Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

संयुक्त किसान मोर्च का दावा, ट्रैक्टर मार्च में शामिल 16 किसान लापता, फर्जी मामलों में फंसाया जा रहा

Sunday, February 14, 2021 10:20 AM
गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन करते किसान।

नई दिल्ली। तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने आरोप लगाया है कि किसानों को फर्जी मामलों में फंसाया जा रहा है, उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। इतना ही नहीं किसान नेताओं ने संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि ट्रैक्टर मार्च में शामिल 16 किसान अभी भी लापता हैं। संयुक्त किसान मोर्चा का कहना है कि 14 एफआईआर के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने 122 किसानों को गिरफ्तार किया है। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने आरोप लगाया है कि किसानों को फर्जी मामलों में फंसाया जा रहा है, उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। उनका कहना है कि जिन किसानों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। संयुक्त किसान मोर्च उनका सारा खर्चा वहन करेगा।

डकैती तथा हत्या का प्रयास के मामले लगाए
मोर्चा के नेताओं ने दावा किया कि किसानों का उत्पीड़न करने के लिए उनपर डकैती तथा हत्या का प्रयास करने जैसे गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। सिंह ने कहा कि मोर्चा गिरफ्तार किसानों में से प्रत्येक को दो-दो हजार रुपए उपलब्ध कराएगा, ताकि वे जेल की कैंटीन में उससे भोजन खरीद सकें।

यह भी पढ़ें:

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख 13 हजार के पार, 24 घंटे में आए 18139 नए मामले

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों के 20 हजार से नीचे रहने का रुख एक दिन की वृद्धि के बाद फिर लौट आने से लोगों को कुछ राहत मिली है और स्वस्थ होने वालों की संख्या बढऩे से सक्रिय मामलों में गिरावट आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 18,139 नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख 13 हजार से अधिक हो गया।

08/01/2021

बीएचयू के दीक्षांत समारोह में नागरिकता कानून का विरोध, छात्र ने डिग्री लेने से किया इंकार

बीएचयू के 101वां दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ, जिसमें छात्रों ने नागरिकता कानून का विरोध किया।

25/12/2019

तमिलनाडु के करूपन्ना स्वामी मंदिर में मची भगदड़, 7 लोगों की मौत

तमिलनाडु के मुथैयापलयम स्थित करूपन्ना स्वामी मंदिर में उत्सव के दौरान रविवार को मची भगदड़ में चार महिलाओं समेत सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई तथा 10 अन्य घायल हो गए।

22/04/2019

जम्मू-कश्मीर में जमीन संबंधी कानून में बदलाव का कांग्रेस ने किया विरोध, कहा- मनमानी कर रही है मोदी सरकार

कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर में भूमि खरीद संबंधी कानून में बदलाव कर देश के हर नागरिक को वहां जमीन खरीदने की इजाजत देने का विरोध करते हुए कहा है कि मोदी सरकार मनमानी कर लोगों पर उनकी इच्छा के विरुद्ध कानून थोप रही है।

28/10/2020

रंगनाथ बने कॉफी डे एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष

कर्नाटक के पूर्व मुख्य सचिव एसवी रंगनाथ को एशिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन कॉफी डे एंटरप्राइजेज का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

01/08/2019

किसानों को केन्द्रीय कानून के तहत मिले जमीन का मुआवजा : किरोड़ीलाल मीणा

राजस्थान से भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने मांग की है कि राज्य से गुजर रहे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाइवे (143-एन) और अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे (754-के) के तहत हो रहे भूमि अधिग्रहण का मुआवजा किसानों को केन्द्रीय सरकार के कानून के तहत मिलना चाहिए।

05/12/2019

24 मार्च को लागू लॉकडाउन के बाद आया बड़ा बदलाव, नई राह पर चल पड़ा देश: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि कोरोना को हराने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 24 मार्च को लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने भाईचारे के ऐसे कई उदाहरण पेश किए, जिनसे मोदी सरकार का एजेंडा ही बदल गया और देश नई राह पर चल पड़ा।

31/05/2020