Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

दिल्ली समेत 13 शहरों में पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, यहां से अलग-अलग जगहों पर होगी सप्लाई

Tuesday, January 12, 2021 14:40 PM
हवाई मार्ग से 13 शहरों में पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। इसको लेकर केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को वैक्सीन के डोज का ऑर्डर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर वैक्सीनेशन से जुड़ी तैयारियों की जानकारी ली। टीकाकरण अभियान में सबसे पहले 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। इस बीच मंगलवार को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोवीशील्ड वैक्सीन की पहली खेप रवाना हुई, इस दौरान पूजा भी की गई।

पुणे एयरपोर्ट से एयर इंडिया, स्पाइसजेट, गोएयर और इंडियो एयरलाइंस की फ्लाइट्स से देश के 13 शहरों में वैक्सीन भेजी गई हैं। दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, लखनऊ और चंडीगढ़ में वैक्सीन पहुंच चुकी है। यहां लोकल ट्रांसपोर्टेशन में लगे वाहन Z प्लस सिक्योरिटी के साथ वैक्सीन लेकर स्टोरेज सेंटर पर पहुंचे। अब यहां से कंटेनर ट्रकों के माध्यम से देश के अलग-अलग राज्यों और हिस्सों में वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

उधर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन की पहली खेप रवाना होने पर कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है कि टीका हमारे कारखाने से भेजा जा रहा है। हमारी मुख्य चुनौती इसे देश में सभी के सामने लाना है। यह 2021 के लिए हमारी चुनौती है। अब देखना है कि यह कैसे पूरा होता है। पूनावाला ने कहा कि हमने केंद्र सरकार के अनुरोध पर पहली 10 करोड़ डोज केवल 200 रुपए की विशेष कीमत पर दी है। हम आम आदमी, कमजोर, गरीब, स्वास्थ्य सेवा कार्मिकों के समर्थन करना चाहते हैं। इसके बाद हम बाजार में इसे 1000 रुपए में बेचेंगे। उन्होंने कहा कि हम हर महीने 70-80 मिलियन खुराक बनाते हैं। यह देखने के लिए योजना चल रही है कि भारत और विदेशों में कितने दिए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉजिस्टिक प्लान बनाए हैं। हमारे पास ट्रकों, वैन और कोल्ड स्टोरेज के लिए प्राइवेट प्लेयर्स के साथ साझेदारी है।

यह भी पढ़ें:

भारत के खिलाफ बड़ी साजिश के लिए पाक जेल से आतंकी अजहर की रिहाई, अलर्ट जारी

भारतीय खुफिया विभाग आईबी ने सरकार को राजस्थान के पास भारत-पाक सीमा पर आतंकी घुसपैठ और धमाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईबी के दो अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ कोई बड़ी साजिश रच रहा है

09/09/2019

उन्नाव रेप केस: कड़ी सुरक्षा के बीच पीड़िता का अंतिम संस्कार, पुश्तैनी खेत में दफनाया

उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के बिहार क्षेत्र में रविवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच दुष्कर्म पीड़िता के शव को भू समाधि दे दी गई। पीड़िता के शव को गांव के बाहर उसके पुश्तैनी खेत में दादा-दादी की समाधि के बगल में दफनाया गया।

08/12/2019

केरलः कोच्चि में नौसेना का ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त, लेफ्टिनेंट समेत 2 अधिकारियों की मौत

केरल के कोच्चि में रविवार को नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान भारतीय नौसेना का एक ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें नौसेना के दो अधिकारियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना कोच्चि के थोपमपड्डी पुल के नजदीक हुई।

04/10/2020

हिमाचल प्रदेश के मंडी में सड़क हादसा, पिकअप के पुल से गिरने से 7 प्रवासी मजदूरों की मौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में पुलघराट के पास आज तड़के एक पिक-अप वाहन के सुकेती खड्ड में गिरने से 7 प्रवासी मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे में एक घायल है, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने बताया कि हादसा तड़के करीब 2.30 बजे हुआ, जब एक पिकअप वाहन सड़क से फिसल कर नीचे सुकेती खड्ड में जा गिरा।

16/11/2020

मंदी पर मनमोहन सिंह के सुझाव माने सरकार : चिदम्बरम

आईएनएक्स मीडिया मामले में न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में छाई मंदी से बाहर निकालने का मार्ग केवल पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दिखा सकते हैं और सरकार को उनकी बात सुननी चाहिए ।

26/09/2019

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन में बढ़ानी होगी सख्ती: स्वास्थ्य मंत्रालय

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का संकट गहराता जा रहा है। लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट नहीं देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के केस लागतार बढ़ रहे हैं।

08/05/2020

असम में चाय बागान मजदूरों से मिलीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, श्रमिकों के साथ तोड़ीं चाय की पत्तियां

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए असम के दौरे पर हैं। प्रियंका यहां चुनावी प्रचार करने के साथ ही लोगों से मुलाकात भी कर रहीं हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन प्रियंका गांधी सधारू टी स्‍टेट पहुंचीं, जहां उन्‍होंने चाय बागान मजदूरों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने बागान में पारंपरिक रूप से सिर पर टोकरी बांधकर चाय की पत्तियां भी तोड़ीं।

02/03/2021