Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
भारत

हेलिकॉप्टर से कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी नियंत्रण का प्रयास शुरू, कृषि मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Tuesday, June 30, 2020 16:00 PM
हेलिकॉप्टर को हरी झंडी दिखाते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

नई दिल्ली। देश में पहली बार हेलिकॉप्टर से कीटनाशकों का छिड़काव करके टिड्डी को नियंत्रित करने के अभियान की मंगलवार को शुरुआत की गई। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने एक समारोह में एक हेलिकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टिड्डी के आक्रमण से बुरी तरह प्रभावित स्थानों पर इन हेलिकॉप्टरों से कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा। तोमर ने इस अवसर पर मीडिया को बताया कि फसलों को टिड्डी के आक्रमण से बचाने के लिए देश में पहली बार वायुसेना की भी मदद ली जाएगी। वायुसेना के 4 हेलिकॉप्टरों से कीटनाशकों के छिड़काव की योजना है जिसके लिए 4 कीटनाशक छिड़काव मशीनें विदेश से आयात की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और हरियाणा में इस बार टिड्डी के हमले की आशंका है। टिड्डी को नियंत्रित करने के लिए केन्द्र और राज्य सरकारों के बीच पूरी तरह से समन्वय स्थापित किया गया है। तोमर ने कहा कि अभी तक टिड्डी के आक्रमण से फसलों के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। टिड्डी के नियंत्रण के लिए 15 मशीनों का ब्रिटेन से आयात किया गया है। देश में पहले से 45 इस प्रकार की मशीनें थीं। आगामी 11 जुलाई तक ऐसी 45 और मशीनों की खरीद की जाएगी। इसके अलावा इस काम के लिए 55 अन्य वाहनों की भी खरीद की गई है।

उन्होंने बताया कि नागर विमानन मंत्रालय ने रात में ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव की अनुमति दे दी है। टिड्डी का प्रकोप इस बार जुलाई में बढ़ने की आशंका है। उन्होंने बताया कि पिछले साल भी टिड्डी का प्रकोप हुआ था लेकिन उसे राज्यों के सहयोग से नियंत्रित कर लिया गया था। 28 साल पहले देश में व्यापक पैमाने पर टिड्डी का हमला हुआ था। पिछले साल जो टिड्डी का हमला हुआ था, उसमें किसानों को जो क्षति हुई थी, उसके लिए 68 करोड़ रुपए का भुगतान दिया गया था। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि टिड्डी के नियंत्रण के लिए सभी संभव कदम उठाए जाएंगे। इस अवसर पर कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, सांसद महेश शर्मा और कृषि सचिव संजय अग्रवाल भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री के निर्देश पर शिकायत की जांच, CBI ने उजागर किया करोड़ों का घोटाला

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर की गई शिकायत जांच में सीबीआई ने जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान के नाम पर ठगी करने वाले आरएस फाउंडेशन का भंडाफोड़ किया है। सीबीआई ने फाउंडेशन के संस्थापक सुरेश कुमार वर्मा और मैनेजर सुभाष सिंह को गिरफ्तार कर बड़ी संख्या में इससे जुड़े कागजात और कई अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

18/06/2020

विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित

राज्यसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने दिल्ली हिंसा मामले को लेकर गुरुवार को जोरदार हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

05/03/2020

संकट में कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार, डिप्टी सीएम और 21 मंत्रियों ने दिए इस्तीफे

कांग्रेस नेताओं ने ऐसा करके पार्टी हाईकमान को मंत्रिमंडल को परिवर्तन करने की खुली छूट दे दी है।

08/07/2019

राहुल गांधी ने खाया गुजराती खाना, इससे पहले भी ले चुके हैं स्वाद

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उस मशहूर अगाशिये होटल में पारंपरिक गुजराती भोजन का आनंद लिया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को रात्रि भोज के लिए आमंत्रित किया था।

12/10/2019

जगनमोहन रेड्डी की जीत में चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर की बड़ी भूमिका

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित किए गए।

24/05/2019

प्रियंका का भाई प्रेम, भाजपा ने आदिवासियों और गरीबों के साथ किया धोखा

कांग्रेस महासचिव एवं पार्टी के पूर्वी उत्तर प्रदेश मामलों की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि कांग्रेस का लक्ष्य समावेशी विकास के साथ देश का सशक्तीकरण करना है।

21/04/2019

दिल्ली हिंसा पर शरद पवार का मोदी सरकार पर हमला, बोले- चुनाव नहीं जीत सके तो समाज को बांटने की कोशिश

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली हिंसा के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ बीजेपी दिल्ली में विधानसभा चुनाव हारने के बाद विभाजनकारी राजनीति कर रही है।

02/03/2020