Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

किसानों को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की मिली इजाजत, रोज 200 किसान सुबह 11 से शाम 5 बजे तक देंगे धरना

Thursday, July 22, 2021 10:35 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों को संसद के मानसून सत्र के दौरान जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने के लिए अनुमति मिल गई है। दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल के निर्देश पर दिल्ली पुलिस और किसानों के बीच सहमति बनी। 200 किसान हर दिन जंतर-मंतर पर सुबह 11 से शाम 5 बजे यानी 6 घंटा प्रदर्शन कर सकेंगे। 22 जुलाई से 9 अगस्त तक प्रदर्शन करने की इजाजत दी गई है।

दिल्ली बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा
दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सिंघु बार्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। यहां पर 2500 दिल्ली पुलिस और 3000 पैरामिलिट्री के जवान तैनात कर दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस के अधिकारा नहीं चाहते कि फिर से 26 जनवरी जैसे हालात पैदा हों। शांति व्यवस्था को किसी भी तरह से बिगड़ने नहीं दिया जाएगा।

बसों में सवार होकर आएंगे
पुलिस अधिकारी का कहना है कि पुलिसकर्मियों की कड़ी सुरक्षा घेरे में हर दिन सीमाओं से बसों में सवार होकर केवल 200 प्रदर्शनकारी किसान जंतर मंतर आ सकेंगे। इसके अलावा एक एसयूवी में 6 किसान नेता अलग से जंतर मंतर पर आ सकेंगे। प्रदर्शन के बाद सभी को वापस भेज दिया जाएगा।

कोरोना के कारण नहीं मिल रही थी इजाजत
कोरोना आदि कई मसले को देखते हुए मंगलवार तक दिल्ली पुलिस ने किसानों को जंतर-मंतर पर आकर प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं दी थी। संसद तक जाने देने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा ने कई बार दिल्ली पुलिस से इजाजत मांगी थी लेकिन अनुमति नहीं दी गई। मंगलवार को भी दिल्ली पुलिस व किसानों के बीच कई बार बैठक हुई थी लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल पाया था।

कोरोना के दिशा निर्देशों का करना होगा पालन
किसानों को प्रदर्शन करने के लिए 22 जुलाई से 9 अगस्त तक के लिए ही अनुमति दी गई है। इस दौरान सभी कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के सरकार द्वारा जारी पूर्व के सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे। शारीरिक दूरी बनाएंगे, हाथों को बार बार साफ करेंगे, सेनीटाइजर का इस्तेमाल करेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लद्दाख में आतंकवाद विरोधी इकाई को किया तैनात

चीन की सेना को रोकने के लिए भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात करने के लिए उत्तरी कमान क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगी इकाइयों को बाहर निकाला।

25/07/2021

कृषि विधेयक पास होने पर बोले पीएम मोदी, भारत के कृषि इतिहास में ये एक बड़ा दिन

संसद में पारित कृषि क्षेत्र से संबंधित विधेयकों पर विपक्ष तथा किसानों के जबरदस्त विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को बधाई देते हुए कहा है कि कृषि उपज खरीदने की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली जारी रहेगी।

20/09/2020

मोदी ने देश को हर मोर्च पर किया मजबूत : राठौर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार बनने

17/05/2019

कोरोना: 24 घंटे में आए करीब 12 हजार नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 8 लाख 38 हजार के पार

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 11,831 नए मामले सामने आए। हालांकि स्वस्थ होने वालों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक रहने से सक्रिय मामलों में गिरावट रही। इस बीच देश में अब तक 58 लाख 12 हजार 362 लोगों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 8 लाख 38 हजार से अधिक हो गया है।

08/02/2021

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में बस गहरी खाई में गिरी, 25 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ के केशवन में सोमवार को एक बस के गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार 25 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गये।

01/07/2019

रेलवे के निजीकरण पर बोले रेल मंत्री पीयूष गोयल, भारत सरकार की ही रहेगी रेल, किए जा रहे बड़े सुधार

रेलवे का निजीकरण नहीं करने, रेल को आधुनिक बनाने, यात्रियों को बेहतर सुविधा देने तथा उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के सरकार के आश्वासन के साथ लोकसभा ने मंगलवार को बजट 2021-22 में रेल मंत्रालय के अधीन अनुदान मांगों को पारित कर दिया। गोयल ने लोकसभा में कहा कि भारतीय रेल का निजीकरण नहीं होगा और रेल भारत सरकार की ही रहेगी।

16/03/2021

साइकिल से किया था चुनाव प्रचार, बने सांसद, मोदी ने बनाया मंत्री

ओडिशा की बालासोर सीट से प्रताप चंद्र सारंगी सासंद बने है। इसके बाद मोदी ने उन्हें राज्यमंत्री बनाया है। चुनाव जीतने के बाद से ही सारंगी चर्चा में हैं।

01/06/2019