Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
भारत

आम लोग भी कर सकेंगे लग्जरी ट्रेनों में सफर, किराए में होगी कटौती

Wednesday, November 20, 2019 10:30 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने देश में पर्यटकों के सफर के लिए चलने वाली लग्जरी ट्रेनों के किराया घटाने और आम मध्यम वर्गीय सैलानियों के लिए किफायती बनाने के निर्देश दिए हैं। रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने यहां रेल भवन में कर्नाटक राज्य पर्यटन निगम (केएसआरटीसी) द्वारा 11 वर्ष पहले शुरू की गई ऐसी ही एक लग्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट के विपणन, प्रचार एवं परिचालन के लिए केएसआरटीसी एवं भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के अवसर पर यह निर्देश दिया।

हॉलेज शुल्क पहले ही घटाया
अंगड़ी ने कहा कि गोल्डन चैरियट एवं अन्य लग्जरी ट्रेनों को ना केवल विदेशी बल्कि भारत के आम लोगों के लिए किफायती बनाया जाना चाहिए। रेलवे ने पहले ही ऐसी ट्रेनों के हॉलेज शुल्क घटा दिए हैं, जिससे किराए में कमी आई है। कुछ सेवाओं में भी लागत घटाकर किराए को आम आदमी के लिए मुफीद बनाया जाना चाहिए।

देश में चलती हैं चार लग्जरी ट्रेन
देश में इस समय चार लग्जरी ट्रेनें चलतीं हैं, जिनमें पैलेस आॅन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस, डेक्कन ओडिसी और गोल्डन चैरियेट हैं। गोल्डन चैरियेट गाड़ी की शुरुआत 2008 में हुई थी। करीब 600 डॉलर प्रति दिन प्रति सैलानी के किराए वाली इस गाड़ी में औसतन 40 यात्री ही जाते रहे हैं, जबकि गाड़ी में कुल 88 यात्रियों की जगह है।

 

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 लाख के पार, अब तक 23.38 लाख मरीज हुए स्वस्थ

देश में कोरोना महामारी की विकरालता थमने का नाम नहीं ले रही है और पिछले 24 घंटों में 61 हजार से अधिक नए मामलों के साथ संक्रमण का आंकड़ा 31 लाख से पार हो गया है, हालांकि इस बीमारी से स्वस्थ होने की संख्या में भी इजाफा हो रहा है तथा अब तक 23.38 लाख से ज्यादा लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

24/08/2020

मुंबई में तेज बारिश से लगा जाम, लोकल ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ा असर

मुंबई में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। कई इलाकों में तेज बारिश से पानी भरने से जाम लग गया। तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण विजिबिलिटी भी कम हो गई है।

28/06/2019

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख होंगे केन्द्र शासित प्रदेश, अब एक ही झंडा होगा

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर अब राज्य नहीं रहा, अब वहां दो केन्द्र शासित प्रदेश होंगे।

05/08/2019

तीन लाख छात्र फेल, 18 ने की आत्महत्या

तेलंगाना में मार्च में आयोजित हुई माध्यमिक परीक्षा में करीब तीन लाख विद्यार्थी फेल हो गए। 18 अप्रैल को घोषित हुए परिणामों के बाद से अब तक 18 छात्रों ने आत्महत्या कर ली है।

26/04/2019

नसबंदी संबंधी आदेश पर पलटी कमलनाथ सरकार, विवाद के बाद वापस लिया सर्कुलर

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने पुरुष नसबंदी को लेकर दस दिन पहले जारी किए गए आदेश को विवाद उठने के चलते रद्द कर दिया। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन संचालक छवि भारद्वाज का तबादला कर दिया गया है।

21/02/2020

इंटरनेट अभिव्यक्ति की आजादी का एक माध्यम, लंबे समय तक नहीं लगाई जा सकती रोक: सुप्रीम कोर्ट

फैसला सुनाते हुए जम्मू-कश्मीर में लगायी गयी अन्य सभी पाबंदियों की समीक्षा एक सप्ताह के भीतर करने का भी आदेश दिया।

10/01/2020

कोविड-19: PM मोदी ने सार्क देशों में इमरजेंसी फंड के लिए दिया 1 करोड़ डॉलर का ऑफर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षिण एशिया में कोरोना विषाणु के संक्रमण को नियंत्रित करने के वास्ते साझी रणनीति पर मिल कर काम करने के लिए एक कोरोना वायरस कोविड-19 आपातकालीन कोष बनाने का रविवार को प्रस्ताव किया तथा भारत की ओर से एक करोड़ डॉलर देने और डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों की एक त्वरित कार्रवाई टीम बनाने की घोषणा की।

16/03/2020