Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव, 6 मार्च को अधिसूचना होगी जारी

Tuesday, February 25, 2020 12:15 PM
संसद भवन।

नई दिल्ली। 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 26 मार्च को होगा। चुनाव आयोग की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल में समाप्त हो रहा है। इनमें उपसभापति हरिवंश, मोतीलाल वोरा, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, डॉ. संजय सिंह, कुमारी शैलजा, विजय गोयल, प्रेमचंद गुप्ता, तिरुचि शिवा आदि प्रमुख हैं। आयोग के अनुसार चुनाव की अधिसूचना 6 मार्च को जारी होगी और 13 मार्च को नामांकन, 16 को नामांकन पत्रों की जांच और 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी।

महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त हो जाएंगे जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश और हिमाचल के संदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल और मेघालय के सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त होगा ।

महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार, तमिलनाडु की छह, पश्चिम बंगाल की पांच, आंध्र प्रदेश की चार, तेलंगाना की दो, असम की तीन, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की दो, गुजरात की चार, हरियाणा की दो, हिमाचल की एक, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन और मेघायल की एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।

यह भी पढ़ें:

इंटरनेशनल फ्लाइटों के संचालन पर रहेगी रोक

इंटरनेशनल फ्लाइटों के संचालन पर 31 मार्च तक रोक रहेगी। इसे लेकर डीजीसीए की ओर से आदेश जारी किए गए है।

28/02/2021

लाल बहादुर शास्त्री, श्यामा प्रसाद और दीनदयाल उपाध्याय की मौत की जांच नहीं कराएगी सरकार

केंद्र सरकार पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मौत की जांच नहीं कराएगी। इसके लिए किसी आयोग का गठन नहीं करेगी।

24/07/2019

मानवाधिकारों को मजबूत करना सामूहिक जिम्मेदारी : कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि मानवाधिकारों को जमीनी स्तर पर मजबूत करना समूचे समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है।

10/12/2019

मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने उग्रवादी हमले में शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने चंदेल जिले में उग्रवादी हमले में शहीद हुए असम राइफल्स के तीन जवानों को शुक्रवार को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। बीरेन टीकेन्द्रजीत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शहीद जवानों के सम्मान में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह मे शामिल हुए।

31/07/2020

DRDO ने यात्री वाहनों के लिए विकसित किया फायर डिटेक्शन एंड स्प्रेशन सिस्टम, 1 मिनट में आग पर पाएगा काबू

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यात्री वाहनों विशेष रूप से बसों में आग लगने की घटनाओं का तुरंत पता लगाने और उस पर काबू पाने वाली प्रणाली विकसित की है, जिसका प्रदर्शन सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष किया गया।

09/11/2020

केन्द्र और दिल्ली सरकार की अनदेखी की वजह से हुई हिंसा, राष्ट्रपति से गृहमंत्री को हटाने की मांग: सोनिया गांधी

राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने के बाद सोनिया गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 4 दिन से हिंसा है, जो केन्द्र और दिल्ली सरकार की अनदेखी की वजह से हुई है

27/02/2020

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए रिजर्व बैंक भी मेरी सलाह से सहमत: राहुल गांधी

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए सरकार को जो सलाह दी वह उचित थी। अब रिजर्व बैंक ने भी इसकी पुष्टि कर दी है।

26/08/2020