Dainik Navajyoti Logo
Monday 10th of August 2020
 
भारत

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार ने उठाए कई कदम, नतीजे भी दिखने हुए शुरू : वित्त मंत्री

Friday, December 13, 2019 16:30 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन व अन्य।

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था के हालात पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के सरकार ने कई कदम उठाए हैं, जिसके नतीजे भी दिखने शुरू हो गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने निवेश बढ़ाने के लिए कॉरपोरेट टैक्स में कमी की है। इसके साथ ही सरकारी कंपनियों का बकाया चुकाने पर भी जोर दिया जा रहा है। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की शुरुआत मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने की। इस दौरान उन्‍होंने बताया कि सरकार पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है। हमारे पास एक सुनियोजित रणनीति है। अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बजट में निर्धारित 3.38 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत व्यय में से 66 प्रतिशत का उपयोग किया जा चुका है।

इस दौरान मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यन ने खपत और निवेश को लेकर सरकार द्वारा उठाए गए कदम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि ​बीते कुछ समय में सरकार के आर्थिक रिफॉर्म का क्या असर रहा है। सुब्रमण्यन ने कहा कि अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए सरकार विनिवेश पर फोकस कर रही है। गैर-बैंकिंग वित्तिय कंपनियों (NBFC) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) को सपोर्ट करने के लिए सरकार ने 4.47 लाख करोड़ रुपए की मदद की है। उन्होंने बताया कि आरबीआई गाइडलाइन्स जारी किए जाने के बाद पब्लिक सेक्टर बैंकों को रेपो​ लिंक्ड प्रोडक्ट्स जारी किए हैं। नवंबर माह तक 70 हजार करोड़ रुपए के 8 लाख लोन जारी किए गए हैं।

सरकार के फैसलों का जिक्र करते हुए मुख्य आर्थिक सलाहकार ने बताया कि 2 महीने में पीएसयू के 61 हजार करोड़ का बकाया चुकाया जा चुका है। वहीं 7657 करोड़ के 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। उन्होंने बताया कि कॉरपोरेट टैक्स रेट में कटौती के बाद भारत वैश्विक स्तर पर अधिक प्रतिस्पर्धी है। सरकार द्वारा किए गए रिफॉर्म्स की वजह से 2019 की पहली तिमाही में एफडीआई इनफ्लो बढ़कर 35 अरब डॉलर के पार जा चुका है। सुब्रमण्यन ने कहा कि क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के नियम सख्त कर दिए गए हैं। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने 5 नवंबर को एफपीआई के लिए केवाईसी नॉर्म्स में कई बदलाव किए हैं।

सुब्रमण्यन कहा कि लेबर लॉ को 4 हिस्सों में बांट दिया गया है। कोड ऑफ वेजेज 2019 को अगस्त 2019 में नोटिफाई कर दिया गया है। कोड ऑन ऑक्यूपेशनल सेफ्टी, हेल्थ एंड वर्किंग कंडिशंस बिल, इंडस्ट्रियल रिलेशन कोड और सोशल सिक्योरिटी कोड बिल को इस साल नोटिफाई किया गया है। चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर ने कहा कि इकोनॉमिक को मजबूत करने वाले कई कदम उठाए गए हैं. 2017-18 में कैजुअल वर्कर और फॉर्मल वर्कर्स की तादाद 5-5 फीसदी बढ़ी है।

यह भी पढ़ें:

पीएम मोदी की मां हीराबेन को बधाई देने पहुंच रहे लोग

लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी करती हुई दिखाई दे रही है। इस बीच पीएम मोदी की मां हीराबेन ने गांधीनगर स्थित अपने आवास पर मीडियाकर्मियों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।

23/05/2019

रेल किराया, रसोई गैस दाम बढ़ाना नये साल पर जनता को करारा झटका : कांग्रेस

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि सरकार से नये साल पर लोगों की समस्याओं को कम करने के लिए ठोस कदम उठाने की उम्मीद थी, लेकिन उसने रेल किराया तथा रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाकर इन उम्मीदों पर पानी फेरा है और पार्टी इसकी निंदा करती है।

01/01/2020

कोरोना संकट: देश में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना के चलते लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण के आखिरी दिन देश में लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी मंत्रालयों, विभागों और राज्यों को देश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

17/05/2020

श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए बसों को जाने की अनुमति दें योगी सरकार: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण पीड़ा झेलते हुए पैदल चल रहे श्रमिको को सम्मानपूर्वक घर भेजने की जिम्मेदारी सबकी है इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार को नोएडा और गाजियाबाद बॉर्डर पर खड़ी बसों से प्रवासी मजदूरों को ले जाने की तत्काल अनुमति देनी चाहिए।

20/05/2020

भारत ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन, देश में 15 अगस्त को लॉन्च करने की तैयारी

भारत ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। देश में 15 अगस्त को कोरोना वैक्सीन को लांच करने की तैयारी है।

03/07/2020

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस नोडल अधिकारी निलंबित, ड्यूटी में कोताही बरतने का आरोप

जम्मू कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को ड्यूटी में कोताही बरतने पर कोराना वायरस के एक नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासन ने प्रदेश में कोरोना वायरस नियंत्रण अधिकारी शफाकत खान को कर्तव्यों को ठीक ढंग से निर्वहन नहीं करने के कारण निलंबित कर दिया है।

13/03/2020

नसीरुद्दीन शाह की बेटी हीबा पर क्लीनिक स्टाफ से मारपीट का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की बेटी हीबा शाह के खिलाफ मुंबई की वर्सोवा पुलिस ने केस दर्ज किया है। हीबा शाह पर 16 जनवरी को एक पशु चिकित्सा क्लिनिक के दो कर्मचारियों के साथ मारपीट करने का आरोप है। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

25/01/2020