Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

तमिलनाडु और पुड्डुचेरी तट से बुधवार को टकराएगा चक्रवाती तूफान 'निवार', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Monday, November 23, 2020 14:00 PM
सांकेतिक तस्वीर।

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण राज्यों की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान 'निवार' बुधवार को तमिलनाडु तथा पुड्डुचेरी के तटों से गुजरेगा। मौसम कार्यालय की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार चक्रवाती तूफान पिछले 6 घंटों में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है और यह पुड्डुचेरी के दक्षिण-पूर्व में 600 किमी और चेन्नई के दक्षिण-पूर्व में 630 किमी दूर सक्रिय है। इसके कारण राज्य में भारी बारिश होने के आसार है।

बुलेटिन में कहा गया कि चक्रवाती तूफान 'निवार' के अगले 24 घंटे के दौरान तेजी से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की आसार है और यहां से करीब 55 किमी दूर कराईकल और ममल्लापुरम के बीच बुधवार की दोपहर को तूफान तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों पार कर जाएगा। मौसम विभाग ने तमिलनाडु और पुड्डुचेरी और कराईकल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

बुलेटिन के अनुसार तूफान के दक्षिण की ओर बढ़ने से बारिश होने के आसार है। आज और 24 तथा 26 नवंबर को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़ेंगे और आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटों रायलसीमा और तेलंगाना में बुधवार और गुरूवार को बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार है। तमिलनाडु और कराइकल क्षेत्र के तिरुवरूर जिले, नागापट्टिनम, तंजावुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें:

समय के साथ बढ़ी लोकसभा की औसत आयु

देश में युवाओं की संख्या में भले ही लगातार वृद्धि हुई है लेकिन विभिन्न लोकसभाओं में सदस्यों की औसत आयु कम होने की बजाय बढ़ी है और यह 46 से बढ़कर 55 वर्ष हो गयी है।

26/04/2019

राहुल गांधी हुए कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की। वह होम आइसोलेशन में रहेंगे।

20/04/2021

पुणे: सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में लगी भीषण आग, 5 मजदूरों की मौत, 9 को बचाया सुरक्षित

देशभर में कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' मुहैया करा रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित प्लांट में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया। दोपहर 3 बजे प्लांट की इमारत में आग लग गई। आग को दमकल की 15 गाड़ियों की मदद से डेढ़ घंटे बाद बुझाया जा सका। बाद में जब रेस्क्यू टीम अंदर पहुंची तो 5 लोगों की लाश मिली। ये सभी मजदूर थे।

21/01/2021

हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर ने पेश किया पेपरलैस बजट, सूटकेस की जगह टैब लेकर पहुंचे विधानसभा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1,42,34,378 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। डिजिटल इंडिया के नारे को साकार करते हुए मुख्यमंत्री सूटकेस की जगह टैब लेकर विधानसभा पहुंचे और पुरानी प्रथा को समाप्त किया।

29/02/2020

महाराष्ट में सीएम के पेंच पर फंसी सरकार, भाजपा नेताओं ने राज्यपाल से की मुलाकात

महाराष्ट्र में सीएम पद को लेकर भाजपा-शिवसेना में खींचतान के चलते नई सरकार के गठन पर पेंच फंसा हुआ है। इसी बीच भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के नेतृत्व में पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की।

08/11/2019

किसान के विकास को लेकर कटिबद्ध सरकार, नए कानूनों से मिलेगी कहीं भी फसल बेचने की आजादी: सिंधिया

भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार किसानों के विकास को लेकर कटिबद्ध है और उसने 70 साल से बेड़ियों में जकड़े किसानों को आजादी दिलाने के लिए 3 कृषि सुधार कानून बनाए हैं। सिंधिया ने कहा कि कानूनों में किए गए बदलाव के कारण किसानों को अपनी फसल को कहीं भी, किसी को मनचाही कीमत पर बेचने की आजादी दी गई है।

04/02/2021

अडानी और अंबानी के चौकीदार हैं मोदी: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केवल अडानी-अंबानी जैसे उद्योगपतियों के चौकीदार हैं और अब उन्होंने स्वयं भी किसानों और गरीबों का चौकीदार बनने का मन बना लिया है।

20/04/2019