Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

3 साल पुराने वाहनों के लिए फास्टैग होगा अनिवार्य, 1 जनवरी 2021 से होगी सख्ती

Tuesday, September 08, 2020 11:40 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। नेशनल हाइवे पर टोल संग्रहण में डिजिटल और आईटी आधारित भुगतान को बढ़ावा देने के लिए अब 3 साल पुराने वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा। इसके लिए कानून में संशोधन के प्रारूप पर सुझाव मांगे गए हैं। इस संशोधित कानून को लागू कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए पुराने वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य करने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने मसौदा जारी कर सुझाव व आपत्तियां मांगी है। इस पर राज्य भी सुझाव दे सकेंगे। सीएमवीआर 1989 में संशोधित इस कानून को लागू करना प्रस्तावित है।

इसके अलावा संशोधन के माध्यम से एक नया थर्ड पार्टी बीमा लेते समय एक वैध फास्टैग रखने को अनिवार्य बनाने का प्रस्ताव भी किया है। फास्टैग को चौपहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए 2017 से लागू कर दिया था। इसकी आपूर्ति वाहन निर्माता या उनके डीलरों की ओर से की जानी है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लालू जेल से ही कर रहे राजद का संचालन : जदयू

बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाईटेड (जदयू) ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के जेल से ही अपनी पार्टी का संचालन करने

22/04/2019

राजपथ पर दिखी ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और शौर्य की झलक, आसमान में गरजा राफेल

कोरोना महामारी के साए में मनाए जा रहे 72वें गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजपथ पर देश की ऐतिहासिक धरोहर तथा विविधतापूर्ण संस्कृति की मनोहारी छटा और सैन्य शक्ति का अद्भुत नजारा दिखाई दिया। गणतंत्र दिवस पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह राजपथ पर हुआ।

26/01/2021

UP में पत्रकार की हत्या पर राहुल गांधी ने BJP को घेरा, कहा- वादा था राम राज का, दे दिया गुंडाराज

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-एनसीआर के गाजियाबाद में भांजी से बदसलूकी का विरोध करने पर पत्रकार को गोली मारने की घटना पर गहरा क्षोभ व्यक्त करते हुए आरोप लगाया है कि रामराज देने का वादा कर सत्ता में आई भाजपा की सरकार में राज्य में गुंडाराज व्याप्त है।

22/07/2020

लॉकडाउन 4.0 के दिशानिर्देशों में बदलाव नहीं कर सकती राज्य सरकारें: गृह मंत्रालय

केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन 4.0 को लेकर गृह मंत्रालय गाइडलाइन भी जारी कर चुका है। गाइडलाइन को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोई भी राज्य सरकार या केन्द्र शासित प्रदेश लॉकडाउन 4.0 के दिशानिर्देशों को कम या उनमें बदलाव नहीं कर सकता है।

18/05/2020

अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल होंगे शुभेन्दु अधिकारी, विधायक पद से दिया इस्तीफा

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों से पहले दिन-प्रतिदिन के राजनीतिक घटनाक्रमों की कड़ी में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बागी नेता शुभेन्दु अधिकारी के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में शनिवार को भाजपा में शामिल होने की संभावना है, जिससे राज्य की राजनीति में एक नया मोड़ आना निश्चित है।

17/12/2020

सिनेमा को 50 फीसदी सीटों के साथ खोलने की मिल गई अनुमति

देश में तेजी से पैर फैला रहे कोरोना संक्रमण के बीच केन्द्र सरकार ने अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है।

01/10/2020

पहले चरण में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 फीसदी वोट पड़े

पहले चरण में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 फीसदी वोट पड़े

12/04/2019