Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
भारत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखी नए 'थलसेना भवन' की आधारशिला, 5 साल में पूरा होगा निर्माण

Friday, February 21, 2020 18:45 PM
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रखी नए थलसेना भवन की आधारशिला।

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली छावनी में नये एवं विशाल 'थल सेना भवन' की आधारशिला रखी, जिसमें थल सेना के सभी विभागों के मुख्यालयों को जगह मिल सकेगी। मानेकशॉ सभागार में आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि नई इमारत सेना के संसाधनों की बचत और प्रशासनिक दक्षता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को भी मजबूती मिलेगी। नए भवन की आधारशिला को प्रेरणास्रोत बताते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि यह देशवासियों को सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान का स्मरण कराएगी। नया भवन सैनिकों को शांतिकाल में परिवार के बीच बिताने का अधिक अवसर मुहैया कराएगा।

उन्होंने कहा कि सैनिकों के बलिदान के कारण ही भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक बन पाया है। उन्होंने सशस्त्र बलों के एकीकरण के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति और सैन्य मामलों के विभाग का गठन इसी दिशा में हुए फैसले हैं। इससे देश की सैन्य क्षमता और बढ़ेगी। इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान सेना मुख्यालय 8 इलाकों में बिखरा है जिनमें साउथ ब्लॉक, सेना भवन, हटमेंट्स एरिया, आर के पुरम, शंकर विहार और अन्य स्थान शामिल हैं। नई इमारत मानेकशा सेंटर के सामने 39 एकड़ भूमि पर बनेगा। इसमें कार्यालय, सुरक्षा कर्मियों के लिए आवासीय परिसर तथा बुनियादी सुविधाएं शामिल होंगी। भवन में 6014 कार्यालय होंगे, जिनमें 1684 अधिकारियों तथा 4330 स्टाफ के लिए होंगे। इसका क्षेत्रफल साढ़े सात लाख वर्गमीटर होगा, जिसमें पार्किंग भी होगी। इसका निर्माण पांच साल में पूरा होगा।

यह भी पढ़ें:

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिेए 2 अप्रैल को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, कोरोना को लेकर होगी चर्चा

कांग्रेस पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्यसमिति यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक आगामी दो अप्रैल को होगी। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के मद्देनजर इस बार यह बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी, जिसमें पार्टी के सभी प्रदेश प्रभारी महासचिवों समेत वरिष्ठ नेता भाग लेंगे।

31/03/2020

MNS प्रमुख राज ठाकरे को ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया

राज ठाकरे अपने काफिले के साथ ईडी के दफ्तर पहुंचे हैं, उनका बेटा और बेटी भी साथ में हैं। विरोध करने पर कई एमएनएस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है।

22/08/2019

महाराष्ट्र मे सरकार गठन को लेकर कांग्रेस-एनसीपी की बैठक, एक-दो दिन में हो सकता है बड़ा ऐलान

महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार बनने की तस्वीर साफ होती दिख रही है। तीनों पार्टियां कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर मंथन कर रही हैं, इसमें किसानों के लिए बड़ा ऐलान शामिल किया जा सकता है। महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बुलेट ट्रेन के लिए दी जाने वाली 25 फीसदी राशि का उपयोग किसानों की कर्जमाफी में किया जा सकता है।

21/11/2019

6 महीने में पहली बार घटे रसोई गैस के दाम, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 53 रुपए सस्ता

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में भारी गिरावट के बीच तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का बिना सब्सिडी वाला घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 53 रुपए सस्ता होकर 805.50 रुपए का रह गया है।

01/03/2020

कोरोना अपडेट: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 12 हजार के करीब, अब तक 392 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामले 12 हजार के करीब पहुंच गए हैं। भारत में कोविड 19 मरीजों की संख्या 11933 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक्टिव केस 10197 हैं, जबकि 1344 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक देश में 392 लोगों की मौत हो चुकी है।

15/04/2020

कर्नाटक उपचुनाव : भाजपा की दो लिस्ट जारी, 13 बागी विधायकों को बनाया उम्मीदवार

कर्नाटक में कांग्रेस एवं जनता दल सेकुलर के 17 बागी विधायकों को सुप्रीम कोर्ट द्वारा उपचुनाव लड़ने की इजाजत मिलने के अगले दिन भाजपा ने इनमें से 13 पूर्व विधायकों को उनकी सीटों के उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

14/11/2019

सनी देओल गुरुदासपुर से भाजपा प्रत्याशी

भाजपा ने मशहूर बॉलीवुड कलाकार सनी देओल को पंजाब की गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है जबकि होशियारपुर (सु.) सीट से केन्द्रीय मंत्री विजय सांपला का टिकट काट कर सोम प्रकाश को प्रत्याशी घोषित किया है।

24/04/2019