Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
भारत

ऊंचाई पर बच्ची की तबीयत बिगड़ने पर विमान की आपातकालीन लैंडिंग, अस्पताल में हुई मौत

Wednesday, January 20, 2021 13:05 PM
फाइल फोटो

नागपुर। लखनऊ से मुंबई जा रहे एक विमान में सफर कर रही 8 साल की बच्ची की उड़ान के बीच कथित रूप से कार्डियक अरेस्ट के चलते मौत हो गई। जानकारी के अनुसार बच्ची अपने पिता के साथ मुंबई जा रही थी। इस दौरान सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर नागपुर हवाई अड्डे पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई, जिसके बाद उसको सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

एमसीएच के अधिकारियों ने बताया कि मौत का कारण पता लगाने के लिए विसरा सैंपल प्रिसर्व कर लिया गया है। प्रथम दृष्टया डॉक्टरों ने अधिक ऊंचाई में सफर के चलते कार्डिऐक अरेस्ट को मौत का कारण बताया। अधिकारियों ने बताया कि वह ऐनायमिक (ऐनेमिया से पीड़ित) थी। पिता ने इसे जाहिर नहीं किया था, अन्यथा उन्हें फ्लाइट में बैठने की इजाजत नहीं मिलती।

अधिकारियों ने बताया कि 8 से 10 ग्राम से नीचे हीमोग्लोबिन वाले मरीजों को उड़ान की इजाजत नहीं होती है। आयुषी का हीमोग्लोबिन मात्र 2.5 ग्राम था। वे दोनों इलाज के लिए मुंबई जा रहे थे। किंग्सवे अस्पताल की मेडिकल टीम ने विमान के लैंड करते ही मरीज को रिसीव किया। अस्पताल का नागपुर एयरपोर्ट से टाइअप है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ नगर जिले के सहेरिखास निवासी आयुषी पूनावशी प्रजापति और उसके पिता मुंबई जा रहे थे। जानकारी के मुताबिक बच्ची के इलाज के लिए उसे लखनऊ से मुंबई ले जाया जा रहा था, लेकिन यात्रा के दौरान बच्ची की हालत बिगड़ गई और विमान को आपातकालीन स्थिति में उतारा गया और बच्ची को सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें:

सुषमा स्वराज ने विदेशों में फंसे भारतीयों की कराई थी स्वदेश वापसी

सुषमा स्वराज ने अपने विदेश मंत्री के कार्यकाल में फंसे हुए लोगों की मदद की थी। पासपोर्ट में दिक्कत और विदेशों में फंसे भारतीयों को छुड़ाने के लिए वह उनकी मदद करती थी।

07/08/2019

इसरो ने लिखा कामयाबी का नया इतिहास, इनसेट 3डीआर का प्रक्षेपण सफल

श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगन (इसरो) ने अपनी कामयाबी की एक और दास्तान लिखते हुए गुरुवार को मौसम संबंधी जानकारी देने वाले उपग्रह इनसेट 3डीआर का सफल प्रक्षेपण किया। साथ ही पहली बार किसी आॅपरेशनल फ्लाइट में स्वदेश निर्मित क्रायोजेनिक अपर स्टेज (सीयूएस) का इस्तेमाल किया गया।

08/09/2016

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 93.51 लाख के पार, अब तक 1.36 लाख से ज्यादा मरीजों की मौत

देश में लगातार तीन दिनों तक कोरोना के सक्रिय मामलों में हो रही वृद्धि के बाद शनिवार को एक बार फिर इसमें कमी दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 41,322 नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 93.51 लाख के पार पहुंच गया है।

28/11/2020

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर PM मोदी ने दी बधाई, कहा- कोविड मुक्त भारत की मुहिम को मिलेगी मजबूती

देश में कोरोना वायरस कोविड-19 की दो वैक्सीन को मिली स्वीकृति पर प्रसन्नता व्यक्त की। हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा।

03/01/2021

कोरोना: देशभर में एक दिन में रिकॉर्ड 8.30 लाख से अधिक नमूनों की जांच, अब कुल 1433 टेस्ट लैब

कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में रिकॉर्ड 8,30,391 नमूनों की जांच की गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक जांच किए गये नमूनों की कुल संख्या 2,68,45,688 हो गई है।

13/08/2020

EMI पर ब्याज के खिलाफ याचिका पर केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने लॉकडाउन के दौरान पुराने बैंक ऋण पर ब्याज वसूले जाने के खिलाफ दायर याचिका पर केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को नोटिस जारी किए। याचिकाकर्ता ने आरबीआई द्वारा दी गई 3 महीने की मोहलत के बाद बैंकों द्वारा ऋण की मासिक किस्त पर ब्याज लिए जाने को चुनौती दी है।

26/05/2020

मोदी, शाह, नड्‌डा सहित भाजपा नेताओं ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के अन्य नेताओं ने रविवार को भारतीय जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

23/06/2019