Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
भारत

दिल्ली के 14 निजी अस्पतालों में अब होगा सिर्फ कोरोना मरीजों का इलाज, सरकार ने घोषित किए कोविड अस्पताल

Tuesday, April 13, 2021 11:40 AM
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत इंद्रप्रस्थ अपोलो तथा सर गंगाराम अस्पताल सहित 14 निजी अस्पताल को पूर्ण रूप से कोविड-19 अस्पताल घोषित कर दिया है। इन अस्पतालों में अब सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों का ही इलाज होगा। दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज अब इन अस्पतालों में नहीं हो सकेगा। इसके अलावा सरकार ने 115 निजी अस्पतालों को और अधिक बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने 101 निजी अस्पतालों को भी कोरोना का इलाज शुरू करने और अस्पताल की कुल क्षमता के 60 फीसदी वार्ड बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, 19 निजी अस्पतालों को 80 फीसदी तथा 82 को 60 फीसदी आइसीयू बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने के लिए कहा है।

सरकार ने इन अस्पतालों को घोषित किया कोविड अस्पताल-:
1. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल
2. होली फैमिली अस्पताल
3. सर गंगाराम अस्पताल
4. वेंकटेश्वर अस्पताल
5. मनीपाल अस्पताल
6. जयपुर गोल्डन अस्पताल
7. माता चानन देवी अस्पताल
8. पुष्पावती सिंघानिया अस्पताल
9. सरोज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
10. महाराजा अग्रसेन अस्पताल, पंजाबी बाग
11. मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, शालीमार बाग
12. फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग
13. मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत
14. श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, पश्चिम विहार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामलों में तेजी से हो रही वृद्धि के मद्देनजर सोमवार को समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन तथा प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव सहित तमाम आला अधिकारी शामिल हुए थे। बैठक के दौरान केजरीवाल ने कोविड-19 से ग्रसित मरीजों के लिए अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया था। साथ ही 14 अस्पतालों को पूर्ण रूश से कोविड-19 अस्पताल घोषित करने का ऐलान किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राहुल गांधी ने RSS पर साधा निशाना, कहा- संघ हमला करना सिखाता है, संग रहकर करेंगे मुकाबला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा है। गांधी ने कहा कि सभी फसादों की जड़ संघ है, जो हमले करना सिखाता है।

03/04/2021

दिल्ली में सीएए के विरोध में हिंसा के लिए AAP और कांग्रेस जिम्मेदार, माफी मांगें: जावड़ेकर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं भाजपा के दिल्ली मामलों के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली में हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि दोनों दल इस कृत्य के लिए जनता से माफी मांगें।

01/01/2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को करेंगे गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

कोरोना के कारण बड़ी संख्या में शहरों से गांवों की ओर लौटे प्रवासी श्रमिकों तथा गांव के लोगों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार सुबह 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' की शुरुआत करेंगे। इस अभियान के तहत 50,000 करोड़ रुपए के सार्वजनिक कार्य कराए जाएंगे।

18/06/2020

कोरोना वायरस से निपटने की केंद्र सरकार की रणनीति पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आज आगे की रणनति बनाने पर बात करेंगे। इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने कोरोना-19 महामारी के संक्रमण से निपटने की केन्द्र की रणनीति पर कांग्रेस ने सवाल उठाए है। पार्टी ने पूछा है कि क्या पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से होने वाली बातचीत में आगे की रणनीति का खुलासा करेंगे, क्योंकि कोरोना संक्रमण से निपटने में राज्यों का राजस्व घट रहा है।

27/04/2020

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, गोलीबारी में 1 जवान शहीद

पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम का उल्लंघन कर जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास शनिवार तड़के की गई गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के शनिवार तड़के राजौरी सेक्टर के पास नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की।

01/08/2020

मोदी और शाह की नीतियों के खिलाफ 25 करोड़ लोगों की हडताल : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार की नीतियों को आम जनता के हितों के खिलाफ करार देते हुए कहा कि उसकी जनविरोधी नीति से हर तबका परेशान है और इसके खिलाफ देश के 25 करोड़ से अधिक श्रमिक हड़ताल पर हैं।

08/01/2020

मन की बात में बोले पीएम मोदी, देश का कृषि क्षेत्र और किसान आत्मनिर्भर भारत का आधार

पंजाब, हरियाणा तथा देश के अन्य हिस्सों में कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कृषि उपज विपणन समिति मंडी से बाहर अपनी फसल बेचने पर किसानों के लाभ हो रहा है और वे लाखों रुपए की आय अर्जित कर रहे हैं।

27/09/2020