Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

दिल्ली सरकार ने पेश किया 69000 करोड़ का बजट, सरकारी अस्पतालों में लगेगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन

Tuesday, March 09, 2021 16:55 PM
विधानसभा में बजट पेश करते हुए मनीष सिसोदिया।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने 69000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया और अगले चरण में अपने सभी केन्द्रों पर सभी के लिए मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने देशभक्ति के विषय पर विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 1293 करोड़ रुपए आवंटित किए है और 50 करोड़ रुपए आम व्यक्ति निशुल्क कोविड वैक्सीन योजना के लिए निर्धारित किए गए हैं। सिसोदिया वित्त विभाग का कार्यभार संभाल रहे हैं। उन्होंने आगामी चरणों में सभी सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 का मुफ्त टीका लगवाने की भी घोषणा की।

सिसोदिया ने कहा कि इस वर्ष स्कूलों में दिल्ली सरकार देश भक्ति के पाठ्यक्रम शुरू करेगी। दिल्ली में पहला सैनिक स्कूल भी खोला जायेगा। दिल्ली में वर्चुअल मॉडल स्कूल भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुल बजट का एक चौथाई 16377 करोड़ रुपए शिक्षा क्षेत्र के लिए और 9934 करोड़ रुपए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटित किए गए हैं। दिल्ली में 500 फ्लैग मास्ट के लिए 45 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। अगले दो वित्त वर्षो में सभी अनधिकृत कॉलोनियों में जलापूर्ति की सुविधा सुनिश्चित करा दी जाएगी। उन्होंने घोषणा की दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष महिला मोहल्ला क्लीनिक खोए जाएंगे। सिसोदिया ने कहा कि आप सरकार ने योग को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली की कालोनियों में योग प्रशिक्षक की नियुक्त के लिए 25 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। दिल्ली सरकार ने कला,संस्कृति और पर्यटन सेक्टर के लिए 521 करोड़ रुपए उपलब्ध कराने की घोषणा की है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

उन्नाव केस : मेरे दोषियों को छोड़ना नहीं, यही थे दुष्कर्म पीड़िता के आखिरी शब्द

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता सफदरजंग अस्पताल में जिंदगी के लिए करीब 44 घंटे तक जूझी, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। पीड़िता के पिता ने कहा कि बेटी के साथ दरिंदगी करने वाले आरोपियों को फांसी की सजा दी जाए या दौड़ा-दौड़ाकर मारा जाए।

07/12/2019

लोकसभा में हंगामे की जांच करेंगे स्पीकर ओम बिरला, 3 से 5 मार्च की घटनाओं के लिए जांच समिति गठित

कांग्रेस के 7 सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किए जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में 3 से 5 मार्च के बीच हुई घटनाओं की जांच के लिए सर्वदलीय समिति गठित करने की घोषणा की है। लोकसभा में पीठासीन उपाध्यक्ष डॉ. किरीट सोलंकी ने बताया कि समिति में सभी दलों को प्रतिनिधित्व दिया जाएगा और बिरला खुद इस समिति के अध्यक्ष होंगे।

06/03/2020

गुलाम नबी आजाद ने की मोदी की तारीफ, प्रधानमंत्री जमीन से जुड़े नेता, कामयाबी के बावजूद अपनी जड़ें नहीं भूलें

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने जम्मू में एक सभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। आजाद ने कहा कि मुझे बहुत से नेताओं की बहुत सी बातें अच्छी लगती है।

28/02/2021

निर्भया मामले में दोषियों को फांसी का डर, बर्ताव में आया बदलाव

फांसी की तारीख और वक्त तय होने के बाद निर्भया के दोषियों की हालत खराब है। इसकी वजह से अक्षय, पवन, विनय और मुकेश के बर्ताव में बदलाव आया है।

13/01/2020

इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी, एक महीने में किसी दूसरे नेता का नाम तय करने को कहा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना पद छोड़ने पर अड़े हुए हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उनकी बहन प्रियंका गांधी लगातार उन्हें मनाने पर जुटे हुए हैं।

29/05/2019

बिजली क्षेत्र में परिचालन क्षमता बढ़ाने की जरूरत: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजली क्षेत्र में परिचालन क्षमता बढाने की जरूरत बताते हुए उपभोक्ताओं की संतुष्टि को अधिक से अधिक महत्व देने को कहा है।

28/05/2020

केरल में मानसून ने दी दस्तक, तटीय इलाकों में हो रही बारिश

बताया जा रहा है कि 8 दिन की देरी के बाद मानसून ने दस्तक दी है। आगामी 24 घंटे में त्रिपुरा में मानसून का असर दिखाई दे सकता है।

08/06/2019