Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

प्रवासी मजदूरों को 2 माह तक मिलेगा 5 किलो गेहूं-चावल, अगस्त से एक देश एक राशन कार्ड

Thursday, May 14, 2020 18:40 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

नई दिल्ली। कोरोना संकटकाल में मंदी से जूझ रही अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का आगाज किया है। सरकार की ओर से दिए जाने वाले आर्थिक पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। दूसरी किस्त में प्रवासी मजदूरों, किसानों, रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे व्यापारियों पर फोकस रहा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि किसानों को जो फसली ऋण 1 मार्च तक लौटाना था, उसे बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है। 3 करोड़ किसानों को 4 लाख 21 हजार करोड़ रुपए के फसली ऋण दिए गए थे, जिन पर ब्याज सहायता दी जाती है। उन्होंने कहा कि लघु और सीमांत किसानों को 25 लाख नए केसीसी जारी किए जाएंगे, जिसके माध्सम से उन्हें 25 हजार करोड़ रुपए की ऋण सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। मार्च और अप्रैल के दौरान 63 लाख किसानों को 86600 करोड़ रुपए का कृषि ऋण दिया गया है।

सरकार ने इस वर्ष मार्च के बाद सहकारिता बैंकों को ग्रामीण क्षेत्र में ऋण सुविधा बढ़ाने के लिए 29500 करोड़ रुपए का पुन: वित्त पोषण करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा नाबार्ड के माध्यम से 30 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे सहकारिता बैंकों के माध्यम से तीन करोड़ लघु और सीमांत किसानों को ऋण उपलब्ध हो सकेंगे। यह राशि नाबार्ड द्वारा वार्षिक आधार पर दिए जाने वाले 90 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त होगी। केन्द्र सरकार ने किसानों से फसलों की खरीद के लिए राज्यों को 6600 करोड़ रुपए की पूंजी उपलब्ध कराई है।

बिना राशन कार्ड वाले मजदूरों को भी मिलेगा राशन

सरकार ने कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित बिना राशन कार्ड वाले मजदूरों को अगले 2 माह तक मुफ्त में प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल या गेहूं तथा प्रति परिवार 1 किलो चना देने की घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 8 करोड़ प्रवासी मजदूर जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत नहीं आते हैं और जिनके पास राशन कार्ड भी नहीं है, उन्हें अगले दो माह तक प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल या गेहूं तथा एक किलो चना दाल मुफ्त दी जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना पर 3500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस योजना को लागू करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होगी।

उन्होंने कहा कि देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू की जा रही है, जिसमें किसी भी राज्य के राशन कार्ड धारक किसी भी दूसरे राज्य में राशन ले सकेंगे। अगस्त तक देश के 23 राज्यों में 67 करोड़ राशन कार्ड को इस योजना में शामिल करने की तैयारी की गई है जो कुल राशन कार्ड का 83 प्रतिशत है। शेष राज्यों में भी इसको 31 मार्च 2021 तक लागू कर दिया जाएगा। यह आधार कार्ड लिंक्ड योजना है और इसके लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा। वित्त मंत्री ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार प्रवासी मजदूरों की परिवहन समस्याओं के समाधान के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है और इसके लिए विशेष रेल गाड़ियां चलाई जा रही है। इस पर होने वाले खर्च का 85 प्रतिशत केन्द्र सरकार वहन कर रही है। राज्यों को उनकी जरुरतों के हिसाब से रेलगाड़ियां उपलब्ध कराई जा रही है ।

आदिवासियों को कैम्पा फंड से मिलेंगे 6000 करोड़
केंद्र सरकार आदिवासियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 'केम्पा' फंड से 6000 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि आदिवासी, ग्रामीण और अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में वृक्षारोपण तथा कई अन्य कार्य कराए जाएंगे, जिससे आदिवासी मजदूरों को रोजगार मिल सकेगा। केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी पटरी वालों के लिए 5000 हजार करोड़ रुपए की विशेष ऋण सुविधा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:

शरद कालस्कर ने डॉ. नरेंद्र दाभोलकर की हत्या करना कबूला: सीबीआई

सीबीआई ने समाजसेवी डॉ. नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मामले में खुलासा करते हुए कहा कि शरद कालस्कर ने की है। सीबीआई ने कहा कि शरद कालस्कर फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक विश्लेषण परीक्षण के दौरान दाभोलकर की हत्या करने की बात कबूल की है।

27/06/2019

महाशिवरात्रि पर कोविंद, मोदी, नायडू, शाह, सोनिया ने दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने महाशिवरात्रि की समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी है।

21/02/2020

उन्नाव रेप केस : विधायक कुलदीप सेंगर को तीस हजारी कोर्ट ने दिया दोषी करार

दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव बलात्कार एवं अपहरण मामले में सोमवार को फैसला सुनाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी ठहराया।

16/12/2019

बिहार विधानसभा चुनाव टालने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- चुनाव आयोग फैसला लेने में सक्षम

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर वहां विधानसभा चुनाव टालने संबंधी याचिका की सुनवाई से शुक्रवार को इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम पहले ही साफ कर चुके हैं कि चुनाव आयोग हालात के मुताबिक फैसला लेने में समर्थ है।

25/09/2020

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों दी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को देशवासियों गणेश चतुर्थी के अवसर पर शुभकामनाएं दी है।

02/09/2019

भारतीय सेना ने पहली सर्जिकल स्ट्राइक 2016 में ही की थी: लेफ्टिनेंट जनरल

उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर ने कहा कि भारतीय सेना ने पहली सर्जिकल स्ट्राइक 2016 में ही की थी।

21/05/2019

मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट 137 प्रतिशत बढ़ाया, 2.23 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि की आवंटित

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पेश केंद्रीय बजट 2021-22 में कहा कि आत्मनिर्भर भारत के 6 प्रमुख स्तंभों में स्वास्थ्य और देखभाल प्रमुख स्तंभ है तथा अन्य क्षेत्रों के साथ स्वस्थ भारत राष्ट्र प्रथम के संकल्प को और मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान स्वास्थ्य और देखभाल का क्षेत्र केंद्र सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में रहा है।

01/02/2021