Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

मोदी कैबिनेट ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को स्वैच्छिक बनाने का लिया निर्णय

Wednesday, February 19, 2020 15:30 PM
केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को स्वैच्छिक बनाने व देश में 10 हजार कृषि उत्पाद संगठन (एफपीओ) बनाने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।  केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कराने वाले किसानों से बैंक बीमा की राशि में से पहले ऋण की राशि काट लेते थे, लेकिन फसल बीमा योजना को स्वैच्छिक बनाये जाने से बैंक ऐसा नहीं कर पायेंगे।

उन्होंने कहा कि इस योजना को लेकर और कई बदलाव किये गये हैं। इसका लाभ किसानों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि एफपीओ का प्रयोग देश में बहुत सफल रहा है और सरकार देश में 10 हजार एफपीओ का गठन करेगी और दन संगठनों को 6 हजार करोड़ रुपये की सहायता दी जायेगी।
 

यह भी पढ़ें:

केरल में बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही, 95 लोगों की मौत, 59 लापता

केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है तथा 59 लोग अभी भी लापता हैं।

14/08/2019

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर राहुल गांधी ने जताया दु:ख, कहा- घटना से हूं स्तब्ध

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत को मानवता को शर्मसार करने वाली घटना बताया और कहा कि पीड़िता के न्याय और सुरक्षा की आस में दम तोड़ने से वह क्षुब्ध हैं।

07/12/2019

अनंतनाग एनकाउंटर में लश्कर के दो आतंकी ढेर, बारामूला में हिजबुल का आंतकी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो स्थानीय आतंकवादी मारे गए। वहीं उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है।

22/02/2020

कमलेश तिवारी की पत्नी बनीं हिंदू समाज पार्टी की अध्यक्ष

कमलेश तिवारी की पत्नी किरण तिवारी को हिंदू समाज पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पार्टी की ओर से शनिवार को जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की पिछले 18 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ में उनके निवास पर हत्या कर दी गई थी।

26/10/2019

कोरोना वायरस को लेकर भारत अलर्ट, ईरान समेत कई देशों के नागरीकों को जारी वीजा किया रद्द

चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर भारत भी सतर्क हो गया है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत ने ईरानी नागरिकों व अन्य देशों के नागरिकों को जारी किए गए वीजा और ई-वीजा को रद्द करने का फैसला किया है।

03/03/2020

अयोध्यावासियों की चाहत, अमन और शांति रहे बरकरार

विवादित रामजन्मभूमि पर उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले अवाम कितना भी बेचैन हो लेकिन अयोध्या में शनिवार की सुबह आम दिनों की तरह सामान्य है।

09/11/2019

सीएए और एनआरसी के विरोध में राजद का बिहार बंद, यातायात बाधित

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के बंद के दौरान राज्य में रेल एवं सड़क यातायात को बाधित किया गया।

21/12/2019