Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
भारत

फिट इंडिया आंदोलन के एक वर्ष पूरे होने पर मोदी ने दिया मंत्र, फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज

Friday, September 25, 2020 09:45 AM
पीएम मोदी ने दिया फिटनेस मंत्र।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया आंदोलन के एक साल पूरे होने पर गुरुवार को सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए फिटनेस मंत्र दिया 'फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज।' मोदी ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट ने अपना एक साल एक ऐसे समय में पूरा किया है जिसमें से करीब-करीब छह महीने अनेक प्रकार के प्रतिबंधों के बीच हमें गुजारा करना पड़ा है। लेकिन फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को इस कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है। वाकई, फिट रहना उतना मुश्किल काम नहीं है जितना कुछ लोगों को लगता है। थोड़े से नियम से और थोड़े से परिश्रम से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

जो पसंद हो वह खेल खेलें
मोदी ने कहा कि फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज इस मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा हुआ है। फिर चाहे योग हो या बैडमिंटन, टेनिस हो या फुटबाल, कराटे हो या कबड्डी, जो भी आपको पसंद आए, कम से कम 30 मिनट रोज कीजिए। अभी हमने देखा, युवा मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने मिलकर फिटनेस प्रोटोकॉल भी जारी किया है।

सात महानुभावों का विशेष रूप से आभार
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश को प्रेरणा देने वाले ऐसे सात महानुभावों का भी मैं विशेष रूप से आभार व्यक्त करता हूं क्योंकि आपने समय निकाला और आपके खुद के अनुभवों को बताया। आपने फिटनेस के भिन्न-भिन्न आयामों पर खुद के जो अपने अनुभव शेयर किए वो निश्चित रूप से देश की हर पीढ़ी को बहुत ही लाभकारी होंगे, ऐसा मुझे लगता है।

फिटनेस मूवमेंट लोगों का आंदोलन बना
उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर-भीतर ये फिटनेस मूवमेंट लोगों का आंदोलन भी बन चुका है। देश में हेल्थ और फिटनेस को लेकर निरंतर जागरूकता बढ़ रही है और गतिविधियां भी बढ़ी हैं। मुझे खुशी है कि योग, आसन, व्यायाम, वॉकिंग, रनिंग, स्वीमिंग, खाने की अच्छी आदतें, अच्छी जीवन शैली, अब ये हमारी स्वाभाविक जागरूकता का हिस्सा बन रहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सभी जरूरी एहतियात बरतें फैक्ट्री और उद्योग, गाइडलाइन का सख्ती से करें पालन: गृह मंत्रालय

आंध्रप्रदेश के विशाखापतनम में एलजी पॉलीमर के प्लांट में गैस रिसाव की घटना को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्णबंदी के बाद कामकाज शुरू करने वाली औद्योगिक इकाईयों और फैक्ट्रियों से सभी जरूरी एहतियात बरतने और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है।

10/05/2020

PM मोदी की किसानों को बड़ी सौगात, 1 लाख करोड़ रुपए का कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लॉन्च

कोरोना काल में देश के किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ी सौगात भेंट की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपए की वित्तपोषण सुविधा को लॉन्च किया। यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए 20 लाख करोड़ रुपए के प्रोत्साहन पैकेज का हिस्सा है।

09/08/2020

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6.04 लाख के पार, अब तक 17834 लोगों की मौत

देश में कोरोना संक्रमण की भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 19,148 नये मामले सामने आये हैं, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 6.04 लाख के पार पहुंच गया है।

02/07/2020

चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा को कोर्ट ने भेजा जेल

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर बलात्कार और यौन शोषण का आरोप लगाने वाली छात्रा को बुधवार को विशेष जांच टीम ने ब्लैकमेलिंग और जबरन वसूली के मामले में गिरफ्तार कर लिया।

24/09/2019

कांग्रेस का केंद्र पर आरोप, हवाई अड्डों के बाद अब बंदरगाहों को भी निजी हाथों में देना चाहती है सरकार

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार देश के कुछ हवाई अड्डों को अपने उद्योगपति मित्रों को देने के बाद अब प्रमुख बंदरगाहों को भी पिछले दरवाजे से निजी हाथों में देना चाहती है। कांग्रेस सांसद शक्तिसिंह गोविल ने बुधवार को राज्यसभा में प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक 2020 पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि इस विधेयक का मसौदा तैयार करते समय अनेक मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिससे इसमें काफी खामी हैं।

10/02/2021

सरकार का काम अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देश की ढहती अर्थव्यवस्था पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि मोदी सरकार का काम इसे पटरी पर लाना है न कि अपने गैर जिम्मेदाराना बयान देकर कोई 'कॉमेडी सर्कस' चलाना है।

19/10/2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कारगिल दौरा खराब मौसम के कारण रद्द, डैगर युद्ध स्मारक पर शहीदों को अर्पित की पुष्पांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सोमवार को कारगिल विजय दिवस पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए द्रास का दौरा खराब मौसम के कारण रद्द हो गया। इसके बाद राष्ट्रपति ने बारामूला स्थित डैगर युद्ध स्मारक पर जाकर देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित की।

26/07/2021