Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

कोरोना वैक्सीन की सबको जरूरत, टीका लगाने में 60 साल के ऊपर के लोगों को ही प्राथमिकता क्यों: हाईकोर्ट

Friday, March 05, 2021 10:20 AM
दिल्ली हाईकोर्ट।

नई दिल्ली। दिल्ली हाइकोर्ट ने कहा कि कोरोना के वैक्सीनेशन की सबको जरुरत है। जस्टिस विपिन सांघी की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र सरकार से पूछा कि कोरोना का वैक्सीन केवल साठ साल के ऊपर के लोगों को ही कोरोना का वैक्सीन देने में प्राथमिकता क्यों दे रही है। कोर्ट ने केंद्र सरकार से 10 मार्च तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने इस बात को नोट किया कि कोरोना का वैक्सीन बनाने वाली दो कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की पूर्ण क्षमता का उपयोग नहीं किया जा रहा है। इन कंपनियों के वैक्सीन दूसरे देशों को या तो बेचे जा रहे हैं या दान किए जा रहे हैं। दरअसल सुनवाई के दौरान सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने कहा कि वो विधि व्यवसाय से जुड़े लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगा सकते हैं। कोर्ट ने कहा कि जब ये दोनों कंपनियां ये कह रही है कि वे विधि व्यवसाय से जुड़े लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दे सकती हैं तो ऐसा लगता है कि उनकी क्षमता का पूरा उपयोग नहीं किया जा रहा है।

दोनों कंपनियों से मांगा हलफनामा
कोर्ट ने वैक्सीन बनाने वाली दोनों कंपनियों को निर्देश दिया कि वे वैक्सीन बनाने की अपनी पूरी क्षमता के बारे में हलफनामा दाखिल करें। कोर्ट ने दोनों कंपनियों से पूछा कि क्या आपकी क्षमता का पूरा उपयोग हो रहा है और क्या आपकी क्षमता बढ़ाई जा सकती है।

किसे टीका पहले देना है ये सरकार का नीतिगत मामला
सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से एएसजी चेतन शर्मा और अनिल सोनी ने कहा कि किस वर्ग के लोगों को वैक्सीन देना है, ये सरकार का नीतिगत मामला है। ये फैसला विशेषज्ञों की राय के मुताबिक होता है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वे वैक्सीन के परिवहन की अपनी क्षमता को लेकर हलफनामा दाखिल करें। कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि क्या वैक्सीन के परिवहन की क्षमता और बढ़ाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:

भारतीय सेना का पाकिस्तान को करारा जवाब, POK में उड़ाए आतंकी कैंप

तंगधार सेक्टर में पाकिस्तानी फौज की फायरिंग में दो जवानों की शहादत का बदला भारतीय फौज ने महज कुछ घंटों के अंदर ले लिया है। जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना के पराक्रम में 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर हो गए। इसके साथ ही भारतीय सेना ने पीओके में मौजूद लश्कर के तीन कैंप को नेस्तनाबूद कर दिया है।

20/10/2019

राफेल मामले में टिप्पणी को लेकर राहुल को नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने राफेल मामले में अदालत के फैसले पर टिप्पणी करने को लेकर मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया।

24/04/2019

केजरीवाल ने ऑफिस में बदला साफ पानी

देशभर में डेंगू से बचाव के लिए अभियान चलाए जा रहे है। सीएम अरविंद केजरीवाल भी इस अभियान में शामिल है। केजरीवाल ने अपने ऑफिस में चेकिंग के दौरान साफ पानी को बदल दिया।

20/09/2019

बिहार में सबसे कम टेस्टिंग, हर 10 लाख आबादी पर सिर्फ 512 जांच, दिल्ली में सबसे ज्यादा 8330

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 40 हजार के करीब पहुंच चुकी है। सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां 50 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। इसके बाद तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और बिहार का नंबर है।

25/05/2020

देविंदर सिंह मामले की जांच NIA को सौंपने पर राहुल ने उठाया सवाल, कहा- आरोपी को खामोश करने की कोशिश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आतंकवादियों से सांठगांठ के आरोप में गिरफ्तार देविंदर सिंह के मामले की जांच NIA को सौंपे जाने पर संदेह व्यक्त किया और कहा कि यह आरोपी से राज उगलवाने की बजाय उसे खामोश करने की कोशिश है।

17/01/2020

पीएमसी बैंक घोटाला, एचडीआईएल के प्रमोटर गिरफ्तार

पंजाब और महाराष्ट्र कोआॅपरेटिव बैंक मामले में पुलिस ने बैंक के पूर्व प्रबंधन और हाऊसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के प्रमोटर राकेश वाधवान तथा उनके पुत्र सारंग वाधवान को गिरफ्तार कर लिया गया।

04/10/2019

देश के 122 शहरों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए वहां की स्थिति के अनुरूप योजनाएं तैयार: जावडेकर

देश के 122 शहरों में वायु प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए वहां की स्थिति के अनुरूप योजनाएं तैयार की जा रही है। वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि शहरों में अलग-अलग कारणों से वायु प्रदूषण की समस्या है।

08/02/2021