Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
भारत

मन की बात में बोले मोदी, लोकतंत्र के लिए लड़े गए चुनाव

Sunday, June 30, 2019 15:00 PM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल के बाद आम चुनाव और हाल के लोकसभा चुनाव को लोकतंत्र के महापर्व करार दिया और कहा कि लोगों ने लोकतंत्र के लिए मतदान किया है। मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जब देश में आपातकाल लगाया गया तब उसका  विरोध सिर्फ राजनीतिक दायरे तक सीमित नहीं रहा था। उन्होंने कहा कि राजनेताओं तक सीमित नहीं रहा था। यह केवल जेल के सलाखों तक सिमट आंदोलन नहीं था। इसने जन-जन के दिल में एक  आक्रोश भर दिया था। लोगों में खोये हुए लोकतंत्र की एक तड़प थी। सामान्य जीवन में  लोकतंत्र के अधिकारों का पता नहीं चलता है लेकिन जब  लोकतांत्रिक अधिकारों को छीन लिये जाते हैं तो भारी तकलीफ होते हैं। आपातकाल में देश के हर नागरिक को  लगने लगा था कि उसका कुछ छीन लिया गया है। जिसका उसने जीवन में कभी उपयोग  नहीं किया था वो भी अगर छिन गया है तो उसका एक दर्द, उसके दिल में था।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत गर्व के साथ कह सकता है कि हमारे लिए, कानून  नियमों से परे लोकतंत्र हमारे संस्कार हैं, लोकतंत्र हमारी संस्कृति है,  लोकतंत्र हमारी विरासत है और उस विरासत को लेकर के हम पले-बड़े लोग हैं। उन्होंने कहा कि आपातकाल में लोकतंत्र की कमी महसूस की गयी थी। इसीलिए देश एक पूरा चुनाव अपने हित के लिए नहीं बल्कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए आहूत कर चुका था।  वर्ष 1977 में केवल लोकतंत्र के लिए मतदान किया  गया था।

उन्होंने कहा कि हाल ही में  लोकतंत्र का महापर्व आम चुनाव संपन्न हुयें। अमीर से लेकर गरीब, सभी लोग इस पर्व में खुशी से देश के भविष्य का  फैसला करने के लिए तत्पर थे।  उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र बहुत महान है और इस लोकतंत्र को भारतीय समाज की रगों में  जगह मिली है।  सदियों की साधना से, पीढ़ी-दर-पीढ़ी के संस्कारों से, एक  विशाल व्यापक मन की अवस्था से यह जन मानस में रचा बसा है। देश में  2019 के लोकसभा चुनाव में, 61  करोड़ से ज्यादा लोगों ने वोट दिया। उन्होंने कहा कि यह संख्या हमें बहुत ही  सामान्य लग सकती है लेकिन अगर दुनिया के हिसाब से मैं कहूँ अगर एक चीन को  हम छोड़ दे तो भारत में दुनिया के किसी भी देश की आबादी से ज्यादा लोगों ने  वोट किया था। जितने मतदाताओं ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वोट दिया, उनकी  संख्या अमेरिका की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा है, करीब दोगुनी है। भारत  में कुल मतदाताओं की जितनी संख्या है वह पूरे यूरोप की जनसंख्या से भी ज्यादा है। यह हमारे लोकतंत्र की विशालता और व्यापकता का परिचय कराती है।

मोदी ने कहा कि वर्ष 2019 का लोकसभा का चुनाव अब तक के इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा  लोकतांत्रिक चुनाव था। इस प्रकार के चुनाव संपन्न  कराने में बड़े स्तर पर संसाधनों और मानवशक्ति की आवश्यकता होती है।  लाखों शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों की दिन-रात मेहनत से चुनाव संभव  हो सका। लोकतंत्र के इस महायज्ञ को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए जहां अद्र्धसैनिक बलों के करीब तीन लाख सुरक्षाकर्मियों ने अपना दायित्व  निभाया। अलग-अलग राज्यों के 20 लाख पुलिसकर्मियों का परिश्रम भी लगा। इन्हीं लोगों की कड़ी मेहनत के फलस्वरूप इस बार पिछली बार से  भी अधिक मतदान हो गया। मतदान के लिए पूरे देश में करीब 10 लाख मतदान केंद्र  करीब 40 लाख से ज्यादा ईवीएम मशीन, 17 लाख से ज्यादा वीवीपैट  मशीन लगायी गयी। उन्होंने कहा कि ये सब इसलिए किया  गया ताकि कोई मतदाता मताधिकार से  वंचित नहीं हो। अरुणाचल प्रदेश के एक दूर दराज के इलाके में, महज एक महिला मतदाता  के लिए मतदान केंद्र बनाया गया। चुनाव  आयोग के अधिकारियों को वहां पहुंचने के लिए दो-दो दिन तक यात्रा करनी पड़ी। दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई पर  स्थित मतदान केंद्र हिमाचल प्रदेश के  लाहौल-स्फीति क्षेत्र में 15000 फुट की ऊंचाई पर है।  इतिहास में ऐसा  पहली बार हुआ है कि महिलाओं ने पुरुषों की तरह ही उत्साह से मतदान किया है।  इस चुनाव में महिलाओं और पुरुषों का मतदान प्रतिशत करीब-करीब बराबर था।  संसद में रिकॉर्ड 78  महिला सांसद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं चुनाव आयोग को, और चुनाव प्रक्रिया  से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को, बहुत-बहुत बधाई देता हूँ और भारत के जागरूक  मतदाताओं को नमन करता हूं।
 

यह भी पढ़ें:

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी समाजवादी पार्टी में शामिल

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई। डिंपल यादव की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली।

16/04/2019

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में घेराबंदी एवं तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारे गए।

12/11/2019

राजनाथ सिंह का पाकिस्तान को दो-टूक जवाब, कहा- अब सिर्फ PoK पर होगी बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को दो-टूक जवाब दिया है। राजनाथ ने कहा कि पाकिस्तान से तब तक बातचीत नहीं होगी, जब तक वह आतंकवाद पर रोक नहीं लगा देता है और अगर अब बातचीत हुई तो सिर्फ पीओके पर होगी।

18/08/2019

राजीव गांधी हत्याकांड की दोषी नलिनी पैरोल पर जेल से बाहर आई

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में दोषी नलिनी को मद्रास हाईकोर्ट ने 30 दिन की परोल दी है। वह जेल से बाहर आ गई।

25/07/2019

मुंबई एयरपोर्ट पर उड़ाने भरते समय रनवे पार गया विमान, बड़ा हादसा टला

एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। भारतीय वायुसेना का विमान मुंबई से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने के दौरान रनवे को पार कर गया।

08/05/2019

नुसरत जहां के दुर्गा पूजा करने पर देवबंदी उलेमा नाराज, बोले- बदल लें अपना धर्म

तृणमूल कांग्रेस की युवा सांसद और बंगाली फिल्म अभिनेत्री नुसरत जहां एक बार फिर विवादों में हैं। अष्टमी पर नुसरत जहां के दुर्गा पूजा में शिरकत करने को लेकर देवबंदी उलेमा एक बार फिर नाराज हो गए हैं।

07/10/2019

प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की तस्वीर

कांग्रेस महासिचव प्रियंका वाड्रा भी ट्विटर पर हैश टैग साडी से चल रहे ट्रेंड से जुड़ गयी हैं और उन्होंने साड़ी में अपनी एक तस्वीर साझा की है जो खूब सुर्खिया बटोर रही है।

17/07/2019