Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
भारत

एलोपैथी को स्टूपिड साइंस बताना दुर्भाग्यपूर्ण, बयान पूरी तरह से लें वापस बाबा रामदेव: डॉ. हर्षवर्धन

Monday, May 24, 2021 10:45 AM
डॉ. हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। योगगुरु बाबा रामदेव की ओर से एलोपैथी को स्टूपिड साइंस करार देने वाले बयान ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा रामदेव पर कार्रवाई करने की मांग के बाद के अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने हस्तक्षेप किया है। हर्षवर्धन ने रामदेव से कहा कि उनका बयान न केवल कोरोना वॉरियर्स का निरादर करता है, बल्कि देशवासियों की भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई है। इसलिए वह अपना आपत्तिजनक बयान वापस लें। हर्षवर्धन ने सीधे शब्दों में कहा कि आपके द्वारा कोरोना के इलाज में एलोपैथी चिकित्साक को तमाशा, बेकार और दिवालिया बताना दुर्भाग्यपूर्ण है।

चिट्ठी लिखी: डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्यकर्मी देवतुल्य
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रामदेव को दो पेज की चिट्ठी लिखकर में कहा है कि संपूर्ण देशवासियों के लिए कोरोना खिलाफ दिन-रात युद्धरत डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्यकर्मी देवतुल्य हैं। उन्होंने कहा कि एलोपैथिक दवाओं व डॉक्टरों पर आपकी टिप्पणी से देशवासी बेहद आहत हैं। लोगों की इस भावना से मैं आपको फोन पर पहले ही अवगत करवा चुका हूं। कल आपने जो स्पष्टीकरण जारी किया है, वह लोगों की चोटिल भावनाओं पर मरहम लगाने में नाकाफी है। उल्लेखनीय है कि रामदेव ने एलोपैथी को स्टूपिड साइंस करार देते कहा था कि कोरोना वायरस से संक्रमित लाखों मरीजों की जान एलोपैथिक दवाएं लेने के बाद हुई। उनके बयान पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से रामदेव के ऊपर कार्रवाई करने की भी मांग की थी।

रामदेव का यू-टर्न, बयान वापस लिया
योग गुरु रामदेव ने रविवार को एलोपैथिक मेडिसिन पर अपने हालिया बयान को वापस ले लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को चिट्ठी लिखकर बाबा रामदेव से बयान वापस लेने के लिए कहा। देर शाम रामदेव ने कहा कि वे मेडिकल साइंस के सभी रूपों का सम्मान करते हैं। एलोपैथी ने कई जानें बचाई हैं। रामदेव ने कहा कि वह इस मामले को शांत करना चाहते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से बदला मौसम, बारिश के साथ फिर दस्तक देगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के चलते मैदानी क्षेत्र में एक बार फिर ठंड की आहट महसूस होने लगी है। जम्मू कश्मीर और इससे सटे भागों पर बना पश्चिमी विक्षोभ अब आगे बढ़ रहा है जिससे अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

07/01/2020

4 दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचा परिसीमन आयोग का दल, पीडीपी करेगी बैठकों का बहिष्कार

जम्मू-कश्मीर के 4 दिवसीय दौरे पर परिसीमन आयोग का दल मंगलवार को श्रीनगर पहुंचा। यह दल उपायुक्तों (डीसी), राजनीतिक दलों और अन्य हितधारकों से मुलाकात करेगा तथा उनसे केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा क्षेत्रों के पुनर्निधारण को लेकर उनकी राय जानेगा।

06/07/2021

अयोध्या मामले में सुनवाई के सीधा प्रसारण की अनुमति नहीं

उच्चतम न्यायालय ने राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण या ऑडियो रिकॉर्डिंग की अनुमति देने से मंगलवार को इंकार कर दिया।

06/08/2019

शोपियां में सुरक्षाबलों को कामयाबी, हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर समेत 3 आतंकवादी ढेर

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों के तलाश अभियान के बाद मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर हो गए। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि मुठभेड़ की जगह से 2 AK-47 और एक आईएनएसएएस बरामद की गई है।

16/06/2020

दिल्ली में सब इंस्पेक्टर की पीट-पीटकर हत्या

दिल्ली के विवेक विआर थाना इलाके में सब इंस्पेक्टर की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। यहां एक कुख्यात बदमाश ने सब इंस्पेक्टर के साथ मारपीट की।

20/05/2019

सरदार पटेल के सपने को पूरा किया : शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के जींद में रैली की, जिसमें सीएम मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के प्रभारी महासचिव अनिल जैन सहित कइ नेता मौजूद रहे।

16/08/2019

कमलनाथ ने लिखा राज्यपाल को पत्र, कहा- आपके निर्देश को स्पीकर के समक्ष भेजा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र लिखकर कहा है कि उन्होंने सारे तथ्यों के प्रकाश में राज्यपाल के निर्देश को विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष समुचित निर्णय के लिए भेज दिया है।

17/03/2020