Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

खेती-किसानी के कामों को लॉकडाउन से छूट, ग्रामीण क्षेत्रों में CSC को खोलने की अनुमति

Wednesday, April 15, 2020 20:55 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन 2.0 के लिए बुधवार को जारी की गई नई गाइड लाइन में खेती-किसानी एवं इससे जुड़ें कार्यों के काम को पर्याप्त छूट दी गई है, लेकिन इनमें सोशल डिस्टेटिंग का पालन करने और चेहरे पर मास्क लगाने समेत सभी सावधानियां बरतने को ताकिद किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जिन कामों को लॉकडाउन से अगामी 20 अप्रैल से छूट देने का ऐलान किया है, उसमें कृषि, बागवानी, खेती, कृषि उत्पादों की खरीद, मंडियों में गतिविधियों को मंजूरी दी जाएगी। नई गाइडलाइन में सरकार द्वारा सभी प्रकार की पाबंदियों में किसानों, मजदूरों एवं दैनिक मजदूरी करने वालों का ख्याल रखा गया है।

सरकार का मानना है कि 20 अप्रैल के बाद ग्रामीण अर्थव्यवस्था अधिकतम दक्षता एवं क्षमता के साथ काम करें। इसके लिए कृषि उत्पादों की खरीद के साथ कृषि कार्य, अधिसूचित मंडियों के माध्यम से कृषि विपणन तथा प्रत्यक्ष और विकेन्द्रीकृत विपणन, विनिर्माण, उर्वरकों, कीटनाशकों तथा बीजों का वितरण और इनकी खुदरा बिक्री शुरू की जाएगी। साथ ही समुद्री और देश के अन्दर मत्स्य पालन की गतिविधियां, दूध की आपूर्ति श्रृंखला, दुग्ध उत्पाद समेत पशुपालन गतिविधियां, मुर्गीपालन और चाय, कॉफी और रबर के बागानों की गतिविधियां भी शुरू हो सकेंगी।

इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले उद्योग जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण, सिंचाई परियोजनाएं, भवनों और औद्योगिक परियोजनाओं का निर्माण, सिंचाई और जल संरक्षण कार्यों को प्राथमिकता देते हुए मनरेगा के कामों की अनुमति दी गई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलने की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर 7 जनवरी तक बढ़ाया गया प्रतिबंध, नागरिक उड्डयन मंत्री ने दी जानकारी

कोविड-19 वायरस के नए स्ट्रेन के संक्रमण को देखते हुए ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध 7 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन से या वहां से होकर आने वाली उड़ानों के देश में उतरने पर लगाया गया अस्थाई प्रतिबंध 7 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।

30/12/2020

दिल्ली में भारी बारिश के साथ गिरे ओले

तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई और ओले गिरे। मौसम के इस बदलाव के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए हुए थे। इसके बाद बारिश हुई।

14/03/2020

सोनिया, मनमोहन, राहुल और प्रियंका ने किया मतदान

दिल्ली विधानसभा चुनावों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मतदान किया।

08/02/2020

भाजपा के विभाजनकारी इरादों के खिलाफ मजबूती से लड़ेंगे : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को समाज को बांटने वाला बताते हुए गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इस विभाजनकारी इरादों के खिलाफ कांग्रेस पूरी मजबूती से लड़ेगी।

12/12/2019

राम मंदिर भूमि पूजन समारोह देगा एकता का संदेश, राम सब में हैं, राम सबके साथ हैं: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भगवान राम के चरित्र को भारतीय संस्कृति, दर्शन, सभ्यता का प्रतीक और भारतीय भूभाग में मानवता को जोड़ने का सूत्र बताते हुए कहा है कि अयोध्या में रामलला के मंदिर का भूमि पूजन समारोह राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का कार्यक्रम साबित होगा।

04/08/2020

कोरोनाः देश में बीते 24 घंटों में 23 हजार से ज्यादा घटे सक्रिय मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 71.75 लाख के पार

कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच में तेजी एवं समुचित इलाज से इस बीमारी से मुक्त होने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और पिछले 10 दिनों में प्रतिदिन 75-80 हजार से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं जबकि इसकी तुलना में नए मामलों में कमी आई है।

13/10/2020

उत्तर प्रदेश: बदायूं गैंगरेप-मर्डर केस का मुख्य आरोपी महंत गिरफ्तार, एक अनुयायी के घर छिपा था

उत्तर प्रदेश की बदायूं जिला पुलिस ने आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ता की कथित गैंगरेप के बाद हत्या के मामले में फरार चल रहे मुख्य आरोपी 50 हजार रुपए के इनामी महंत को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को उसके एक अनुयायी के घर से गिरफ्तार किया गया।

08/01/2021