Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
भारत

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा दिल्ली में भड़की हिंसा का मामला, हस्तक्षेप याचिका पर बुधवार को सुनवाई

Tuesday, February 25, 2020 14:00 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मद्देनजर पुलिस कार्रवाई और सुरक्षा उपायों के लिए दिशानिर्देश मांगने संबंधी हस्तक्षेप याचिका पर उच्चतम न्यायालय बुधवार को सुनवाई करेगा। वकील महमूद प्राचा ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद, पूर्व सीआईसी वजाहत हबीबुल्लाह और शाहीन बाग निवासी बहादुर अब्बास नकवी द्वारा दायर याचिका का विशेष उल्लेख मंगलवार को न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ के समक्ष किया गया।

वकील अमित साहनी द्वारा दायर लंबित रिट याचिका में ही इस हस्तक्षेप याचिका को दाखिल किया गया है जिसमें शाहीन बाग के विरोध के कारण सड़क नाकेबंदी खोलने की मांग की गई है। याचिकाकर्ताओं के अनुसार सोमवार को भड़की हिंसा भाजपा नेता कपिल मिश्रा द्वारा दिए गए भड़काऊ बयानों का नतीजा थी। आरोप है कि उत्तर प्रदेश के आसपास के गांवों से असामाजिक तत्व बसों और ट्रकों में दिल्ली में घुस गए और दिल्ली के निवासियों और शांतिपूर्ण प्रदर्शनों पर हमला कर रहे हैं। यह आरोप लगाया गया है कि पुलिस हमले में घायल हुए लोगों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों पर कार्रवाई करने में विफल रही।

हस्तक्षेप याचिका में पुलिस को उन शिकायतों पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की गई है, जो 23 फरवरी की शाम को शुरू हुए हमलों के संबंध में दर्ज कराई गई है और जो 24 फरवरी के पूरे दिन में बढ़ी हैं। हस्तक्षेप याचिका में दिल्ली के शाहीन बाग और अन्य स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान किए जाने के निर्देश भी दिए जाने की मांग की गई है। गौरतलब है कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के मौजपुर, बाबरपुर और जाफराबाद इलाकों में भड़की हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत 7 लोगों की मौत हो गई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अक्षय की क्यूरेटिव याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया कांड के एक अन्य आरोपी अक्षय कुमार की क्यूरेटिव याचिका खारिज कर दी।

30/01/2020

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में शूटआउट, 3 की मौत

गैंगस्टर जितेंद्र उर्फ गोगी पर दो बदमाशों ने हमला किया और पुलिस के साथ मुठभेड़ में गोगी समेत तीन लोगों की मौत हो गई।

24/09/2021

एनएचएआई ने किया ऐलान, राष्ट्रीय राजमार्ग पर खुलेंगे छह सौ आधुनिक सुविधा केंद्र

राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर करने वाले ट्रक चालकों और आम मुसाफिरों को अब यात्रा के दौरान विश्वस्तरीय अनुभव मिलेगा। एनएचएआई ने ऐलान किया है कि अगले पांच सालों में नेशनल हाईवे के दोनों तरफ 600 आधुनिक सुविधा केंद्र खोले जाएंगे।

25/03/2021

आज या कल धरती से टकरा सकता है सूरज से आया तूफान, जीपीएस और मोबाइल सिग्नल पर हो सकता है असर

अगले दो दिन धरती के लिए बेहद अहम हैं। इसकी वजह है एक सोलर स्टॉर्म। सूरज से उठा यह तूफान करीब 1.6 लाख प्रतिघंटे की रफ्तार से धरती की तरफ बढ़ रहा है। इसके आज या कल तक धरती से टकराने की आशंका है। रिपोर्ट के मुताबिक इस टकराहट खूबसूरत रोशनी निकलेगी। इस रोशनी को उत्तरी या दक्षिणी पोल पर रह रहे लोग रात के वक्त देख सकेंगे।

12/07/2021

आगरा में भीषण सड़क हादसा, बस झरना नाले में गिरी, 29 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए राहत एवं बचाव कार्य के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

08/07/2019

PM मोदी की अपील पर अमल, CAPF की कैंटीनों में अब केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि केंद्रीय पुलिस बलों की सभी कैंटीनों और स्टोरों पर अब केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री की जाएगी।

13/05/2020

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 2 लाख 86 हजार के पार, करीब 1.49 लाख लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के करीब 20 हजार नए मामले सामने आए हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान महामारी को मात देने वालों की संख्या 23 हजार से अधिक रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 20,036 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या 1 करोड़ 2 लाख 86 हजार से अधिक हो गई है।

01/01/2021