहीं है। भारत एवं चीन दो बड़े देश हैं और दोनों के पास शक्तिशाली सेनाएं हैं। उन्होंने भारत एवं चीन के बीच मध्यस्थता के प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यदि दोनों देश महसूस करते हैं कि इससे उन्हें मदद मिलेगी तो वह मध्यस्थता करने पर विचार करेंगे।

यह भी पढ़ें:

राहुल गांधी ने तंज करते हुए चीन से सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ से मांगा जवाब

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच ट्विटर पर जारी हमले के बीच गांधी ने मंगलवार को तीखा तंज करते हुए पूछा कि रक्षा मंत्री देश को बताएं कि क्या चीनी ने भारतीय क्षेत्र में कब्ज कर लिया है।

09/06/2020

देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए 9971 नए कोरोना मरीज, कुल आंकड़ा 2.46 लाख के पार

कोरोना संक्रमण के मामलों में दिनों दिन हो रही वृद्धि से भारत पिछले 48 घंटों में विश्व में सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में 2 पायदान ऊपर चढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है तथा पिछले एक दिन में देश में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 9971 मामले सामने आये हैं, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 2.46 लाख हो गयी है।

07/06/2020

विजयादशमी पर पीएम मोदी ने द्वारका में किया रावण दहन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दिल्ली के द्वारका में रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने यहां 107 फीट के रावण के पुतले का दहन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा मौजूद रहे।

08/10/2019

ऑक्सीजन की कमी के कारण किसी बच्चे की मौत नहीं: स्वास्थ्य मंत्री

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ़ हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि ऑक्सीजन की कमी के कारण देश में किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है

17/03/2020

रेलवे ने 30 जून तक के सभी टिकट किए कैंसल, श्रमिक-स्पेशल ट्रेन पर असर नहीं

कोरोना वायरस महासंकट के बीच एक बार फिर रेल सेवा शुरू हो गई है, लेकिन अभी श्रमिक और कुछ स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। इस बीच भारतीय रेलवे ने एक नया अपडेट जारी किया है। रेलवे ने यात्रियों को बड़ा झटका देते हुए 30 जून 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है।

14/05/2020

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से एहतियात बरतने की अपील

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कोरोना संक्रमित हो गए हैं। डॉ. सावंत ने बुधवार को स्वयं इसकी जानकारी दी है। वह कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, मध्य प्रदेश के शिवराज चौहान और हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर के बाद भाजपा शासित राज्य के चौथे मुख्यमंत्री हैं जो कोरोना की चपेट में आए हैं।

02/09/2020

ममता का पीएम पर हमला, दंगों में मारे गए लोगों के रक्त से सने हैं मोदी

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गंभीरत आरोप लगाया कि वह ऊपर से नीचे तक दंगों में मारे गए लोगों के रक्त से सने हुए हैं।

07/05/2019