Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

भारत बंद पर अड़े किसान, कांग्रेस, आप, शिवसेना सहित कई राजनीतिक दलों और ट्रेड यूनियनों ने किया समर्थन

Sunday, December 06, 2020 14:05 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर 11 दिन से प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आठ दिसम्बर को भारत बंद आह्वान किया है। किसानों के बंद का रविवार को कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति और आम आदमी पार्टी समेत 18 राजनीतिक दलों के साथ ही 10 से ज्यादा केन्द्र ट्रेड यूनियनों ने समर्थन का ऐलान किया है। वहीं बॉक्सर विजेंदर कुमार ने भी कानून वापस न होने की स्थिति में खेल रत्न वापसी की चेतावनी दी। किसानों ने 8 दिसम्बर को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक चक्का जाम की घोषणा की है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी।

पूरा विपक्ष आया समर्थन में
बंद का समर्थन करने वाली पार्टियों में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना, सपा, भाकपा, माकपा, टीआरएस, वीसीके, एमएमके, आईजेके, केएनएमएनके, डीएमके, एमडीएमके और आईयूएमएल शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर के पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन भी है। इस अलायंस में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट और माकपा की जम्मू-कश्मीर इकाई शामिल है। ऑल इंडिया किसान संघर्ष कोऑर्डिनेशन कमेटी, ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस, इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस, हिंद मजदूर सभा, ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर, सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस, ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन सेंटर ने समर्थन किया है। दिल्ली के किसानों एवं खापों के प्रधानों ने एकजुट होकर एक स्वर में कहा है कि वे प्रदर्शनकारी किसान भाइयों के साथ खड़े हैं एवं प्रतीकात्मक तौर पर 8 दिसंबर को महाबंद का पुरजोर समर्थन करते हैं।

9 दिसंबर को राष्ट्रपति से मिलेंगे पवार
किसान आंदोलन को देखते हुए एनसीपी प्रमुख 9 दिसंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से करेंगे मुलाकात करेंगे। एनसीपी के प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री पवार किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर राष्ट्रपति को देश के हालात से अवगत कराएंगे।

दिलजीत ने किसानों को दिए एक करोड़
पंजाबी सिंगर-एक्टर दिलजीत दोसांझ की ओर से किसानों को एक करोड़ रुपए की मदद करने की खबर सामने आई है। पंजाबी सिंगर सिंगा ने इस बात का खुलासा किया। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि किसानों को गर्म कपड़े मुहैया कराने के लिए दिलजीत ने एक करोड़ रुपए दिए हैं। आजकल तो लोग 10 रुपए दान देने के बाद भी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगते हैं, लेकिन इतनी बड़ी मदद करने बाद भी मैंने इस बारे में अब तक कोई पोस्ट नहीं देखी।

एनडीए की नीतियों के कारण भारत बंद की नौबत आई: गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि एनडीए सरकार के काम करने के तरीके और गलत नीतियों के कारण आज देशभर के किसान सड़कों पर आए हैं और भारत बंद का ऐलान किया है। मोदी सरकार ने सभी संवैधानिक रीति रिवाजों और लोकतांत्रिक तरीकों की धज्जियां उड़ा दी हैं। लोकतंत्र में संवाद सबसे जरूरी है, लेकिन नए कृषि कानूनों पर केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों और किसान संगठनों से कोई बात भी नही की। गहलोत ने कहा है कि जब केन्द्र सरकार शांतिपूर्ण धरने में जनता की बात नहीं सुनेगी। विपक्ष और राष्ट्रीय किसान संगठनों से संवाद नहीं करेगी। राष्ट्रपति विपक्षी पार्टी की सरकार वाले मुख्यमंत्रियों को मिलने का समय नहीं देंगे तो जनता किस तरह अपनी भावना केन्द्र सरकार तक पहुंचाएगी। मोदी सरकार का रवैया अहंकार और फासीवादी सोच से भरा हुआ है। जनता की आवाज सुनने की बजाए उन्हें दबाने के मोदी सरकार के तरीके के कारण आज देशभर में किसान सड़कों पर है।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि देश के किसानों को नए कानून से फायदा ही होगा, लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों की सरकारें उन्हें भड़का रही हैं। राजनीतिक लोग आग में ईंधन डाल रहे हैं।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह लड़ाई देशव्यापी लम्बे अभियान, संघर्ष और संकल्प का परिणाम है। कांग्रेस ने लगातार राहुल गांधी के नेतृत्व में जन आंदोलन बनाने में सहयोग दिया है।

गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल ने कहा कि भाजपा और किसान दोनों के साथ खड़ा हूं, सरकार हमेशा किसानों की बेहतरी के बारे में सोचती है। प्रधानमंत्री मोदी के शासन में किसानों की भलाई के ही काम होंगे।

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि देश का किसान जनता को दुखी नहीं करना चाहता, लेकिन हमारी मजबूरी है। जनता से भी अपील है कि किसानों के लिए एक दिन का बंद रख कर हमारा सहयोग करें।

किसान संघ ने बंद से अलग रहने की घोषणा की
भारतीय किसान संघ ने 8 दिसम्बर को किसान संगठनों की ओर से कराए जा रहे भारत बंद से अलग रहने की घोषणा की है। किसान संघ के राष्ट्रीय महामंत्री बद्रीनारायण चौधरी ने बताया कि दिल्ली में बैठे किसान संगठनों और सरकार के बीच वार्ता के पांच दौर हो चुके हैं और छठा 9 दिसम्बर को है, लेकिन किसान संगठन वार्ता करने की बजाए भारत बंद की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने तीनों कानूनों में संशोधन की बात कही है और वार्ता करने के लिए तैयार है, इसके बाजवूद बंद कराना किसान संघ की दृष्टि में ठीक नहीं हैं। ऐसे में किसान संघ ने कार्यकर्ताओं से बंद से अलग रहने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें:

पलटवार: चीन के बाद भारत ने सीमा पर तैनात किए अतिरिक्त सैनिक

चीन के तिब्बत में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के इर्दगिर्द और सैनिकों की तैनाती और तंबू गाड़ने के बाद भारत ने वहां अपने सैनिकों में इजाफा कर दिया है। इतना ही नहीं भारत ने चीन से लगती अपनी और सीमा पर भी चौकसी बढ़ा दी है।

26/05/2020

सिंगापुर के शोधकर्ताओं का दावा, भारत से 26 जुलाई तक खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डाटा एनालिसिस के जरिए बताया कि दुनिया से कोरोना वायरस के खत्म होने की तारीख बताई है, जो इस महामारी से जूझते लोगों और देशों में उम्मीद की किरण जताती है। यूनिवर्सिटी का अनुमान है कि दुनिया के सभी देशों से कोरोना का अंत 9 दिसंबर 2020 तक हो जाएगा। भारत से यह पूरी तरह 26 जुलाई तक खत्म हो जाएगा।

28/04/2020

आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव की कवायद कर रही केन्द्र सरकार: अमित शाह

केन्द्र की मोदी सरकार भारतीय दंड संहिता और अपराध प्रक्रिया संहिता में बदलाव की कवायद कर रही है। इसके लिए केन्द्र की ओर से सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केन्द्र शासित राज्यों के उप-राज्यपालों से सुझाव मांगे गए हैं।

05/12/2019

उत्तराखंड: चमोली आपदा में अब तक 50 लोगों की मौत, रेस्क्यू के बीच रविवार को मिले 12 शव

उत्तराखंड के चमोली जिले में 7 फरवरी को ग्लेशियर टूटने से आए सैलाब में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है। इस आपदा के बाद से लापता लोगों की तलाश जारी है। तपोवन में एनटीपीसी की टनल में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का 8वां दिन है। रविवार को टनल से 4 शव बरामद किए गए हैं।

14/02/2021

सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ रथयात्रा पर लगाई रोक, सीजेआई बोले- इसके लिए माफ करेंगे भगवान

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना महामारी के मद्देनजर ओडिशा के पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ की इस वर्ष होने वाली रथयात्रा पर गुरुवार को रोक लगा दी और कहा कि भगवान जगन्नाथ इसके लिए माफ करेंगे। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने याचिका पर वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई करते हुएकहा कि महामारी के समय इस तरह की यात्रा की इजाजत नहीं दी जा सकती।

18/06/2020

मोदी ने औरैया हादसे पर व्यक्त की संवेदना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के औरैया में सड़क दुर्घटना में लोगों के मारे जाने पर दुख और संवेदना व्यक्त की है।

16/05/2020

मध्य प्रदेश उपचुनाव के लिए कांग्रेस के 15 उम्मीदवार घोषित, जानें किस सीट से किसे मिला टिकट

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए शुक्रवार को 15 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस के चुनाव प्रभारी महासचिव मुकुल वासनिक ने शुक्रवार को यह सूची जारी करते हुए कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है।

11/09/2020